वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को रोकने में मदद करते हैं ये फूड आइटम्स, इनके सेवन से बढ़ाएं इम्यूनिटी

By मनाली रस्तोगी | Published: November 8, 2022 01:51 PM2022-11-08T13:51:26+5:302022-11-08T13:53:31+5:30

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने इंस्टाग्राम पोस्ट में उन फूड आइटम्स के बारे में बताया है जो इम्युनिटी बूस्ट करते हैं और वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को रोकने में मदद करते हैं। 

Foods to prevent harmful effects of air pollution and to boost immunity | वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को रोकने में मदद करते हैं ये फूड आइटम्स, इनके सेवन से बढ़ाएं इम्यूनिटी

वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को रोकने में मदद करते हैं ये फूड आइटम्स, इनके सेवन से बढ़ाएं इम्यूनिटी

Highlightsवायु प्रदूषण हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर असर डालता है जिससे हमारे फेफड़े, गुर्दे, हृदय और यहां तक कि मस्तिष्क को भी नुकसान पहुंचता है।ऐसे फूड आइटम्स हैं जो इस क्षति को कम करने और प्रदूषण के खिलाफ हमें प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।दिल्ली में आमजन जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं।

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है। ऐसे में जहरीली हवा के दुष्प्रभावों से कोई राहत नहीं मिल रही है। आमजन जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली का एक्यूआई 'गंभीर' से 'बहुत खराब' हो गया है, लेकिन विशेष रूप से सुबह और शाम के समय बाहर निकलना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बना हुआ है।

कम प्रतिरक्षा वाले लोग, बच्चे, बुजुर्ग और यहां तक कि अन्य लोग जहरीली हवा के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। उनसे बचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। उन एयर प्यूरीफायर पर स्विच करना, भाप लेना, पौष्टिक आहार लेना और अच्छी नींद लेना कुछ सामान्य स्वास्थ्य उपाय हैं जिन्हें प्रदूषण के बीच समग्र कल्याण के लिए अपनाया जा सकता है।

वायु प्रदूषण हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर असर डालता है जिससे हमारे फेफड़े, गुर्दे, हृदय और यहां तक कि मस्तिष्क को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसे फूड आइटम्स हैं जो इस क्षति को कम करने और प्रदूषण के खिलाफ हमें बेहतर ढंग से लैस करने के लिए प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने इंस्टाग्राम पोस्ट में उन फूड आइटम्स के बारे में बताया है जो इम्युनिटी बूस्ट करते हैं और वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को रोकने में मदद करते हैं। 

ब्रोकोली

इस लिस्ट में सबसे पहले ब्रोकोली और अन्य क्रूसिफेरस सब्जियां जैसे फूलगोभी, पाक चॉय और गोभी शामिल है। इन सब्जियों में सल्फोराफेन नामक पदार्थ होता है जो आपको शरीर से बेंजीन को खत्म करने में मदद करता है और बेंजीन उच्चतम वायु प्रदूषकों में से एक है। इसके अलावा वे विटामिन सी और बीटा कैरोटीन फंक्शन में समृद्ध हैं और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

अलसी की बीज

अलसी की बीज फाइटोएस्ट्रोजन यौगिकों के साथ-साथ ओमेगा-3 में उच्च होती है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि अस्थमा रोगियों में एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम करने में मदद मिलती है और इसलिए इसकी मदद से स्मॉग के प्रभाव को कम किया जाता है। इसलिए अलसी की बीज रोजाना दो भीगे हुए टेबल स्पून खाएं।

आंवला

अमला भी इस सूची में शामिल है। यह विटामिन सी सामग्री में समृद्ध है, सेलुलर क्षति और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों को रोकता है। रोजाना अपने एक गिलास सब्जियों के जूस में एक आंवला मिलाएं।

हल्दी

करक्यूमिन हल्दी का अंतिम, सक्रिय घटक है। आप अपने दूध या पानी के गिलास में हल्दी डालकर पी सकते हैं। हल्दी आपके फेफड़ों में संक्रमण को रोकने में सक्षम है। ऐसे में आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Web Title: Foods to prevent harmful effects of air pollution and to boost immunity

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे