famous weight loss diet plan: साल 2021 के 5 सबसे असरदार वेट लॉस डाइट प्लान, जल्दी और हेल्दी तरीके से वजन कम करने के दावा

By उस्मान | Published: November 15, 2021 03:26 PM2021-11-15T15:26:18+5:302021-11-15T15:26:18+5:30

अगर मोटापे से परेशान हैं तो आपको इन डाइट प्लान से मदद मिल सकती है

famous weight loss diet plan: 5 most effective weight loss diets of 2021 in Hindi | famous weight loss diet plan: साल 2021 के 5 सबसे असरदार वेट लॉस डाइट प्लान, जल्दी और हेल्दी तरीके से वजन कम करने के दावा

वेट लॉस डाइट प्लान

Highlightsइस साल खूब फेमस हुए यह डाइट प्लानअगर मोटापे से परेशान हैं तो आपको इन डाइट प्लान से मदद मिल सकती है वेगन लोगों के लिए भी एक खास डाइट प्लान

वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या है जिससे कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। वजन कम करने में फिजिकल एक्टिविटी से ज्या डाइट का अहम रोल है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स वजन कम करने के मामले में हमेशा बेहतर डाइट की सलाह देते हैं।

साल 2021 खत्म होने वाला है और इस साल कई ऐसे डाइट प्लान फेमस हुए, जो हेल्दी तरीके से वजन कम करने का दावा करते हैं। यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड ने इस साल एक रिपोर्ट तैयार की है जिसमें उन्होंने पांच डाइट प्लान को प्रमुख और असरदार माना है।

फ्लेक्सिटेरियन डाइट
फ्लेक्सिटेरियन डाइट पूरी तरह से वेजिटेरियन और वेगन है। यही वजह है कि लंबे समय तक इसका पालन करना आसान हो जाता है। यह डाइट लोगों को पौधों पर आधारित खाद्य उत्पादों को खाने और पशु-आधारित खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में खाने के लिए प्रोत्साहित करती है। 

इसमें कोई निश्चित डाइट पैटर्न या कैलोरी सेवन नहीं है, जिससे बचा जाए। इसलिए फ्लेक्सिटेरियन डाइट ज्यादा लाइफस्टाइल ट्रेंड है। इसमें अधिक फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज, कम पशु-आधारित, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और मिठाई खाना शामिल है।

WW (वेट वाचर)
इसे वेट वॉचर्स डाइट के रूप में जाना जाता था, लोकप्रिय वेट-लॉस डाइट में से एक है जो समग्र फिटनेस में सुधार करने के लिए भी प्रेरित करती है। 1963 में जीन निडेच द्वारा यह डाइट प्लान धीमी और स्थिर वजन घटाने की तलाश करने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह एक विज्ञान आधारित दृष्टिकोण है जो भाग नियंत्रण, भोजन विकल्पों और धीमी, लगातार वजन घटाने के महत्व पर जोर देता है। 

वेगन डाइट
अधिकांश लोग नैतिक, पर्यावरणीय या स्वास्थ्य कारणों से वेगन डाइट लेते हैं. यह डाइट प्लान कुछ किलो वजन कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकता है। इस डाइट में दूध उत्पादों सहित अमीनल आधारित खाद्य उत्पादों का सेवन कम करना पड़ता है। 

कुछ मामलों में लंबे समय तक इस डाइट का पालन करने से पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि शाकाहारी भोजन करने वाले लोग कैलोरी-प्रतिबंधित आहार का पालन करने वालों की तुलना में अधिक वजन कम करते हैं।

वॉल्यूमेट्रिक डाइट
वॉल्यूमेट्रिक डाइट कम कैलोरी होने की सलाह देती है लेकिन प्लेट को पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों से भर देता है। इस डाइट का पालन करते समय प्राथमिकता पानी की मात्रा में उच्च और कैलोरी में कम भोजन करना है। 

हालांकि यह कैलोरी की मात्रा को सीमित करने, नियमित रूप से व्यायाम करने और एक खाद्य पत्रिका बनाए रखने के लिए भी प्रोत्साहित करती है। इस डाइट का मुख्य उद्देश्य लोगों में अच्छी आदतें डालना और जीवनशैली में बदलाव लाना है जो लंबे समय में फायदेमंद हो सकता है।

मेयो क्लिनिक डाइट
मेयो क्लिनिक डाइट प्लान आपको जीवन भर स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है। मेयो क्लिनिक के विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा विकसित, यह डाइट लोगों को नई आदतों को अपनाने और पुरानी अस्वस्थता को तोड़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। इससे स्वस्थ वजन बनाए रखने और लंबे समय तक फिट रहने में मदद मिलती है। इसमें अधिक फल, सब्जियां और शारीरिक गतिविधि आदि शामिल हैं. साथ ही, यह वसा और मिठाई को सीमित करने की सलाह देता है।

Web Title: famous weight loss diet plan: 5 most effective weight loss diets of 2021 in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे