देश में इन्फ्लुएंजा वायरस के साथ बढ़ रहे हैं स्वाइन फ्लू के मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

By रुस्तम राणा | Published: March 14, 2023 03:45 PM2023-03-14T15:45:58+5:302023-03-14T15:56:50+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी तक कुल 955 एच1एन1 संक्रमण के मामले सामने आए हैं। सबसे ज्यादा मामले तमिलनाडु (545), महाराष्ट्र (170), गुजरात (74), केरल (72) और पंजाब (28) में दर्ज किए गए।

H1N1 or Swine Flu cases, along with H3N2 on the rise, Health Ministry data says | देश में इन्फ्लुएंजा वायरस के साथ बढ़ रहे हैं स्वाइन फ्लू के मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

देश में इन्फ्लुएंजा वायरस के साथ बढ़ रहे हैं स्वाइन फ्लू के मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

Highlightsआंकड़ों के मुताबिक, फरवरी तक कुल 955 एच1एन1 संक्रमण के मामले सामने आए हैंसबसे ज्यादा मामले तमिलनाडु (545), महाराष्ट्र (170), गुजरात (74), केरल (72) और पंजाब (28) में दर्ज किए गएमंत्रालय ने यह भी कहा है कि मार्च के अंत से संख्या में गिरावट आने की उम्मीद है

नई दिल्ली: एक ओर जहां देश में इन्फ्लुएंजा वायरस एच3एन2 फैल रहा है तो वहीं दूसरी ओर स्वाइन फ्लू अथवा एच1एन1 वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को इसको लेकर अपने आंकड़े जारी किए हैं। आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी तक कुल 955 एच1एन1 संक्रमण के मामले सामने आए हैं। सबसे ज्यादा मामले तमिलनाडु (545), महाराष्ट्र (170), गुजरात (74), केरल (72) और पंजाब (28) में दर्ज किए गए। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि मार्च के अंत से संख्या में गिरावट आने की उम्मीद है। स्वास्थ्य मंत्रालय इस पर नजर बनाए हुए है। वहीं देश में इन्फ्लुएंजा के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है, तीव्र श्वसन और इन्फ्लूएंजा बीमारियों के 3,97,814 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

स्वाइन फ्लू क्या है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि एच3एन2 (H3N2) और एच1एन1 (H1N1) दोनों संक्रमणों में कोविड -19 के समान लक्षण हैं, जिसने दुनिया भर में लाखों लोगों को संक्रमित किया और 6.8 मिलियन लोगों की मृत्यु का कारण बना। महामारी के दो साल से अधिक समय के बाद, बढ़ते फ्लू के मामलों ने लोगों में चिंता पैदा कर दी है। रोग निवारण और नियंत्रण केंद्रों के अनुसार, स्वाइन इन्फ्लुएंजा टाइप-ए इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण सूअरों का श्वसन रोग है।

स्वाइन फ्लू वायरस की खोज 2009 में हुई थी, जब एक विशेष नस्ल, सूअरों, पक्षियों और मनुष्यों के वायरस के संयोजन ने मनुष्यों में बीमारी पैदा की थी। 2009-10 फ्लू सीजन के दौरान, H1N1 ने श्वसन संक्रमण का कारण बना, जिसके कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने H1N1 फ्लू को महामारी घोषित किया।

स्वाइन फ्लू के लक्षण

बुखार
ठंड लगना
खाँसी
गले में खराब होना
बहती नाक
लाल आँखें
शरीर में दर्द
सिर दर्द
थकान
दस्त
उल्टी
वायरस के संपर्क में आने के लगभग एक से तीन दिन बाद फ्लू के लक्षण विकसित होते हैं।

H1N1 वायरस कैसा होता है?

डॉक्टरों का कहना है कि इन्फ्लुएंजा वायरस जैसे H1N1 उन कोशिकाओं को संक्रमित करते हैं जो आपकी नाक, गले और फेफड़ों को प्रभावित करती हैं। वायरस आपके शरीर में तब प्रवेश करता है जब आप दूषित बूंदों को अंदर लेते हैं या जीवित वायरस को दूषित सतह से अपनी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित करते हैं। हालांकि, लोकप्रिय धारणा के विपरीत, सूअर का मांस खाने से आपको स्वाइन फ्लू नहीं हो सकता है।

वायरस को कैसे रोकें और इसका इलाज कैसे करें

डॉक्टरों का कहना है कि फ्लू का टीका एच1एन1 फ्लू या स्वाइन फ्लू से बचाव में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप एच1एन1 से पीड़ित हैं, तो जो लोग अन्यथा स्वस्थ हैं उन्हें विशेष दवाओं या उपचार की आवश्यकता नहीं है। उन्हें बस करने की आवश्यकता है। खूब सारे तरल पदार्थ पिएं, हल्का आहार लें। घर पर रहें और मास्क पहनें और छींकने या खांसने पर अपनी नाक और मुंह को टिश्यू से ढक लें,अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन और पानी से धोएं। 

Web Title: H1N1 or Swine Flu cases, along with H3N2 on the rise, Health Ministry data says

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे