सावधान! सांप काटने, नकसीर, बेहोशी, जलने पर गलती से भी न करें ये काम, जा सकती है मरीज का जान

By उस्मान | Published: December 20, 2019 01:00 PM2019-12-20T13:00:57+5:302019-12-20T13:00:57+5:30

वास्तव में मरीज की जान बचाने के लिए इस्तेमाल होने वाले यह उपाय उसकी मौत का कारण बन सकते हैं.

do not use these home remedies, first aid and home treatment in snakebite, nosebleed, burn, fainted like emergency | सावधान! सांप काटने, नकसीर, बेहोशी, जलने पर गलती से भी न करें ये काम, जा सकती है मरीज का जान

सावधान! सांप काटने, नकसीर, बेहोशी, जलने पर गलती से भी न करें ये काम, जा सकती है मरीज का जान

Highlightsकुछ लोग सांप के काटने पर मुंह से जहर निकालने लगते हैंइस तरह के उपाय मरीज को गंभीर स्थिति में डाल सकते हैं

नकसीर फूटने, जलने, जहरीले जंतुओं द्वारा काटने आदि पर अक्सर लोग अपने-अपने हिसाब से घरेलू तरीके आजमाने लगते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग सांप के काटने पर मुंह से जहर निकालने लगते हैं या गले में कुछ फंसने पर पीठ थपथपा देते हैं।

ब्राइटसाइड के अनुसार, इस तरह के उपाय मरीज को गंभीर स्थिति में डाल सकते हैं, यहां तक कि उसकी मौत का कारण बन सकते हैं। हम आपको रोजमर्रा के जीवन में उपयोग होने वाले उपायों और उनके नुकसान बता रहे हैं ताकि आपको सही इलाज में मदद मिल सके। 

नकसीर फूटने पर अपना सिर ऊपर न करें
ऐसा करने से बहने वाला खून गले के पीछे जाता है और जम सकता है जिससे आपका गला जाम हो सकता है और आपका दम घुट सकता है। इसलिए नाक को नीचे कर लें। फर्श पर बैठ जायें और सिर को सीधा रखें और अपनी ठोड़ी को फर्श के समानांतर रखें।

बेहोश होने वाले व्यक्ति को न उठायें
लोगों के बेहोश होने का कारण रक्तचाप का अचानक कम होना है, जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क में रक्त नहीं पहुंच पाता है। यदि आप किसी बेहोश व्यक्ति  को उठाते हैं, तो यह रक्त को वहां पहुंचने से रोकता है। इस मामले में व्यक्ति के सिर को सीधा रखें और उसे बैठाने या झुकाने की बजाय लेटा दें। कई मिनट तक इस स्थिति में रखें और उठाने से पहले सुनिश्चित करें कि वे ठीक महसूस कर रहा है या नहीं।

सांप के काटे जाने पर मुंह से जहर न निकालें
ऐसा करना आपके लिए घातक हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह केवल 0।05% मामलों में सफल उपाय है। इससे पीड़ितों को खास मदद मिलती है। इसके बजाय आपको व्यक्ति को नीचे रखना चाहिए ताकि जहर को हृदय तक जाने से रोका जा सके और व्यक्ति जहर को फैलने से रोकने के लिए स्थिर बना रहे। इमरजेंसी पर कॉल करें, या पीड़ित को निकटतम चिकित्सा केंद्र पर ले जाएं।

गले में कुछ फंसने पर पीठ पर धक्का न दें
आपने देखा होगा कि जब किसी के गले में कुछ अटक जाता है, तो लोग उसकी पीठ तेजी से थपथपा देते हैं। ऐसा करने से फंसी हुई चीज अन्दर जा सकती है। इसके बजाय आपको व्यक्ति को आगे की तरफ झुका देना चाहिए और उसे जोर से खांसने के लिए कहें। यदि यह काम नहीं करता है, तो उसके कंधे पर दबाव बनाएं लेकिन ध्यान रहे कि व्यक्ति आगे झुका हो। 

बर्फ को डायरेक्ट चोट पर न लगायें 
कई बार लोग चोट लगने पर सीधे रूप से उस पर बर्फ लगा देते हैं। आपको नबाता दें कि त्वचा बहुत नाजुक होती है है, यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह रक्त के प्रवाह को कम कर देता है और उपचार को धीमा कर देता है। इसके अलावा, यह शीतदंश का कारण भी बन सकता है। इसके बजाय आपको बर्फ को किसी कपड़े में लपेटकर प्रभावित हिस्से पर लगाना चाहिए। ध्यान रहे कि एक बार में 10 मिनट से अधिक बर्फ पर न रखें।

जले पर मक्खन या बर्फ न लगायें
आपको बता दें कि यह उपाय कारगर नहीं है और इससे मरीज को राहत नहीं मिल सकती। इसका कारण यह है कि जला आपकी त्वचा में गहराई से चला जाता है और ऐसा करने से सिर्फ ऊपरी हिस्सा तो ठंडा हो जाता है लेकिन अंदर जलन रहती है। इसके बजाय आपको जले हुए हिस्से को ठंडे पानी के नीचे रखना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आप 20 मिनट के लिए करें।

फ्रॉस्टबाइट को न रगड़ें
सर्दियों में होने वाली इस समस्या के होने पर इसे रगड़ें या मालिश न करें और इसे फिर से गर्म करने के लिए प्रत्यक्ष गर्मी का उपयोग न करें, क्योंकि यह जलने का कारण बन सकता है। इसके बजाय प्रभावित हिस्से को सावधानी से गर्म पानी में डालना चाहिए गर्म तरल पदार्थ का सेवन करें। उस स्थान को फिर से जमा न होने दें, और सुनिश्चित करें कि यदि आप ठंड में बाहर जा रहे हैं तो उन्हें कवर करें और उनकी सुरक्षा करें।

प्लास्टिक बोटल को दोबारा न भरें
प्लास्टिक में एक खतरनाक रसायन है जिसे BPA कहा जाता है जो पानी में रिसता है और बोतल की दरारों में खतरनाक बैक्टीरिया को पनपता है। ये बैक्टीरिया प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं और कैंसर का कारण बन सकते हैं। इसके बजाय आपको उपयोग के ठीक बाद प्लास्टिक की बोतलों को रीसायकल करें और इसके बजाय एक पुन: उपयोग करने योग्य पानी की बोतल खरीदें।

Web Title: do not use these home remedies, first aid and home treatment in snakebite, nosebleed, burn, fainted like emergency

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे