हर रोज होने वाले तनाव को इन 2 खाद्य पदार्थों से करें दूर, जानें स्ट्रेस को लेकर क्या कहते हैं जानकार

By आजाद खान | Published: August 31, 2023 12:05 PM2023-08-31T12:05:19+5:302023-08-31T12:22:34+5:30

जानकारो लोगों को डार्क चॉकलेट खाने की सलाह देते है। वे उन डार्क चॉकलेट को खाने का सुझाव देते है जिनमें कोको का उच्च प्रतिशत होता है, क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Get rid of everyday stress with these 2 foods know what experts say about stress | हर रोज होने वाले तनाव को इन 2 खाद्य पदार्थों से करें दूर, जानें स्ट्रेस को लेकर क्या कहते हैं जानकार

फोटो सोर्स: Wiki Media Commons -(https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Canva_-_Woman_Feeling_Emotional_Stress.jpg)

Highlightsतनाव आजकल आम हो गया है और इसके चपेट में आह हर कोई है। ऐसे में जानकार डाइट में कुछ बदलाव कर इसे दूर करने की बात करते है। उनके अनुसार, इसे दूर करने के लिए ओमेगा-3 और फाइबर काफी कारगर साबित होते है।

Health News: स्ट्रेस या जिसे हम आम बोलचाल में तनाव कहते है ये शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। ये आपके उत्पादकता और कल्याण को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में जानकार तनाव को दूर करने के लिए अपने डाइट को सोच समझ कर चयन करने की सलाह देते है। 

जानकारों का कहना है कि तनाव को कम करने या फिर दूर करने के लिए लोगों को दो प्रकार के खाद्य पदार्थों का चयन करना होगा। उनके अनुसार, लोग जब ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ का चयन करेंगे तो इससे उनके तनाव में कमी देखने को मिलेगी। 

ओमेगा-3 और फाइबर के कुछ अच्छे स्रोत

न्यूट्रिशन काउंसलिंग फॉर लाइफ की पोषण विशेषज्ञ लारा ज़ेर्वोस की अगर माने तो ओमेगा-3 और फाइबर तनाव को कम करने में काफी कारगर साबित होते है। वो मानती है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं जो तनाव का एक कारण हो सकता है। ऐसे में ओमेगा-3 के कुछ अच्छे स्रोत क्या है जिसे आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए, आइए जान लेते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं:

सैल्मन
कॉड
टूना
सार्डिन
हेरिंग
मैकेरेल

यही नहीं फाइबर को लेकर भी लारा ने काफी कुछ कही है। उनका कहना है कि तनाव को कम करने में फाइबर का भी बड़ा हाथ होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि  यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। 

ये हैं फाइबर के कुछ अच्छे स्रोत:

स्टील-कट ओट्स
चना
जामुन
डार्क चॉकलेट (जिसमें उच्च प्रतिशत में कोको होता है)

लारा ने यह भी सलाह दी है

ज़ेर्वोस ने यह भी सिफारिश की है कि डार्क चॉकलेट, खासकर उनमें जिनमें कोको का उच्च प्रतिशत होता है, क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि मीठे और सैचुरेटेड फैट से बचें, क्योंकि ये वास्तव में तनाव के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

यदि आप तनाव महसूस कर रहे हैं, तो अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों में से कुछ को शामिल करने का प्रयास करें। आपको आश्चर्य हो सकता है कि आप कितना बेहतर महसूस करते हैं। यदि आप तनाव से निपटने में कठिनाई कर रहे हैं, तो एक डॉक्टर या एक लाइसेंस प्राप्त आहार विशेषज्ञ से बात करें।

(Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इस आलेख में बताए गए तरीकों, सुझावों और विधियों का उपयोग करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले लें।) 

Web Title: Get rid of everyday stress with these 2 foods know what experts say about stress

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे