मोटापे से परेशान लोगों को अपने डाइट प्लान में शामिल करें ये 10 चीजें, मिलेगा जबरदस्त रिजल्ट, स्पेशलिस्ट से जानें सीक्रेट

By स्वाति सिंह | Published: December 24, 2020 01:48 PM2020-12-24T13:48:48+5:302020-12-24T14:25:50+5:30

अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट प्लान कर रहे हैं, तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि वजन कम करने के लिए सही भोजन का पालन किया जाए।

Dietician & Nutritionist Deepak Sehgal include 10 things in their diet plan from today best indian dietplan | मोटापे से परेशान लोगों को अपने डाइट प्लान में शामिल करें ये 10 चीजें, मिलेगा जबरदस्त रिजल्ट, स्पेशलिस्ट से जानें सीक्रेट

मोटापे से परेशान लोगों को अपने डाइट प्लान में शामिल करें ये 10 चीजें, मिलेगा जबरदस्त रिजल्ट, स्पेशलिस्ट से जानें सीक्रेट

Highlightsवजन को घटाने में करीब 50 फीसदी रोल डाइट का होता हैफिट रहने के लिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों के कॉम्बिनेशन की जरूरत होती हैऐसी चीजे डाइट शामिल करने की सलाह दी है जिसके इस्तेमाल से तेजी से वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

वजन को घटाने में करीब 50 फीसदी रोल डाइट का होता है, जबकि 50 फीसदी एक्सरसाइज का।  यानी फिट रहने के लिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों के कॉम्बिनेशन की जरूरत होती है। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल के चलते अपने लिए समय निकाल पाना ही बहुत मुश्किल हो जाता है। 

डाइटीशियन और न्यूट्रीशन दीपक सहगल कहते हैं कि वर्किंग लोगों के सामने खासतौर पर काफी समस्याएं आती हैं। लैपटॉप और मोबाइल पर काम करते करते पूरा दिन निकल जाता है। इसके बाद इतनी थकान हो जाती है कि कुछ और करने का मन नहीं करता। खानपान का कोई समय नहीं होता और एक्सरसाइज की फुर्सत नहीं। ऐसे में वजन बढ़ता जाता है और तमाम बीमारियां कम उम्र में ही घेरना शुरू कर देती हैं। लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि केवल एक्सरसाइज करने से वजन नहीं घटाया जा सकता है। इसके लिए डाइट प्लान करना काफी जरूरी होता है।'  ऐसे में उन्होंने ऐसी चीजे डाइट शामिल करने की सलाह दी है जिसके इस्तेमाल से तेजी से वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

-मोटापे से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये फूड्स

सेब का सिरका


सेब का सिरका वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। इस विनेगर में मौजूद एसिड हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को सक्रिय कर सकता है। इसकी वजह से वसा का जमाव कम होकर उसका ऊर्जा में इस्तेमाल ज्यादा होता है। 

बीन्स और फलियां
बींस और फलियों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कम वसा के साथ एमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व की मौजूदगी के कारण बीन्स और फलियां वसा और कैलोरियों को जलाने में भी मददगार हो सकते हैं। अगर तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो बींस और फलियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां


हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन्स, एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पालक, गोभी, चुकंदर साग और शलजम वजन कम करने में मददगार हो सकते हैं। इनमें कैलोरी कम और कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। 

चिया सीड 
तेजी से वजन घटाने के लिए चिया सीड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं।  चिया सीड्स फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह भूख को कम कर सकते हैं और ज्यादा वक्त तक पेट भरा होने का अहसास करा सकते हैं। चिया सीड्स कई और चीजों में भी फायदेमंद हो सकते हैं। 

ओट्स


ओट्स को हेल्थ के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। ओट्स में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कब्ज और पाचन की समस्या से भी छुटकारा दिला सकते हैं। ओट्स को डाइट में शामिल कर तेजी से वजन को घटा सकते हैं।

पीनट बटर
पीनट बटर में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट होता है, जो लंबे समय तक भूख को रोकने में मदद कर सकता है। ये इंसुलिन मेटाबलिज्म भी दुरुस्त करता है। पीनट बटर को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से घटा सकते हैं। 

अंडे


एक उबले हुए अंडे में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। प्रोटीन की एक अच्छी खुराक भूख को कम करती है। आप नाश्ते के लिए या शाम के नाश्ते के रूप में कड़ी उबले अंडे का सेवन कर सकते हैं। आप एक भरने वाले भोजन के लिए उबले अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ सलाद भी तैयार कर सकते हैं।

अवोकाडोस
एवोकैडो स्वस्थ वसा और फाइबर से भरा होता है जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रख सकता है। ये विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन ई, और विटामिन के। एवोकाडो से भी भरे होते हैं, इनमें उच्च स्वस्थ वसा वाले बहुत कम कार्ब्स होते हैं, जो इसे कीटो आहार के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

पानी


पीने के पानी के रूप में सरल कुछ वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है। पर्याप्त पानी का सेवन विषहरण में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। इससे आप खाना भी कम खाएंगे। सर्दियों के मौसम के दौरान, कई लोग पर्याप्त पानी भूल जाते हैं। इसलिए, पानी की पर्याप्त खपत सुनिश्चित करने के लिए अपने साथ एक पानी की बोतल ले जाएं।

नीबू 
आप अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो नीबू पानी का इस्तेमाल आज से ही शुरू कर दीजिए। रोजाना सुबह पानी में नीबू डालकर पीने से आप न सिर्फ मोटापे को कम कर सकते हैं बल्कि इससे आपकी पेट की कई बीमारियां भी दूर हो जाएगी। 

ये भी ध्यान रहे

दीपक सहगल का यह भी कहना है कि इस डाइट के साथ रोजाना शारीरिक व्यायाम भी करना जरूरी है। किसी भी तरह अपने व्यस्त शेड्रयूल में से कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज के लिए निकालें। अगर एक्सरसाइज न कर सकें तो वॉक ही करें। ताकि पूरा शरीर ठीक तरीके से काम करता रहे। इसके अलावा गरिष्ठ भोजन, जंकफूड और फास्टफूड, शुगरी ड्रिंक्स आदि से परहेज करें। कभी कभार यदि खाते भी हैं तो अगले दिन हल्का भोजन करें या फिर फास्ट रखें ताकि जो अतिरिक्त कैलोरी शरीर में गई है, उसे मैनेज किया जा सके। इसके अलावा Fat2fitwithdeepak.com पर और डिटेल में जानकारी देख सकते हैं ।

Web Title: Dietician & Nutritionist Deepak Sehgal include 10 things in their diet plan from today best indian dietplan

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे