नसों को स्वस्थ रखने के उपाय : ब्लड फ्लो बढ़ाकर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल के रोगों से बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: November 10, 2021 04:23 PM2021-11-10T16:23:57+5:302021-11-10T16:23:57+5:30

खराब डाइट और सुस्त जीवनशैली से नसों में ब्लड फ्लो कम हो सकता है जिससे दिल का दौरा, स्ट्रोक और दिल से जुड़ीं कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं

Foods for healthy blood vessels: include 5 foods in your diet to beat cholesterol, blood pressure, heart attacks and increase blood flow naturally | नसों को स्वस्थ रखने के उपाय : ब्लड फ्लो बढ़ाकर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल के रोगों से बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें

नसों को स्वस्थ रखने के उपाय

Highlightsशरीर के बेहतर कामकाज के लिए नसों का स्वस्थ होना जरूरीनसों के स्वस्थ रहने से हार्ट अटैक का खतरा होगा कम डाइट में बदलाव करें और फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी

शरीर के बेहतर कामकाज के लिए शरीर की नसों यानी रक्त वाहिकाओं का स्वस्थ होना भी जरूरी है। मानव शरीर में औसतन 60,000 मील रक्त वाहिकाएं होती हैं। रक्त वाहिकाओं का काम हृदय के साथ जो रक्त को पंप करना जिससे खून को ऑक्सीजन मिलता है।

खराब डाइट और सुस्त जीवनशैली से नसों में ब्लड फ्लो कम हो सकता है जिससे दिल का दौरा, स्ट्रोक और दिल से जुड़ीं कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स ऐसी चीजों के सेवन की सलाह देते हैं जिससे ब्लड फ्लो और सर्कुलेशन बढ़ा रहे। 

अनार
अनारका प्राचीन काल से निवारक और चिकित्सीय एजेंटों के रूप में उपयोग किया जाता है. इसे विभिन्न प्रकार के फाइटोकेमिकल्स का एक बेहतर स्रोत माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

एंटीऑक्सिडेंट जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट से भरपूर अनार का वासोडिलेटिंग प्रभाव होता है। यह फल रक्त प्रवाह को बढ़ाकर रक्तचाप को कम करता है।

चुकंदर और नाइट्रेट से भरपूर सब्जियां
अनार की तरह ही चुकंदर नाइट्रेट से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड के संश्लेषण में मदद करता है। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम देता है, रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और स्वस्थ रक्तचाप का समर्थन करता है। 

आपको अन्य नाइट्रेट युक्त सब्जियां जैसे पत्तेदार हरी सब्जियां - मेथी, सहजन की पत्तियां (सहजन) या मुरुंगई, डिल, पालक और सलाद - साथ ही सौंफ, मूली, चीनी गोभी, और अजमोद को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।  

बेरीज 
स्ट्रॉबेरी और रसभरी में एलाजिक एसिड नामक एक फाइटोकेमिकल होता है - एक एंटीऑक्सिडेंट जो कई तरह से कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह एलाजिक एसिड कुछ कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों को निष्क्रिय कर देता है और कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर देता है। 

एंटीऑक्सिडेंट एंथोसायनिन, जो जामुन को उनका लाल और बैंगनी रंग देता है, धमनियों को नुकसान से बचाने में मदद करता है और उन्हें बहुत कठोर होने से बचाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड की रिहाई को बढ़ाकर रक्तचाप को कम करता है. बेरीज में इस एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करते हैं।

फैटी फिश
एक शोध अध्ययन से पता चलता है कि "मछली का तेल मनुष्यों में परिधीय केशिका रक्त कोशिका वेग को बढ़ाता है। इसका मतलब है कि फैटी मछली (जैसे सैल्मन, टूना, मैकेरल, हेरिंग, सार्डिन और ट्राउट) में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड रक्त वाहिका के अस्तर के भीतर नाइट्रिक ऑक्साइड की रिहाई को बढ़ावा देते हैं। यह एक वासोडिलेटिंग प्रभाव बनाता है, जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और निम्न रक्तचाप से जुड़ा होता है।

खट्टे फल
विटामिन सी से भरपूर होने के अलावा, खट्टे फल (जैसे अंगूर, संतरा और नींबू) फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप पर लाभकारी प्रभाव डालते हैं और नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। आपको रोजाना नींबू, संतरे, या किसी भी खट्टे फल का सेवन करना चाहिए।

Web Title: Foods for healthy blood vessels: include 5 foods in your diet to beat cholesterol, blood pressure, heart attacks and increase blood flow naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे