Eye Health In Monsoon: अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए जरूर खाएं ये चीजें, संक्रमण और कमजोर नजर दोनों से बचे रहेंगे आप

By अंजली चौहान | Published: August 7, 2023 01:34 PM2023-08-07T13:34:45+5:302023-08-07T13:35:16+5:30

मॉनसून के कारण आई फ्लू की घटनाएं अधिक होती हैं। उचित स्वच्छता अपनाकर और उपरोक्त सावधानियां बरतकर कोई भी व्यक्ति आंखों में वायरल संक्रमण होने की संभावना को कम कर सकता है।

Eye Health In Monsoon Do eat these things to keep your eyes healthy you will be saved from both infection and weak eyesight | Eye Health In Monsoon: अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए जरूर खाएं ये चीजें, संक्रमण और कमजोर नजर दोनों से बचे रहेंगे आप

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Eye Health In Monsoon: हमारे शरीर का सबसे अहम और सबसे नाजुक हिस्सा हमारी आंखें हैं। आंखों का ख्याल बहुत सावधानी से रखा जाता है वरना आपको देखने तक में दिक्कत आ सकती है। चूंकि इस समय मानसून का मौसम चल रहा है।

मानसून अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लाता है और इससे देखभाल करना हमारे लिए जरूरी है वरना आप अस्पताल के चक्कर लगाने के लिए मजबूर हो सकते हैं।

मानसून के समय आंखों के संक्रमण रोग काफी बढ़ जाता है जैसे कंजंक्टिवाइटिस। कंजंक्टिवाइटिस बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को अपनी चपेट में ले रहा है जिससे आंखों में सूजन, जलन और दर्द होता है। 

पतले, पारदर्शी ऊतक जो आंख के सफेद क्षेत्र और पलकों के अंदर को कवर करते हैं, ताकि अतिरिक्त असुविधा को रोका जा सके। इस बीमारी के कारण आपको आंखों को खोलने में भी परेशानी होती है और इसके कारण आप अपना कोई काम नहीं कर पाते हैं।

वैसे तो आंखों का स्वास्थ्य और सामान्य स्वास्थ्य साथ-साथ चलते हैं, लेकिन कुछ पोषक तत्व आपकी आंखों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। संक्रमण से बचने और आंखों को स्वस्थ रखने के लिए खाने में विटामिन, खनिज का होना आवश्यक है। 

मानसून के दौरान आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्व 

1- विटामिन ए

निया में अंधेपन का सबसे व्यापक कारणों में से एक विटामिन ए की कमी है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके विटामिन ए की कमी कितनी गंभीर है। अगर आपको इसकी पर्याप्त मात्रा नहीं मिलती है तो आपको रतौंधी, सूखी आंखें या इससे भी अधिक गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। विटामिन ए लीवर, अंडे की जर्दी और डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

2- विटामिन सी

एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा लेने से आपको मोतियाबिंद के विकास से बचने में मदद मिल सकती है। विटामिन सी आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। अनेक फलों और सब्जियों, जैसे शिमला मिर्च, खट्टे फल, अमरूद, केल और ब्रोकोली में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है।

3- विटामिन ई

वसा में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट का एक वर्ग जिसे विटामिन ई के रूप में जाना जाता है, फैटी एसिड को हानिकारक ऑक्सीकरण से बचाता है। सबसे बड़े वनस्पति तेल, जैसे अलसी का तेल, सूरजमुखी के बीज और बादाम विटामिन ई के उत्कृष्ट स्रोत हैं।

4- ओमेगा-3

आंखों के स्वास्थ्य के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड ईपीए और डीएचए महत्वपूर्ण हैं। आपके रेटिना में डीएचए का महत्वपूर्ण स्तर होता है, जो आंखों के कार्य को बनाए रखने में सहायता कर सकता है। इसके लिए तैलीय मछली ईपीए और डीएचए का सबसे अच्छा भोजन स्रोत है।

5- जिंक

आपके रेटिना के दृश्य वर्णक का उत्पादन जिंक से प्रभावित होता है। इस वजह से जिंक की कमी से रतौंधी हो सकती है। जिन खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से आहार में जिंक शामिल होता है उनमें सीप, बीफ, कद्दू के बीज और मूंगफली शामिल हैं।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Eye Health In Monsoon Do eat these things to keep your eyes healthy you will be saved from both infection and weak eyesight

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे