सर्दियों में कब्ज, एसिडिटी, गैस से बचाता है इन तीन हरी चीजों का सेवन, वजन भी होगा कंट्रोल

By गुलनीत कौर | Published: December 27, 2018 10:24 AM2018-12-27T10:24:14+5:302018-12-27T10:24:14+5:30

कब्ज, एसिडिटी, पेट में मरोड़ पड़ना आदि पेट संबंधी समस्याएं सर्दी में बढ़ जाती हैं। ये हरी चीजें इन सभी दिक्कतों का इलाज हैं।

Health benefits of eating methi, bathua, sarson ka saag in winters | सर्दियों में कब्ज, एसिडिटी, गैस से बचाता है इन तीन हरी चीजों का सेवन, वजन भी होगा कंट्रोल

सर्दियों में कब्ज, एसिडिटी, गैस से बचाता है इन तीन हरी चीजों का सेवन, वजन भी होगा कंट्रोल

सर्दी में मौसम के हिसाब से मिलने वाले फल और सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। ये आपको कड़ाके की सर्दी और इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाते हैं। सर्दी में मिलने वाली हरी चीजें जैसे कि बथुआ, मेथी, सरसों आदि इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ ये पौष्टिक गुण से भरपूर होते हैं। आइए आपको तीनों के सेहत को मिलने वाले लाभ बताते हैं। 

सर्दी में मेथी खाने के फायदे

आलू-मेथी की सब्जी हो या मेथी का साग, सर्दी में इनका सेवन करने से बॉडी को ढेर सारा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-सी, पोटैशियम, आयरन आदि मिलता है। सर्दी में सप्ताह में कम से कम दो बार मेथी का साग खाने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनता है। कब्ज, एसिडिटी, पेट में मरोड़ पड़ना आदि पेट संबंधी समस्याएं सर्दी में बढ़ जाती हैं। मेथी इन सभी दिक्कतों का इलाज है।

पेट रोगों के अलावा मेथी बीपी को भी कंट्रोल करती है। इसके अलावा मेथी खाने से डायबिटीज, अपच, सर्दी-जुखाम जैसी मौसमी बीमारियों से भी बचाव होता है। सर्दी में आप किसी भी रूप में मेथी खाएं, आपको इसका लाभ ही प्राप्त होगा। 

सर्दी में बथुआ खाने के फायदे

मेथी की तरह ही बथुआ भी सर्दियों में सबसे अधिक पाया जाता है। इसमें विटामिन-ए, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन आदि स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं। बथुआ का साग सर्दियों में खाने से पेट संबंधी रोग कम हो जाते हैं। इसके अलावा सर्दियों में बथुआ के परांठे-पूरी खाने के भी ढेरों फायदे होते हैं।

किडनी रोगों को कंट्रोल करने के लिए बथुआ का साग खाना चाहिए। इसके अलावा इसका सेवन गुर्दे की पथरी के खतरे को भी कम करता है। बथुआ इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाकर सर्दी, जुखाम, खांसी जैसी मौसमी बीमारियों से बचाता  है।

यह भी पढ़ें: सावधान! इस तरीके से चावल खाने से हो सकती है मौत, 99 फीसदी भारतीय अपनाते हैं ये तरीका

सर्दी में सरसों का साग खाने के फायदे

सरसों का साग और मक्की की रोटी, यह पंजाबियों का पसंदीदा खाना है। लेकिन अगर आप इसके सेहत संबंधी फायदे जान लेंगे तो आप भी पूरी सर्दियां इसका सेवन करना पसंद करेंगे। सरसों साग में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-ए, सी, दी, बी 12, आयरन, कैल्शियम जैसे ढेर सारे स्वास्थ्यवर्धक तत्व होते हैं।

सरसों का साग खाने से आप वजन भी कम कर सकते हैं। क्योंकि सरसों के साग में बेहद कम कैलोरी होती है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो शरीर के विषैले पदार्थों और फैट को बाहर कर देता है। इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है और साथ ही पेट संबंधी रोगों से भी बचाता है। 

सर्दियों में उपरोक्त बताई गई तीनों चीजों का आपको सप्ताह में कम से कम एक बार सेवन जरूर करना चाहिए। पूरी सर्दी कोई भी रोग आपके पास नहीं आएग्फा। साथ ही सर्दी में होने वाले पेट संबंधी रोगों से भी आपका बचाव होगा। 

Web Title: Health benefits of eating methi, bathua, sarson ka saag in winters

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे