DRDO covid drug 2-DG: कोरोना की नई दवा '2-डीजी' के इस्तेमाल को लेकर निर्देश जारी, जानें कितनी असरदार, कीमत

By उस्मान | Published: June 2, 2021 09:16 AM2021-06-02T09:16:35+5:302021-06-02T09:16:35+5:30

इस दवा के बारे में कहा जा रहा है कि इससे कोरोना के मरीज जल्दी ठीक हो सकते हैं और उन्हें ऑक्सीजन की कमी की स्थिति तक जाने से रोका जा सकता है

DRDO Covid drug 2-DG: DRDO issues directions on usage of anti-Covid drug 2-DG | DRDO covid drug 2-DG: कोरोना की नई दवा '2-डीजी' के इस्तेमाल को लेकर निर्देश जारी, जानें कितनी असरदार, कीमत

कोरोना की दवा

Highlightsइस दवा के बारे में कहा जा रहा है कि इससे कोरोना के मरीज जल्दी ठीक हो सकते हैं अभी केवल अस्पताल में मिलेगी यह दवायह पाउडर के रूप में उपलब्ध होगी जिसे घोलकर मरीज को पिलाना होगा

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)ने कोविड-19 रोगियों के लिए अपनी 2-डीजी (2-DG) दवा के उपयोग पर निर्देश जारी किये हैं। 

डीआरडीओ ने कहा है कि इस दवा को ऐसे लोगों को देते समय सावधानी बरती जानी चाहिए, जिन्हें डायबिटीज, गंभीर हृदय संबंधी समस्या और एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम है। 

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मई की शुरुआत में मध्यम से गंभीर कोरोना वायरस रोगियों में सहायक चिकित्सा के रूप में आपातकालीन उपयोग के लिए 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) दवा को मंजूरी दी थी।

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित इस दवाई की पहली खेप 17 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने जारी की थी। 

10 दिनों तक दी जाएगी दवा
डीआरडीओ ने मंगलवार को ट्वीटर पर डीसीजीआई की मंजूरी के मुताबिक, कोविड-19 रोगियों पर इस दवा के इस्तेमाल को लेकर निर्देश जारी किए। उसने कहा कि आदर्श तौर पर, डॉक्टर कोविड-19 के मध्यम से लेकर गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को जल्द से जल्द '2डीजी' अधिकतम 10 दिनों के लिए दें।

डायबिटीज और दिल की बीमारी वाले सतर्क
संगठन ने कहा कि अनियंत्रित शुगर, दिल की गंभीर समस्या, सीवियर रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम, जिगर और गुर्दे की बीमारी से पीड़ित मरीजों पर अबतक '2डीजी' का अध्ययन नहीं किया गया है, इसलिए सतर्कता बरतनी चाहिए। 

गर्भवती महिलाओं के लिए नहीं
डीआरडीओ के मुताबिक, '2डीजी गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं तथा 18 साल से कम उम्र के लोगों को नहीं देनी चाहिए।' मरीजों या उनके तीमारदारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने अस्पतालों से दवा की आपूर्ति के लिए डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज (डीआरएल) से संपर्क करने का अनुरोध करें। 

मरीजों को तेजी से ठीक करने का दावा
इस दवाई को डीआरडीओ की प्रमुख प्रयोगशाला नाभिकीय औषधि एवं संबद्ध विज्ञान संस्थान ने डीआरएल के सहयोग से विकसित किया है। रक्षा मंत्रालय ने आठ मई को कहा था कि क्लीनिकल परीक्षण में पता चला है कि '2-डीजी' अस्पताल में भर्ती मरीजों को तेजी से ठीक करने और ऑक्सीजन पर निर्भरता कम करने में मदद करती है। 

डीआरडीओ की कोरोना दवा की कीमत
डॉ रेड्डीज ने DRDO की 2DG एंटी-कोविड दवा की कीमत 990 रुपये प्रति पाउच तय की है। हालांकि, फार्मा कंपनी सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकारों को रियायती कीमत पर दवा मुहैया कराएगी।

Web Title: DRDO Covid drug 2-DG: DRDO issues directions on usage of anti-Covid drug 2-DG

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे