डायबिटीज, कैंसर, किडनी की पथरी जैसे इन 8 रोगों का रामबाण इलाज है ये हरी सब्जी

By उस्मान | Published: August 24, 2018 12:22 PM2018-08-24T12:22:18+5:302018-08-24T12:22:18+5:30

Health Benefits of Coccinia Grandis in Hindi: हाल में एक शोध में यह माना गया है कि खाने में रोज 50 ग्राम कुंदरू का सेवन करने से हाई बीपी के मरीजों को राहत मिलती है।

health benefits of coccinia grandis health benefits of Ivy gourd for diabetes, cancer, weight loss, blood pressure | डायबिटीज, कैंसर, किडनी की पथरी जैसे इन 8 रोगों का रामबाण इलाज है ये हरी सब्जी

फोटो- पिक्साबे

कुंदरू एक ऐसी सब्जी है जिसकी सब्जी के अलावा फूल और पत्ते भी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे कुंदुरी भी कहा जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम कोकसीनिया कॉर्डिफोलिया है। इसे आयुर्वेद में बिंबी फल के रूप में जाना जाता है। यह एक उष्णकटिबंधीय बेल है। इसे ग्रीष्मकालीन या बरसाती फसल के रूप में उगाया जा सकता है। इसे पुरानी लताओं की कटिंग से बोया जाता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। हाल में एक शोध में यह माना गया है कि खाने में रोज 50 ग्राम कुंदरू का सेवन करने से हाई बीपी के मरीजों को राहत मिलती है। इसमें इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है जिस वजह से यह किडनी की पथरी वाले मरीजों के लिए बेहतर विकल्प है।

 
 1) वजन कम करने में सहायक
 कुंदरू में मोटापा-विरोधी गुण होते हैं। ये गुण फैट को सेल्स में परिवर्तित करने से रोकता है। इसमें मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ाने की क्षमता भी होती है और साथ ही यह ब्‍लड शुगर के स्‍तर को भी कम करने में मदद करता है।  

2) पाचन को रखती है दुरुस्त
कुंदरू को डाइट में रूप में सेवन करना पाचन के लिए लाभदायक होता है। कुंदरू में उपस्थित फाइबर, पोषक तत्‍व और फाइटोकेमिकल पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं। कुंदरू पाचन एंजाइमों की भी मदद करता है इस कारण इसका सेवन करने से यह पाचन संबंधित विभिन्‍न समस्‍याओं को दूर करता है जो हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

3) ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल 
कुंदरू एक ऐसे सब्जी है जिसके पत्ते और फूल भी उतने ही फायदेमंद हैं जितना यह सब्जी है। हाल में एक शोध में यह माना गया है कि खाने में रोज 50 ग्राम कुंदरू का सेवन करने से हाई बीपी के मरीजों को आराम मिलता है।

4) डायबिटीज को करती है कंट्रोल 
बंगलुरु स्थित इंस्टिट्यूट ऑफ पॉपुलेशन हेल्थ एंड क्लिनिकल रिसर्च के डॉक्टरों के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों के लिए कुंदरू की सब्जी रामबाण साबित हो सकती है। यह सब्जी ऐसे मरीजों के खून से शुगर लेवल को कम कर सकती है।

5) अवसाद से दिलाती है राहत  
कुंदरू में राइबोफ्लेविन और नियासिन तत्व होते हैं, जो दिमाग से विभिन्‍न हार्मोन के कामकाज को प्रभावित करते हैं। ये सीधे मूड से संबंधित होते हैं। शोधकर्ता मानते हैं कि रिराइबोफ्लेविन वाले चीजें खाने से स्‍वाभाविक रूप से अवसाद का इलाज किया जा सकता है। 

6) दिल को स्वस्थ रखने में सहायक
कुंदरू पोटेशियम का भंडार है और इसे खाने से शरीर में पोटेशियम की कमी को पूरी होती है। पोटेशियम दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है और दिल के दौरे और दिल में रक्‍त संचार के प्रभावित करने वाली स्थितियों को रोकता है। यह दिल की गति और ब्लड फ्लो में भी मदद करता है।

7) कैंसर से बचाने में मददगार
इस सब्जी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा यह विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन का भी बेहतर स्रोत है जो कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। नियमित रूप से कुंदरू खाने से आपको कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी से बचने में मदद मिलती है। यह निश्चित रूप से कैंसर के प्रभाव को कम करती है। 

8) किडनी की पथरी से बचाने में सहायक
किडनी की पथरी मूत्र पथ में जमा होने वाले कैल्शियम और अन्य खनिजों के क्रिस्टलाइज्ड रूप होते हैं। यदि लवण स्वीकार्य दर से अधिक है, तो यह गुर्दे की पथरी का कारण बन सकता है। इस सब्जी में मौजूद कैल्शियम स्वस्थ है और इसे अन्य सब्जियों के साथ जैसे पालक के साथ मिलाकर खाने से किडनी के पथरी के इलाज में मदद मिलती है।

English summary :
Health Benefits of Coccinia Grandis in Hindi: In a recent study, it is believed that taking 50 grams of Kunduru daily in the meal provides relief to High BP and many other health problem.


Web Title: health benefits of coccinia grandis health benefits of Ivy gourd for diabetes, cancer, weight loss, blood pressure

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे