Double chin tips : गर्दन और चेहरे का मोटापा तेजी से कम करती हैं ये 7 चीजें,

By उस्मान | Published: December 16, 2019 03:58 PM2019-12-16T15:58:29+5:302019-12-16T15:58:29+5:30

चेहरे और गर्दन का मोटापा किसी की भी खूबसूरती को कम कर सकता है।

double chin causes, home remedies, prevention tips, medical treatment | Double chin tips : गर्दन और चेहरे का मोटापा तेजी से कम करती हैं ये 7 चीजें,

Double chin tips : गर्दन और चेहरे का मोटापा तेजी से कम करती हैं ये 7 चीजें,

Highlightsचेहरे का मोटापा रोजाना की कुछ गलत आदतों की वजह से भी बढ़ता हैगलत मुद्रा में बैठने से भी है डबल चिन का ख़तरा

चेहरे और गर्दन का मोटापा किसी की भी खूबसूरती को कम कर सकता है। सच्चाई यह है कि इन हिस्सों में मोटापा केवल वजन बढ़ने की वजह से नहीं बल्कि रोजाना की कुछ गलत आदतों की वजह से भी बढ़ता है। चलिए जानते हैं क्या हैं वो कारण जिनकी वजह से आप कुछ मोटी गर्दन और डबल चिन लिए घूमते हैं और इससे छुटकारा पाने के आसान उपाय। 

गलत पोश्चर में न बैठें 
गलत मुद्रा में बैठने से न केवल पीठ और रीढ़ प्रभावित होती है, बल्कि चेहरा भी प्रभावित होता है। खराब मुद्रा वो है, जब आपके सिर को झुकाकर बैठते हैं। इससे डबल चिन का खतरा होता है। साथ ही इससे गर्दन और चेहरे की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और परिणामस्वरूप, क्षेत्र की त्वचा अपनी लोच खो देती है। सीधे बैठकर मुद्रा में सुधार करें और अपनी स्क्रीन को ऊंचा रखें ताकि आपको काम करने के लिए अपना सिर नीचा करने की आवश्यकता न हो।

पीठ के बल सोयें 
नींद की मात्रा और सही वजन और फैट लोस से जुड़ी हुई है। नींद की कमी भूख और चयापचय को बढ़ा सकती है। आपको तकिया पर अपनी गर्दन को झुकाकर सोने से बचना चाहिए। इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां हो सकती हैं। वैज्ञानिक पीठ के बल सोने की सलाह देते हैं, जो पफनेस और चेहरे के पानी को  खत्म करने में मदद करता है। 

चुइंग गम चबायें 
चुइंग गम चबाने से चेहरे की मांसपेशियों की कसरत होती है। ऐसा माना जाता है कि इससे चेहरे और ठोड़ी का मोटापा कम हो सकता है। आजकल बाजार में कम कैलोरी वाले चुइंग गम भी मिलती हैं, जो काफी असरदार है।

नैचुरल फेस मास्क
आप चेहरे की मास्क बनाने के लिए अंडे, दूध, और शहद, या ग्लिसरीन और ग्रीन टी का उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी त्वचा को उसकी लोच को वापस लाने और मॉइस्चराइज रहने में मदद करता है। दूध भी अत्यधिक पौष्टिक होता है और इसका एंटी-एजिंग प्रभाव होता है। आप इसे शहद के साथ एक फेस मास्क के रूप में उपयोग कर सकते हैं। 

सीटी बजाना
अगर आपको पता है कि सीटी कैसे बजाई जाती है तो आप भाग्यशाली लोगों में से हैं। यदि नहीं, तो इस कला को सीखें। यह चेहरे और गर्दन की मांसपेशियों का व्यायाम करने का एक अच्छा तरीका है और यह खतरनाक डबल चिन को कम करता है। रोजान कम से कम 10 सेकंड तक 10 बार सीटी बजाना शुरू कर दें।

हेल्दी डाइट लें
संतुलित आहार वसा के नुकसान में मदद करता है। डाइट में साबुत अनाज और कार्ब्स ऐड करें। इससे फैट कम करने में मदद मिल सकती है। स्वस्थ, मुलायम और लोचदार त्वचा के लिए, ताज़ी सब्जियाँ और फल खाना बहुत फायदेमंद होता है। विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए खीरे और खरबूजे जैसे पानी से भरपूर खाद्य पदार्थों का चयन करें। टमाटर, शिमला मिर्च, लहसुन और कद्दू जैसी कुछ सब्जियां कोलेजन का उत्पादन बढ़ाती हैं। 

खूब पानी पियें 
जब वसा और वजन घटाने की बात आती है, तो पानी आपके सबसे बेहतर उपाय है। पर्याप्त पानी पीने से चयापचय को बढ़ावा मिलता है। इससे चेहरे की सूजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। पर्याप्त पानी पीने से त्वचा की लोच सुरक्षित हो जाती है और चेहरे की झनझनाहट से बचाव होता है।

Web Title: double chin causes, home remedies, prevention tips, medical treatment

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे