गर्मियों में शुगर लेवल और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना हो रहा है मुश्किल तो आज से ही रोज पीए मेथी का पानी, दिखेंगे फिट रहेंगे लंबे समय तक जवां

By आजाद खान | Published: May 6, 2022 09:01 AM2022-05-06T09:01:42+5:302022-05-06T09:11:38+5:30

आपको बता दें कि मेथी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो आपके बॉडी को फिट रखता है और जिससे आपको गंभीर समस्याएं नहीं होती है।

Fenugreek Water benefits good for fitness Control Blood Sugar Cholesterol stop weight gain health tips in hindi | गर्मियों में शुगर लेवल और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना हो रहा है मुश्किल तो आज से ही रोज पीए मेथी का पानी, दिखेंगे फिट रहेंगे लंबे समय तक जवां

गर्मियों में शुगर लेवल और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना हो रहा है मुश्किल तो आज से ही रोज पीए मेथी का पानी, दिखेंगे फिट रहेंगे लंबे समय तक जवां

Highlightsमेथी को एक सबसे बेहतर मसाला माना जाता है। यह शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इससे कई बीमारियां और परेशानियां दूर होती है।

Fenugreek Water: मेथी जिस तरीके से किचन का बेस्ट मसाला माना जाता है, उसी तरीके से यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में मेथी दाने को काफी महत्व दिया जाता है और इससे कई रोगों का इलाज भी किया जाता है। मेथी में कई तरीके के गुण पाए जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण मिलते हैं जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। ऐसे में गर्मियों में शरीर के लिए मेथी कितना फायदेदार है, आइए इस लेख में जानने की कोशिश करते हैं। 

क्या हैं मेथी के पानी पीने के असरदार फायदे (Fenugreek Water Benefits)

मेथी के पानी के पीने से कई असरदार फायदे होते है। इसमें शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने वाले और वजन कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। गर्मियों में यह हमारे शरीर के बाल, त्वचा और पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में हमारी मदद करता है। आइए इसके और फायदे के बारे में जानते हैं।

1. मेथी का पानी करता है शुगर लेवल को कंट्रोल (Fenugreek Water control Sugar Level)

मेथी के दानों में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, सी, पोटैशियम, फाइबर, जिंक और प्रोटीन का अच्छा स्टॉक पाया जाता है। यह हमारे शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है। इसके गुण के कारण ही इसे शुगर वाले मरीजों को इस्तेमाल करने को कहा जाता है। अगर इसे कोई हर रोज खाली पेट एक गिलास पी ले तो उसका शुगर लेवल एक दम कंट्रोल में रहने की उम्मीद है। इसे तैयार करना बहुत ही आसान है। रात को सोते समय एक गिलास पानी में मेथी के दाने को भिगाकर रख लें और सुबह छान कर उसे पी लें। इससे बहुत ही फायदा मिलेगा। 

2. ब्लड शुगर कंट्रोल और खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में है असरदार (Control Blood Sugar and Remove Cholesterol)

आपको बता दें कि मेथी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में काफी कारगर माना गया है। मेथी में अल्कलॉइड पाया जाता है, जो इंसुलिन को कंट्रोल कर शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है जिसके कारण हमारा बॉडी फिट रहता है। यह डायबिटीज की समस्या को भी दूर करने आपकी मदद कर सकता है। यही कारण है कि डायबिटीज की मरीजों को भी इसे लेने की सलाह दी जाती है। इसे आप चाहे तो चाय की तरह भी पी सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको मेथी के दानों को पीसना होगा फिर उसे पानी में डालकर उबाल लेना होगा 10-15 मिनट के लिए, इसके बाद आप इसे चाय की तरह पी सकते हैं। 

3. वजन बढ़ने से रोकता है मेथी (Fenugreek Water Helps in Weight Gain Prevention)

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो ऐसे में मेथी और इसका पानी आपकी बहुत मदद कर सकता है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिक डिसऑर्डर्स और पाचन संबंधी समस्याओं को जड़ से खत्म करता है। इसमें कलोरी नहीं होने के कारण यह आपका वजन तेजी से घटाता है। इसे खाली पेट पीने से ज्यादा फायदा मिलता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी को डाल लें, इसके बाद सुबह में इस पानी को उबाल लें और फिर ठंडा कर छान कर पी लें। इससे बहुत जल्द आपको असर देखने को मिलेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Fenugreek Water benefits good for fitness Control Blood Sugar Cholesterol stop weight gain health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे