Diet tips: कमजोर और सुस्त शरीर को ताकतवर बनाने के लिए खाएं Vitamin B12 से भरपूर ये 6 चीजें

By उस्मान | Published: August 28, 2021 10:45 AM2021-08-28T10:45:07+5:302021-08-28T10:48:21+5:30

शरीर को ऊर्जा देना और बेहतर कामकाज के लिए इस पोषक तत्व की बहुत जरूरत होती है

Health benefits of Vitamin B12 i n Hindi: include these 6 Vitamin B12 rich foods in your diet to beat weakness and anemia | Diet tips: कमजोर और सुस्त शरीर को ताकतवर बनाने के लिए खाएं Vitamin B12 से भरपूर ये 6 चीजें

विटामिन बी-12 के फायदे

Highlightsशरीर को ऊर्जा देना और बेहतर कामकाज के लिए इस पोषक तत्व की बहुत जरूरत होती हैडेयरी उत्पादों में पाया जाता है विटामिन बी 12 कई शाकाहारी भोजन भी हैं इसका बेहतर स्रोत

क्या आप हमेशा थकान और सुस्त महसूस करते हैं? क्या आपको भूख नहीं लगती है? इसका कारण आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। यह सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है, जो शरीर को सक्रिय कामकाज के लिए चाहिए। 

विटामिन बी12 क्या है
इसे कोबालिन के रूप में भी जाना जाता है, एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो शरीर में चयापचय को बढ़ावा देने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। यह प्राकृतिक रूप से विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जो पौधों, मुर्गी पालन, समुद्री भोजन।

जो लोग पोल्ट्री और डेयरी उत्पाद नहीं खाते हैं उनमें इसकी कमी ज्यादा पाई जाती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर के बेहतर कामकाज के लिए नियमित रूप से मल्टीविटामिन और बी12 सप्लीमेंट भी लेना चाहिए। 

विटामिन फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ जैसे- डेयरी मुक्त उत्पाद, अनाज, टोफू आदि को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है। शरीर में विटामिन बी12 के महत्व को ध्यान में रखते हुए, हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो इस स्वस्थ पोषक तत्व से भरपूर हैं।

विटामिन बी-12 के स्रोत

मछली 
मछली विटामिन बी12 का समृद्ध स्रोत है। आप टूना, सामन, सार्डिन, ट्राउट जैसी मछलियों का सेवन कर सकते हैं। अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, एक कप या 150 ग्राम सूखा सार्डिन 554% विटामिन बी 12 प्रदान करता है और सैल्मन उच्च मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है, जिसमें आधा पट्टिका (178 ग्राम) में लगभग 40 ग्राम होता है।

दूध
दूध को भी विटामिन बी12 का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इसलिए विशेषज्ञ विटामिन बी12 की कमी को रोकने के लिए रोजाना दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, यह कैल्शियम और विटामिन डी दोनों का एक विश्वसनीय स्रोत भी है। यूएसडीए के अनुसार, एक कप सोया दूध में विटामिन बी12 सेवन का 45% प्रदान करता है।

दही
एक और लोकप्रिय डेयरी उत्पाद दही आपको विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा दे सकता है। यह कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य प्रोबायोटिक्स का भी बेहतर स्रोत है. 

अंडे
अंडा एक ऑलराउंडर फूड है. अंडे पूर्ण प्रोटीन और विटामिन का एक बड़ा स्रोत है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 और बी 2 पाया जाता है। healthlinkbc.ca के अनुसार, दो बड़े उबले अंडे आपको 1.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 दे सकते हैं।

चिकन 
चिकन प्रोटीन के अलावा विटामिन बी12 का भी बेहतर स्रोत है. healthlinkbc.ca के अनुसार, 75 ग्राम भुने हुए टर्की या चिकन में 0.3 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 मिलता है।

पौष्टिक खमीर 
यह विशेष रूप से शाकाहारी लोगों के लिए एक पसंदीदा भोजन है। इसे एक लोकप्रिय सामग्री माना जाता है, जिसका उपयोग अक्सर शाकाहारी खाना पकाने में किया जाता है, ताकि इसे भोजन में अधिक लजीज और पौष्टिक स्वाद दिया जा सके। यूएसडीए के अनुसार, दो बड़े चम्मच या 15 ग्राम पोषण खमीर में विटामिन बी12 के लिए डीवी का 733% तक होता है।

Web Title: Health benefits of Vitamin B12 i n Hindi: include these 6 Vitamin B12 rich foods in your diet to beat weakness and anemia

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे