फालतू के गुस्से, तनाव, चिंता, चिड़चिड़ेपन और निराशा से बचने के लिए खायें ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: June 20, 2018 12:50 PM2018-06-20T12:50:47+5:302018-06-20T12:50:47+5:30

ट्रिप्टोफेन एक गैर-आवश्यक अमीनो एसिड है जो मस्तिष्क में प्रवेश करता है और मस्तिष्क में अधिक सेरोटोनिन संश्लेषित होता है और यह मूड में सुधार करने में मदद करता है।

eat these foods to deal with depression, anxiety, anger and anxious | फालतू के गुस्से, तनाव, चिंता, चिड़चिड़ेपन और निराशा से बचने के लिए खायें ये 5 चीजें

फालतू के गुस्से, तनाव, चिंता, चिड़चिड़ेपन और निराशा से बचने के लिए खायें ये 5 चीजें

कई बार कई नकारात्मक परिस्थितियों व माहौल में अक्सर हम सभी का मूड खराब हो जाता है। मूड बदलना एक स्वाभाविक क्रिया है। पति, पत्नी, प्रेमी, प्रेमिका किसी का भी मूड खराब हो सकता है। इससे आपके रिश्ते पर नकारात्मक असर पड़ता है। फूड्स का आपके मूड पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। आपको खाने की कुछ चीजों से मूड में सुधार करने में मदद मिल सकती है।  

खाने की चीजों से मूड में कैसे सुधार होता है?

ट्रिप्टोफेन एक गैर-आवश्यक अमीनो एसिड है जो मस्तिष्क में प्रवेश करता है और मस्तिष्क में अधिक सेरोटोनिन संश्लेषित होता है और यह मूड में सुधार करने में मदद करता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर मार्गों को प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं और इससे अवसाद के खिलाफ सुरक्षा में मदद मिल सकती है।

1) स्ट्रेस के लिए चॉकलेट

चॉकलेट से तनावग्रस्त मूड का इलाज करने में मदद मिल सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि डार्क चॉकलेट आपके शरीर में तनाव वाले हार्मोन को कम करने में मदद करता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि केवल 1.4 औंस डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल और कैटेक्लोमाइन को कम करने की क्षमता होती है। 

2) सुस्त मूड के लिए पालक

अगर आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, तो आपको कॉफी नहीं पालक का सेवन करना चाहिए। पालक में मौजूद फोलिक एसिड या फोलेट से आपके शरीर में होमोसिस्टीन लेवल को कम करने में मदद मिलती है।  

3) गुस्से वाले मूड के लिए ग्रीन टी

ग्रीन टी में थाइनिन होता है, जो आपके दिमाग को शांत करता है और आपके फोकस को बढ़ाता है और आपको स्पष्ट एकाग्रता बनाए रखने में मदद करता है।

4) चिड़चिड़े मूड के लिए सेब

क्या आपको हर छोटी-छोटी बातों से उलझन होती है? अगर आप हमेशा चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं, तो आपको कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। इन चीजों से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। इसके लिए आप सेब खा सकते हैं।

डायबिटीज, बीपी, किडनी पथरी, अस्थमा, एनीमिया का नाश करते हैं ये छोटे-छोटे गुलाबी फूल 

5) चिंतित मूड के लिए मछली

अगर चिंता आपके सिर को खा रही है तो आपको मछली खानी शुरू कर देनी चाहिए। सैमन, मैकेरल और ट्यूना जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो आपकी चिंता को कम करने में मदद करेंगे। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: eat these foods to deal with depression, anxiety, anger and anxious

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे