क्या आप भी ताला लगाने के बाद बार-बार करते हैं उसे चेक, जानें ओसीडी जैसे गंभीर मेंटल बीमारी के बारे में, लक्षण और बचने के सुझाव

By आजाद खान | Published: August 10, 2023 02:18 PM2023-08-10T14:18:04+5:302023-08-10T16:03:01+5:30

ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर (ओसीडी) एक ऐसे मानसिक बीमारी है जिसमें लोगों को अपने द्वारा किए गए कामों को बार-बार चेक करने की जरूरत महसूस होती है।

Do you also check your lock again again know about serious mental illness OCD symptoms tips to avoid | क्या आप भी ताला लगाने के बाद बार-बार करते हैं उसे चेक, जानें ओसीडी जैसे गंभीर मेंटल बीमारी के बारे में, लक्षण और बचने के सुझाव

फोटो सोर्स: Wiki Media Commons -(https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Canva_-_Woman_Feeling_Emotional_Stress.jpg)

Highlightsक्या आप भी ताला लगाने के बाद भी उसे चेक किया करते है।यही नहीं क्या आप गैस और खिड़की को बंद करने के बाद भी उसे चेक करते है। अगर हां तो यह एक गंभीर बीमारी है जिसके बारे में सोचने की जरूरत है।

Health Tips in Hindi: अकसर ऐसा देखा जाता है कि लोग ताला बंद करने के बाद कई बार उसे चेक करते है कि कहीं ताला खुला तो नहीं न रह गया है। या फिर वे यह भी देखते है कि कहीं ताला लगा है कि नहीं लगा है। यही नहीं लोग गैस और खिड़की को भी लेकर यही सोचते है कि कहीं ये खुले तो नहीं है ना। 

ऐसे लोगों के लिए यह रोज की बात है और वे इस पर ध्यान भी नहीं देते है, लेकिन यह गंभीर मानसिक बीमारी जिसकी लोगों को चिंता करनी चाहिए। इस बीमारी को ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर (ओसीडी) कहते है जिसमें लोगों को बार-बार एक ही विचार या भावनाओं को महसूस करने (ऑब्सेशन) और बार-बार एक ही क्रिया को दोहराने (कंपल्शन) का मन करता है। 

क्या है ओसीडी और इसके लक्षण

ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर (ओसीडी) एक मानसिक बीमारी है जिसमें लोगों को यह लगता है कि वह एक काम को सही से नहीं किए और वे इसे बार बार करने को चाहते है। ओसीडी से पीड़ित लोग अक्सर अपने विचारों या भावनाओं को नियंत्रित करने में असमर्थ महसूस करते हैं और वे कंपल्शन को करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं, भले ही वे जानते हों कि वो जो कर रहे है उसका कोई मतलब नहीं है। 

ओसीडी के कुछ सामान्य लक्षण जिन्हें जानना काफी जरूरी है-

लोगों को ताला लगाने या गैस बंद करने के बाद बार-बार उसे सही से होने के लिए चेक करना
हाथ धोने की बार-बार आदत भी इसके लक्षण में शामिल है
यही नहीं चीजों को एक निश्चित तरीके से व्यवस्थित करने की आवश्यकता भी इसमें शामिल है
अशुद्धता या बीमारी के बारे में चिंता करना और इसके बारे में सोचना
हिंसा या यौन भावनाओं के बारे में सोचना और इसे लेकर चिंता भी करना
मृत्यु या बीमारी के बारे में चिंता करना, आदि

क्या है ओसीडी का इलाज

आपको बता दें कि ओसीडी का कोई इलाज नहीं है और ये लाइलाज बीमारी है। जानकार मानते है कि इसके लक्षणों को काबू कर इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। जानकारों की अगर माने तो यदि आप ओसीडी के लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो कृपया एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें। ओसीडी एक गंभीर बीमारी हो सकती है, लेकिन उपचार से आप एक स्वस्थ और उत्पादक जीवन जी सकते हैं। 

ओसीडी के जोखिम को कम करने के कुछ उपाय

ओसीडी के जोखिम को कम करने के लिए आप स्वस्थ आहार लें
यही नहीं आप नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करें
इसके अलावा आप पर्याप्त नींद भी लें
तनाव और टेंशन से खुद को दूर रखें
इन सब के अलावा मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से नियमित रूप से जांच भी करवाते रहें

(Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इस आलेख में बताए गए तरीकों, सुझावों और विधियों का उपयोग करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले लें।)
 

Web Title: Do you also check your lock again again know about serious mental illness OCD symptoms tips to avoid

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे