रोजाना ड्राई फ्रू्ट्स खाने से क्या होता है आपकी बॉडी में? जानें ले इसके फायदे और नुकसान

By अंजली चौहान | Published: September 13, 2023 05:16 PM2023-09-13T17:16:35+5:302023-09-13T17:19:25+5:30

अपने आहार में सूखे मेवे शामिल करना आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका हो सकता है। लेकिन ऐसे उत्पादों का सेवन न करें जिनमें अतिरिक्त चीनी और नमक के रूप में कैलोरी शामिल हो।

diet tips What happens to your body by eating dry fruits daily Know its advantages and disadvantages | रोजाना ड्राई फ्रू्ट्स खाने से क्या होता है आपकी बॉडी में? जानें ले इसके फायदे और नुकसान

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsड्राई फ्रूट्स का रोजाना सेवन करना अच्छा है ड्राई फ्रूट में कैलोरी ज्यादा होती है अपने आहार में किसी भी चीज को ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से बचें

Health Tips: ड्राई फ्रूट या सूखे मेवे एक पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जो सभी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इन्हें कई लोगों के दैनिक आहार में एक विशेष स्थान मिला है।

आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर, सूखे मेवे किसी के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक सुविधाजनक और स्वादिष्ट तरीका प्रदान करते हैं। ये ऊर्जा देते हैं पाचन में सही होते हैं और आपको हेल्दी रखते हैं। 

मगर क्या रोजाना इनका सेवन सही है? अगर कोई प्रतिदिन इनका सेवन करता है तो वह अपने स्वास्थ्य में क्या बदलाव की उम्मीद कर सकता है? इन सभ सवालों के जवाब आपको हमारे इस आर्टिकल में मिल जाएंगे। 

चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। सूखे मेवे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं और आपके आहार में पौष्टिक तत्व हो सकते हैं, लेकिन संयम बरतना महत्वपूर्ण है।

सूखे फल कैलोरी से भरपूर होते हैं और प्राकृतिक शर्करा में उच्च हो सकते हैं, इसलिए इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से कैलोरी की अधिक खपत हो सकती है और रक्त शर्करा में संभावित वृद्धि हो सकती है।

अगर आप अपने वजन या रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने का लक्ष्य बना रहे हैं, तो सूखे फल के सेवन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा एलर्जी या आहार प्रतिबंध वाले व्यक्तियों को सूखे मेवों से पूरी तरह परहेज करने की आवश्यकता हो सकती है।

मेवे के सेवन के साथ ही शरीर में अगर कुछ बदलाव होता है तो उस पर ध्यान देना जरूरी है क्योंकि कुछ लोगों को नियमित रूप से सूखे मेवे खाने पर पाचन संबंधी परेशानी का अनुभव हो सकता है।

ड्राई फ्रूट्स के जुड़ी कुछ जरूरी बातें

- अपने दैनिक सेवन को लगभग 1/4 कप सूखे मेवों तक सीमित रखें।

- चीनी का सेवन कम करने के लिए बिना चीनी मिलाए सूखे मेवे चुनें।

- अलग-अलग पोषक तत्वों को पाने के लिए तरह-तरह के मेवे को आहार में शामिल करें।

- सूखे फल खाते समय खूब पानी पिएं क्योंकि ये जल्दी निर्जलित हो सकते हैं।

- सूखे फल संतुलित आहार का हिस्सा होने चाहिए जिसमें ताजे फल, ताजी सब्जियां, साबुत अनाज और कम वसा वाला प्रोटीन शामिल हो।

- सूखे फलों से बचने के लिए लेबल की जांच करें जिनमें सल्फर डाइऑक्साइड जैसे संरक्षक होते हैं।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: diet tips What happens to your body by eating dry fruits daily Know its advantages and disadvantages

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे