गला खराब है और सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार भी है, क्या मुझे कोरोना वायरस टेस्ट कराना चाहिए ?

By उस्मान | Published: October 28, 2020 12:23 PM2020-10-28T12:23:51+5:302020-10-28T12:23:51+5:30

मौसम बदलने से सामान्य सर्दी-खांसी, बुखार के मामले बढ़ रहे हैं, कंफ्यूज न हों और लक्षण दिखने पर कोविड टेस्ट भी कराएं

different between coronavirus symptoms and flu and common cold symptoms in Hindi, When should I get a test for COVID-19 | गला खराब है और सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार भी है, क्या मुझे कोरोना वायरस टेस्ट कराना चाहिए ?

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsमौसम बदलने से अधिकतर लोग सर्दी, जुकाम, सिरदर्द, गले की खराश से पीड़ित कोरोना के लक्षण भी फ्लू के लक्षणों से मिलते-जुलते हैंलक्षण दिखता है तो आपको टेस्ट जरूर कराना चाहिए

सर्दियों का मौसम लगभग शुरू हो चुका है। इस मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है। यही वजह है कि तापमान बदलने की वजह से अधिकतर लोग सर्दी, जुकाम, सिरदर्द, गले की खराश और बुखार जैसे रोगों से पीड़ित दिखाई देते हैं। इस मौसम में संक्रमण आसानी से चपेट में ले लेता है। 

फिलहाल कोरोना वायरस का संकट भी जारी है। मुसीबत यह है कि कोरोना के लक्षण भी फ्लू के लक्षणों से मिलते-जुलते हैं। यही वजह है कि अधिकतर लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि उन्हें सामान्य सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार है या फिर कोरोना वायरस।

सवाल : मेरा गला खराब है और सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार भी है, क्या मुझे कोरोना वायरस टेस्ट कराना चाहिए ?

जवाब : एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कोरोना होने पर अगर आपने खुद को अन्य लोगों से अलग नहीं किया तो आप इस वायरस को कई लोगों में फैला सकते हैं। कुछ कोरोना के मरीज इसके लक्षणों को सामान्य समझकर अनजाने में वायरस को फैला रहे होंगे। ऐसे में टेस्ट करवाना बहुत जरूरी है। 

 

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, अगर आपको कोई भी लक्षण दिखता है तो आपको टेस्ट जरूर कराना चाहिए। जिन लोगों में लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन किसी ऐसे व्यक्ति के साथ निकट संपर्क होता है, जो हो सकता है, या संक्रमित हो सकता है, इसलिए परीक्षण पर भी विचार करें। 

अपने स्थानीय स्वास्थ्य दिशानिर्देशों की जाँच करें। अगर कोई व्यक्ति परीक्षण के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहा है तब तक उसे दूसरों से अलग रहना चाहिए। संक्रमण के उच्च जोखिम वाले लोगों, जैसे स्वास्थ्य कार्यकर्ता, और वृद्ध लोगों जैसे गंभीर बीमारी के उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए परीक्षण पहले किया जाना चाहिए। 

कोरोना वायरस और फ्लू के लक्षण में अंतर

आमतौर पर फ्लू के लक्षण ठंड से बहुत बदतर होते हैं। ठंड के केवल चार वायरस हो सकते हैं, जबकि ऐसे सैकड़ों रोगजनक हैं जो आपके साइनस की सूजन को भड़का सकते हैं और फ्लू का कारण बन सकते हैं।

फ्लू के सामान्य लक्षण

सामान्य फ्लू के लक्षणों में से कम से कम दो का अनुभव करना आवश्यक है। इनमें बहती नाक, छींक आना, कान का संक्रमण, दस्त, उल्टी, गले में खराश, बंद नाक और सिर दर्द शामिल हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षण भी फ्लू के जैसे ही हैं। इस वायरस के सामान्य संकेत और लक्षणों में सांस संबंधी समस्याएं जैसे सांस में कमी, सांस लेने में तकलीफ, बुखार, खांसी, नाक बहना आदि शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, सेवेर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम, किडनी फेलियर यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है।

कैसे पता चलेगा कि फ्लू है या कोरोना वायरस

फ्लू और कोविड-19 गंभीर श्वसन रोग हैं लेकिन एक अलग वायरस के कारण होते हैं। फ्लू इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है, जबकि एक कोरोना कोविड-19 का कारण बनता है। दोनों वायरस अत्यधिक संक्रामक हैं और खांसी और छींकने के माध्यम से छोटे श्वसन बूंदों द्वारा फैलते हैं। कोरोना हल्के श्वसन रोग से लेकर गंभीर श्वसन रोग तक होता है।

भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को एक दिन 43,893 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 79,90,322 हो गए। वहीं 508 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,20,010 हो गई। 

अब तक देश में 72,59,509 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और इस हिसाब से संक्रमण से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 90.85 प्रतिशतत हो गई है। वहीं संक्रमण से मृत्यु दर 1.50 प्रतिशत है। 

Web Title: different between coronavirus symptoms and flu and common cold symptoms in Hindi, When should I get a test for COVID-19

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे