दिवाली का मजा बन न जाये सजा, इसलिए 2 दिन बाद तक फॉलो करें ये 7 हेल्थ टिप्स

By उस्मान | Published: November 5, 2018 10:48 AM2018-11-05T10:48:56+5:302018-11-05T10:48:56+5:30

मौसम बदल गया है, ठंड ने दस्तक दे दी है और हवा जहरीली बनी हुई है। इसलिए दिवाली के मजे के चक्कर में सेहत का ध्यान नहीं रखना आपके लिए लिए भारी पड़ सकता है।

health diwali tips : keep in mind these tips to safe and healthy Diwali | दिवाली का मजा बन न जाये सजा, इसलिए 2 दिन बाद तक फॉलो करें ये 7 हेल्थ टिप्स

फोटो- पिक्साबे

आज धनतेरस है और दो दिन बाद दिवाली है। जाहिर है आपने दिवाली की सभी शॉपिंग कर ली होगी। लेकिन आपको बता दें कि आजकल मौसम थोड़ा खराब है। दिल्ली एनसीआर सहित आसपास के राज्यों में हवा जहरीली बनी हुई है। डबल्यूएचओ  पिछले साल जहरीली हवा से लगभग एक लाख बच्चों की मौत हुई थी। इसलिए अगर आप इस दिवाली पटाखे फोड़ने की सोच रहे हैं, तो आपको अपना प्लान कैंसिल कर देना चाहिए। इन दिनों मिठाई की मांग बढ़ जाती है और डिमांड ज्यादा होने से मिठाइयों में मिलावट शुरू हो जाती है। ऐसी मिठाई खाने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए आप इस फेस्टिव सीजन में हेल्दी रह सकते हैं।  

1) समझदारी से लें गिफ्ट
अपने यार दोस्तों को हेल्दी गिफ्ट दें। मिठाइयों के बजाय बादाम या नट्स गिफ्ट करें। ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होते हैं। इसके अलावा इन्हें आप दिवाली के कई महीने बाद भी खा सकते हैं। जाहिर है दुकान की बनी मिठाई को आप दो तीन दिन से ज्यादा नहीं रख सकते हैं। उनमें मिलावट की वजह से आपको पेट संबंधी बीमारियों का भी खतरा ज्यादा है।

2) सुरक्षित रहें
दिवाली जैसे त्यौहार के दौरान आपके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए पटाखे जलाते समय अपने पास पानी की एक बाल्टी जरूर रखें। दीया, पटाखे और इलेक्ट्रिक लाइट्स का खास ध्यान रखें।  

3) इम्युनिटी सिस्टम को करें मजबूत
फेस्टिव सीजन में ज्यादा खट्टा-मीठा और उल्टी सीधे चीजें खाने से  कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अन्हेल्दी चीजें खाने से बचें। इसके अलावा बैलेंस डाइट लें और पानी पीते रहें। अपने जीवन में छोटे बदलावों को शामिल करें जैसे रोजाना बादाम और नट्स खायें। 

4) घर के अंदर रहें 
जहरीली हवा से बचने के लिए घर के अंदर रहें। बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही बाहर निकलें। बच्चों, गर्भवती महिलाओं और सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों को बाहर न निकलने दें। मोर्निग वॉल्क पर जाने से बचें। 

5) मिठाई से रहें दूर 
अपने घर पर कोशिश करें कि चिकनाई वाली मिठाइयों की अपेक्षा सूखे मेवों से अतिथियों का सत्कार करें। इससे आप भी मिठाइयों के सेवन से बच जाएंगे और मेवों से किसी को परहेज भी नहीं होता। त्योहार के मौसम में मिठाइयों और पकवानों का दौर खूब चलता है, ऐसे में अपनी डाइट पहले से तय कर लें। क्योंकि कई बार पकवानों से ही पेट भर जाता है, और आप भोजन नहीं कर पाते, जो सेहत को बिगाड़ सकता है।

6) डायबिटीज के मरीज ध्यान दें
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो मिठाइयों से दूरी बनाए रखने में भी आपकी भलाई है। सेहत से बढ़कर कुछ नहीं होता, और सेहत अच्छी हो तो त्योहार का उत्साह अलग ही होता है।

7) दिवाली के बाद उपवास से मिलेगी मदद
दिवाली के बाद भी भोजन में पूरी-पकवानों का दौर काफी समय तक चलता है। ऐसे में कोशिश करें कि हल्का भोजन या फिर सलाद, दही, रायता व फलों का सेवन अधिक कर पाएं। त्योहार के बाद हो सके तो एक दिन उपवास कर लें। इससे आपका पेट स्वस्थ्य रहेगा और पाचन तंत्र भी नहीं गड़बड़ाएगा। उपवास में तरल पदार्थों का ही सेवन करें। 

English summary :
Happy Diwali Festival 2018: how to celebrate safe & Healthy Diwali: The weather has changed, and winter season has knocked, and the wind is poisonous. Therefore, keeping in mind the 7 healthy tips which we share for Diwali festival celebration to enjoy safe and healthy Diwali.


Web Title: health diwali tips : keep in mind these tips to safe and healthy Diwali

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे