Diet tips: दही के साथ न खाएं प्याज, आम, मछली जैसी 6 चीजें, शरीर बन सकता है कई बीमारियों का घर

By उस्मान | Published: June 4, 2021 09:37 AM2021-06-04T09:37:58+5:302021-06-04T09:37:58+5:30

दूध और दही का सेवन कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए, इससे दस्त, अम्लता, सूजन और गैस बन सकती है

diet tips: combining curd with the wrong foods can be risky and hamper your health in many way | Diet tips: दही के साथ न खाएं प्याज, आम, मछली जैसी 6 चीजें, शरीर बन सकता है कई बीमारियों का घर

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsदही हेल्दी लेकिन गलत चीजों के साथ खाने से नुकसानदही के साथ मछली न खाएंदही में प्याज डालकर खाने सेहत के लिए नुकसानदायक

दही उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिसके कई कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करता है। 

चिलचिलाती गर्मी में दही खाने में बहुत मजा आता है। लोग दही को कई तरह से इस्तेमाल करते हैं। इसका सेवन रायता, दही चावल और दही वड़े के रूप में भी किया जाता है। कई लोग दही में चीनी, नमक, खीर, प्याज आदि डालकर भी खाते हैं। 

बहुत कम लोग जानते हैं कि दही को कुछ खाद्य पदार्थों के साथ नहीं खाना चाहिए। दही को गलत खाद्य पदार्थों के साथ खाने से सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ध्यान रहे कि सिर्फ दही ही नहीं, किसी भी तरह का खराब फूड कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को खराब कर सकता है। 

दही के साथ प्याज
लोग अक्सर रायते के रूप में दही और प्याज का सेवन करते हैं। आपको इस आदत को तुरंत बंद कर देना चाहिए क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती है, जबकि प्याज शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है। यह संयोजन चकत्ते, एक्जिमा, सोरायसिस और अन्य त्वचा एलर्जी का कारण बन सकता है।

दही के साथ मछली
मछली के साथ दही खाने से बचें, क्योंकि दोनों खाद्य पदार्थों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि दो प्रोटीन युक्त चीजों को एक साथ न मिलाएं। प्रोटीन के एक पशु स्रोत के साथ प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत को आदर्श रूप से जोड़ा जा सकता है, लेकिन इसे कभी भी किसी अन्य शाकाहारी स्रोत के साथ नहीं जोड़ना चाहिए और यही तर्क मांसाहारी प्रोटीन स्रोतों के लिए भी काम करता है। यह अपच और पेट से संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है।

दही के साथ दूध
दूध और दही एक ही परिवार से आते हैं, यानी पशु-स्रोत प्रोटीन और इसलिए इनका सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। यह दस्त, अम्लता, सूजन और गैस का कारण बन सकता है।

दही के साथ उड़द की दाल
टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दही के साथ उड़द की दाल का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। यह अपच, दस्त और सूजन का कारण बन सकता है।

दही के साथ ऑयली फूड
अधिकतर लोग घी वाला परांठा के साथ दही के साथ पसंद नहीं करते हैं। आपको इस आदत को छोड़ देना चाहिए क्योंकि दही के साथ तेलयुक्त भोजन आपके पाचन को धीमा कर देता है और आपको पूरे दिन आलसी महसूस कराता है।

दही के साथ आम
प्याज और दही की तरह, आम को दही के साथ मिलाने से शरीर में ठंड और गर्मी की स्थिति पैदा हो जाती है जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और पूरे शरीर में विषाक्त पदार्थ पैदा हो सकते हैं। यह भी कहा जाता है कि रात में कभी भी दही नहीं खाना चाहिए। दही में प्रोटीन और ऊर्जा की मात्रा अधिक होती है जो कफ को बढ़ा सकती है।

Web Title: diet tips: combining curd with the wrong foods can be risky and hamper your health in many way

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे