खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक....किडनी और जोड़ों पर पड़ता है असर, एक्सपर्ट्स से जाने वाटर के नुकसान

By आजाद खान | Published: July 12, 2023 03:23 PM2023-07-12T15:23:50+5:302023-07-12T16:06:28+5:30

जानकारों की अगर माने तो खड़े होकर पानी पीने से किड़नी पर असर पड़ता है। यही नहीं इससे जोड़ों में भी समस्या हो सकती है।

do not drink water on standing may effect your health tips in hindi | खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक....किडनी और जोड़ों पर पड़ता है असर, एक्सपर्ट्स से जाने वाटर के नुकसान

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:A_blue_water_bottle.jpg)

Highlightsखड़े होकर पानी पीने से जानकार मना करते है। उनके अनुसार, इससे सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। यही नहीं इससे किडनी को भी नुकसान होता है।

Health News:  पानी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है और इसके बीना जीवन असंभव है। चाहे कोई भी सीजन हो पानी के बीना रहना मुश्किल है। आमौतर पर ऐसा देखा गया है कि गर्मी में पानी का इस्तेमाल ज्यादा बढ़ जाता है और इस सीजन में लोग ज्यादा पानी भी पीते है। 

ऐसे में जितना जरूरी पानी है उतनी ही जरूरी यह भी जानना है कि पानी पीने का सही तरीका क्या है। लोग असकर जैसे चाहे वैसे पानी पी लेते है जिससे उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई लोगों के अंदर यह आदत देखा गया है कि वे जब भी पानी पीते है तो वे खड़े होकर पानी पीते है। 

जानकार इस तरीके से पानी पीने से मना करता है और इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी बताते है। ऐसे में आइए जान लेते है कि खड़े होकर पानी क्यों नहीं पीना चाहिए और इसके क्या नुकसान है। 

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान क्या है

एक्सपर्ट्स की अगर माने तो खड़े होकर पानी पीने से आपको किडनी की बीमारी हो सकती है। यही नहीं जो लोग पहले से इस बीमारी से जूझ रहे है उन्हें इस बात का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए कि इस तरीके से पानी नहीं पीया करें। इससे आपका किडनी नुकसान भी हो सकता है। यही नहीं इससे पाचन प्रक्रिया पर भी असर पड़ता है और इससे आपको समस्या हो सकती है। 

यही नहीं इससे आपके जोड़े में भी दर्द हो सकता है। इसके साथ आपके नसों में तनाव और शरीर में फ्लूइड की मात्रा बढ़ जाने की भी समस्या होती है जिससे आपके जोड़ों में दर्द भी हो सकता है। इन सब के अलावा जो लोग फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहे है उन्हें भी यह चाहिए कि वे पानी को इस तरीके न पिया करें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।) 
 

Web Title: do not drink water on standing may effect your health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे