हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर, एरिथमिया का काल है ये चीज, रोजाना खाने से 18 फीसदी कम होगा मौत का खतरा

By उस्मान | Published: January 28, 2019 12:51 PM2019-01-28T12:51:25+5:302019-01-28T13:26:00+5:30

The Health Benefits of Eggs (अंडे खाने के फायदे): जर्नल हार्ट में प्रकाशित इस अध्ययन में पाया गया है कि इंसान रोज एक अंडा खाकर कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के कारण होने वाली मौत के खतरे को 18 फीसदी कम कर सकता है।

eating an egg daily reduce of heart attack, heart disease,Arrhythmia, Heart valve problems, Heart failure, stroke | हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर, एरिथमिया का काल है ये चीज, रोजाना खाने से 18 फीसदी कम होगा मौत का खतरा

फोटो- पिक्साबे - अंडे खाने के फायदे | अंडा खाने के 8 फायदे

अंडा प्रोटीन का भंडार है। एक अंडे में लगभग 6-7 ग्राम प्रोटीन होता है। रोजाना अंडा खाने से शरीर से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। इसमें प्रोटीन के अलावा कैल्‍शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी 6, फोलेट, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। चीन में हुए एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि रोजाना एक अंडा खाने से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के खतरे को कम किया जा सकता है। जर्नल हार्ट में प्रकाशित इस अध्ययन में पाया गया है कि इंसान रोज एक अंडा खाकर कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के कारण होने वाली मौत के खतरे को 18 फीसदी कम कर सकता है। रोजाना एक अंडा खाने से आपको यह फायदे भी होते हैं- 

1) प्रोटीन का बेहतर स्रोत

मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। अंडा प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है। इसके अलावा अंडे में मौजूद सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें आप अपने रोजाना के खाने से प्राप्त करना चाहते हैं।

2) वजन कम करने में मददगार

अंडा खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इसका परिणाम यह होता है कि आप उल्टी-सीधी चीजें खाने से बच जाते हैं। जाहिर है, उल्टी-सीधी चीजें खाने से वजन बढ़ने का भी खतरा अधिक होता है।

Eggs1
Eggs1

3) इम्यून सिस्टम को रखता है मजबूत

सेलेनियम एक पोषक तत्व है, इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है और थायराइड हार्मोन को रेगुलेट करता है। अंडे में भरपूर मात्रा में सेलेनियम में होते हैं। इसे खाने से आपको इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है।

4) दिमाग के बेहतर विकास के लिए सहायक

अंडे में एक आवश्यक पोषक तत्व होता है जिसे कॉलिन कहा जाता है, जो दिमाग के विकास में सहायक होता है। इसलिए अंडे को दिमाग के भोजन के रूप में भी जाना जाता है। अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि इसका अभाव तंत्रिका संबंधी विकारों का कारण बन सकता है और सोचने-समझने की क्षमता कम कर सकता है।

5) तनाव और चिंता कम करता है

अंडे में 9 विभिन्न अमीनो एसिड होते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और सेरोटोनिन जारी होने को विनियमित करते हैं, जो कि एक न्यूरोट्रांसमीटर है। यह अच्छे मूड और आराम के लिए जिम्मेदार है। इन अमीनो एसिड की कमी आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

Eggs2
Eggs2

6) कोलेस्ट्रॉल कम करता है

एक अंडे में 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होते हैं और यह शरीर के लिए एक आवश्यक मात्रा है। अंडे में जो कोलेस्ट्रॉल होता है, उसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

7) आंखों के लिए बेहतर

अंडे में दो एंटीऑक्सीडेंट, ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन होते हैं, जो आपकी आंखों को यूवी एक्सपोजर से संबंधित नुकसान से सुरक्षित कर सकते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट आपकी रेटिना के लिए बेहतर होते हैं, जिससे बुढ़ापे में मोतियाबिंद के विकास का जोखिम कम होता है।

8) हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है

अंडा कैल्शियम के एक बेहतर स्रोत है, जो हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य और ताकत के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण को भी प्रभावित करता है, जो चयापचय, पाचन और हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

English summary :
The Health Benefits of Eggs: Read here the Amazing Health Benefits Of Eating Eggs Every Day. Check benefits of egg yolk, boiled egg, egg whites for weight loss and for skin. eggs nutrition helps to develop brain.


Web Title: eating an egg daily reduce of heart attack, heart disease,Arrhythmia, Heart valve problems, Heart failure, stroke

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे