फ्री टाइम मिलते ही देखने लगते है मोबाइल पर रील्स तो हो जाए सावधान, हो सकते हैं गंभीर परिणाम, जानें नुकसान और बचने के टिप्स

By आजाद खान | Published: May 18, 2023 11:16 AM2023-05-18T11:16:07+5:302023-05-18T11:58:28+5:30

इस स्टडी में यह पाया गया है कि जिन भी मरीजों को रील्स देखने के कारण उनके सेहत पर बुरा असर पड़ा है, वे न तो खुद की रील्स कभी बनाई हैं और न ही वे कोई कंटेंट क्रिएटर है। बल्कि ये मरीज दूसरे के द्वारा बनाए गए रील्स को देखने के बाद उन्हें यह परेशानी हुई है।

free time you start watching reels on mobile so be careful serious consequences know disadvantages tips to avoid | फ्री टाइम मिलते ही देखने लगते है मोबाइल पर रील्स तो हो जाए सावधान, हो सकते हैं गंभीर परिणाम, जानें नुकसान और बचने के टिप्स

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:California_lighthouse_smart_phone.jpg)

Highlightsजानकारों के अनुसार, मोबाइल पर रील्स देखना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो रहा है। एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है जिसमें इसके गंभीर परिणाम पाए गए हैं। रील्स देखने के साइड इफेक्ट बच्चे और बुजुर्गों में भी देखा गया है।

Watching Reels Side Effects: मोबाइल पर रील्स देखने को लेकर एक चौंका देने वाली स्टडी सामने आई है। दावा है कि इस तरीके से मोबाइल पर रील्स देखने से आपके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है और इससे आपको कई समस्या भी हो सकती है। जानकारों का मानना है कि इस तरीके से मोबाइल पर रील्स देखने वालों अनिद्रा, सिरदर्द, माइग्रेन जैसी समस्याओं के शिकार हो सकते है। 

ऐसे में इस स्टडी में मोबाइल पर रील्स देखने को लेकर क्या खुलासा किए गए है और यह हमारे शरीर के लिए कितना खतरनाक है, आइए आज के इस लेख में इसका जिक्र कर लेते है। यही नहीं इस लेख में हम मोबाइल पर रील्स देखने से कैसे बचा जाए इस पर भी चर्चा करेंगे। 

स्टडी में क्या खुलासा हुआ है

एबीपी में छपि एक खबर के अनुसार, बलरामपुर अस्पताल की एक स्टडी में इस बात का पता चला है कि मोबाइल पर रील्स देखने वाले 60 फीसदी लोगों में कई समस्या पाई गई है। स्टडी के मुताबिक, इन लोगों में अनिद्रा, सिरदर्द, माइग्रेन जैसी समस्याएं देखी गई हैं जो सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। इस स्टडी को करने के लिए 150 मरीजों को शामिल किया गया था जिनकी उम्र 10 साल से 55 साल की थी। 

ऐसे में छह महीने के इस स्टडी में मानसिक रोगियों को शामिल किया गया था जिनमें 30 महिलाएं भी शामिल थी। शोध पर बोलते हुए मेंटल हेल्थ डिपार्टमेंट के HoD डॉ. देवाशीष शुक्ला ने कहा है कि स्टडी में शामिल होने वाले मरीजों ने यह माना है कि वे पिछले ढेढ़ साल से रील्स देख रहे है। यही नहीं स्टडी में शामिल अधिकतर मरीजों ने यह माना कि वे दिन में आधा से एक घंटे तक रील्स देखते है। यही नहीं ये मरीज खुद रील्स नहीं बनाते है बल्कि दूसरे के बनाए हुए रील्स को ही देखते है। 

मोबाइल पर रील्स देखने से बचने के उपाय

अगर आप मोबाइल पर रील्स देखने की आदत से छुटकारा पाना चाहते है तो नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करें। 

फ्री टाइम में मोबाइल पर रील्स देखने की आदत को धीरे-धीरे छोड़ने की कोशिश करें।
यही नहीं कोशिश यह भी करें कि आप मोबाइल को केवल जरूरत भर ही इस्तेमाल किया करें। 
टाइम पास करने के लिए आप किताबें भी पढ़ सकते है। 
यही नहीं आप रील्स देखने के बजाय दोस्तों से मिला करें या फिर फैमिली के साथ समय बिताएं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: free time you start watching reels on mobile so be careful serious consequences know disadvantages tips to avoid

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे