डायबिटीज के मरीजों को लिए वरदान हैं ये हरे पत्ते, तेजी से कम करते हैं ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें इस्तेमाल

By उस्मान | Published: October 31, 2018 11:35 AM2018-10-31T11:35:59+5:302018-10-31T11:35:59+5:30

एक अनुमान के अनुसार, वभारत में वर्तमान में 62 मिलियन लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, जो देश की पूरी आबादी का लगभग 7 प्रतिशत है। इंडियन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, भारत में डायबिटीज से पीड़ितों की संख्या 2035 तक 109 मिलियन तक पहुंच जाएगी। डायबिटीज कंट्रोल करने में डाइट का अहम रोल है।

health benefits of Tej Patta or Bay Leaves for Diabetes, how to use Bay Leaves To Regulate Blood Sugar | डायबिटीज के मरीजों को लिए वरदान हैं ये हरे पत्ते, तेजी से कम करते हैं ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें इस्तेमाल

फोटो- पिक्साबे

डायबिटीज एक गंभीर स्थिति है जहां शरीर को ब्लड शुगर लेवल में अनियमित वृद्धि और गिरावट का अनुभव होता है। यह कई अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है। भारत में डायबिटीज की स्थिति ज्यादा खतरनाक है। एक अनुमान के अनुसार, वभारत में वर्तमान में 62 मिलियन लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, जो देश की पूरी आबादी का लगभग 7 प्रतिशत है। इंडियन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, भारत में डायबिटीज से पीड़ितों की संख्या 2035 तक 109 मिलियन तक पहुंच जाएगी। डायबिटीज कंट्रोल करने में डाइट का अहम रोल है। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के जरिए डायबिटीज से बचा और उसे कंट्रोल रखा जा सकता है। ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके आप ब्लड शुगर को कंट्रोल रख सकते हैं और तेज पत्ता उनमें से एक है।  

तेज पत्ता का इस्तेमाल खाने की कई चीजों को बनाने के लिए किया जाता है। इसे खाने को बेहतर फ्लेवर मिलता है। जाहिर है भारत के हर किचन में आपको तेज पत्ता मिल सकता है। तेज पत्ता सर्दी के मौसम में होने वाली आम समस्याओं जैसे सर्दी-जुकाम, फ्लू और इन्फेक्शन के लक्षणों से लड़ने में कारगर होता है। तेज पत्ता में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं। यह विटामिन ए और सी का भंडार है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, डाइट्री फाइबर, मोनोससैचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड  भी पाए जाते हैं। इसका उपयोग आप कई तरह के सूप, सब्जी और चावल बनाने में कर सकते हैं। इससे आपको पाचन समस्याओं को रोकने, दिल की रक्षा करने और तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। 

डायबिटीज के लिए कैसे फायदेमंद है तेज पत्ता 
क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन की पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में निष्कर्ष निकला कि 30 दिनों के लिए केवल 1 से 3 ग्राम तेज पत्तियों का सेवन करने वाले डायबिटीज टाइप -2 से पीड़ितों को इंसुलिन फंक्शन में सुधार करने में मदद मिली। डायबिटीज के मरीजों पर पत्तियों का एक हाइपोग्लाइकेमिक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि इसमें कई फाइटोकेमिकल्स और आवश्यक तेल होते हैं। इतना ही नहीं इन पत्तियों के सेवन से इंसुलिन और ग्लूकोज मेटाबोलिज्म में सुधार होता है। इन पत्तियों में एक सक्रिय घटक पॉलीफेनॉल है, जो ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा मरीजों की लिपिड प्रोफाइल में भी सुधार देखने को मिला।
 
डायबिटीज से राहत पाने के लिए ऐसे करें तेज पत्ते का इस्तेमाल
तेज पत्ते का पूरा लाभ पाने के लिए डायबिटीज के मरीजों को इसे दवा की तरह रोजाना खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा उन्हें अपनी रोजाना की हेल्दी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल का भी खास ध्यान रखना चाहिए। आप तेज पत्तों से बना सूप और सब्जी आदि भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आपको इसके पाउडर का हर डिश में यूज करना चाहिए। इस जड़ी बूटी के एक चम्मच पाउडर ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने के लिए काफी है। 

इस बात का रखें ध्यान
अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए तेज पत्तों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको इसके साथ हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज का भी खास ध्यान रखना चाहिए। आपको पूरी तरह इस पर निर्भर नहीं हो जाना चाहिए। कोई भी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Web Title: health benefits of Tej Patta or Bay Leaves for Diabetes, how to use Bay Leaves To Regulate Blood Sugar

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे