हर खाने को प्रेशर कुकर में पकाना सही नहीं! जानें किन फूड को Pressure Cooker में तैयार करने से बचना चाहिए

By आजाद खान | Published: August 6, 2023 01:37 PM2023-08-06T13:37:16+5:302023-08-06T14:03:18+5:30

जानकार कहते है कि कुकर को इसलिए इस्तेमाल किया जाता है ताकि खाना जल्दी पक जाए लेकिन हर खाने को इसमें बनाना सही नहीं है। इससे आपके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

do not make these food on pressure cooker health tips in hindi | हर खाने को प्रेशर कुकर में पकाना सही नहीं! जानें किन फूड को Pressure Cooker में तैयार करने से बचना चाहिए

फोटो सोर्स: Wiki Media Commons -(https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Pressure_cooker_-_Hawkins,_Contura_Model_-_3_litres_-_2.jpg)

Highlightsआजकल सभी घरों में प्रेशर कुकर का इस्तेमाल होता है। इससे खाना जल्दी बन जाता है इसलिए लोग इसे जमकर यूज करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि कुकर में हर खाने को तैयार नहीं किया जा सकता है।

Health Tips in Hindi:  आजकल हर घर में प्रेशर कुकर का इस्तेमाल होता है और इससे खाना जल्द से जल्द तैयार भी हो जाता है। लेकिन क्या आज जानते है कि हर खाने को तैयार करने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल सही नहीं है। हालांकि प्रेशर कुकर को बनाया ही इसलिए गया है कि खाना जल्द से जल्द बन जाए लेकिन ये हर किस्म के खाने के लिए नहीं है। 

जानकारों की अगर माने तो प्रेशर कुकर का यूज सही है लेकिन कुछ मामलों में इसका उल्टा प्रभाव पड़ता है। हर खाने को तैयार करने के लिए प्रेशर कुकर को यूज करना एक सही आदत नहीं है। ऐसे में आज के इस लेख में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर वे कौन-कौन से खाने हैं जिसे हमें प्रेशर कुकर में तैयार नहीं करना चाहिए। आइए उन फूड को एक-एक करके जान लेते है। 

इन चीजों को प्रेशर कुकर में न बनाएं 

एक्सपर्ट्स की अगर माने तो हरी पत्तेदार सब्जियों को प्रेशर कुकर में नहीं बनाना चाहिए। उनके अनुसार, लोगों को साग, पालक, केल और कोलार्ड ग्रीन सब्जियों को कुकर में नहीं बनाना चाहिए। 

ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें नाइट्रेड हाइ लेवल का होता है और कुकर में पकते समय इसका टेंपरेचर ज्यादा हो जाता है जिससे जहरीले नाइट्रोसामाइन की मात्रा बढ़ जाती है। इस हालत में जानकार इन सब्जियों को कुकर में बनाने से मना करते है क्योंकि नाइट्रेट अधिक हो जाती जो गर्मी के कारण नाइट्रोसामाइन का खतरा बढ़ जाता है।

यही नहीं बहुत से ऐसे लोग भी है जो कुकर में चावल को बनाते है, लेकिन उन्हें ऐसा करने से मना किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे कुकर में ही सही से बनाया न गया तो इसे खाने से आपके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। यही कारण है कि लोगों को कुकर में खाना बनाते समय चावल की मात्रा और टेंपरेचर का खास ध्यान रखना होता है। 

डेयरी प्रोडक्ट, बीन्स और फल भी न पकाएं

लोगों को दूध, दही और पनीर जैसे खाने वाले आईटम को भी कुकर में नहीं पकाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन डेयरी प्रोडक्ट्स को कुकर में पकाने से इसके फटने ता डर रहता है। यही नहीं कुकर में पकाने से इसके स्वाद पर भी असर पड़ता है। 

यही नहीं बीन्स को भी कुकर में पकाने से मना किया गया है क्योंकि इसमें लेक्टिन होता है जो काफी टॉक्सिक होता है और इसे सही नहीं पकाने पर आपको पेट की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इसे डायरेक्ट खाना भी सेहत के लिए सही नहीं होता है। 

वहीं अगर बात करेंगे फल की तो सेब और नाशपाती जैसे फलों को भी इसमें नहीं पकाना चाहिए। फलों को पकाने का सबसे अच्छा तरीका है बेकिंग या पोचिंग जिसमें इसका पोषण भी बरकरार रहता है और इसे खाने से शरीर को फायदा भी पहुंचता है। 

(Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इस आलेख में बताए गए तरीकों, सुझावों और विधियों का उपयोग करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले लें।)

Web Title: do not make these food on pressure cooker health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे