COVID-19 Vaccine: भारत की पहली देसी कोविड-19 वैक्सीन 'COVAXIN' का दूसरा ह्यूमन ट्रायल सितंबर में, जल्द जारी होंगे पहले चरण के परिणाम

By उस्मान | Published: August 14, 2020 09:13 AM2020-08-14T09:13:42+5:302020-08-14T09:13:42+5:30

भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन : यह भारत की पहली देसी कोविड-19 वैक्सीन है और इसके पहले चरण के ह्यूमन ट्रायल में परिणाम अच्छे रहे हैं

COVID-19 Vaccine : Phase 2 human trials for Bharat Biotech COVAXIN to begin in Sept, Phase 2 human trial result of COVAXIN declared soon | COVID-19 Vaccine: भारत की पहली देसी कोविड-19 वैक्सीन 'COVAXIN' का दूसरा ह्यूमन ट्रायल सितंबर में, जल्द जारी होंगे पहले चरण के परिणाम

कोरोना वायरस का टीका

Highlightsकोवाक्सिन का देश के 12 अलग-अलग संस्थानों में ह्यूमन ट्रायल चल रहा थापहले चरण के परिणाम बेहतर रहे हैं और जल्द जारी होंगेभारत की इस पहली देसी वैक्सीन से पूरे देश को उम्मीद है

कोरोना वायरस के इलाज के लिए भारत की पहली देसी कोविड-19 वैक्सीन कोवाक्सिन (COVAXIN) का दूसरा ह्यूमन ट्रायल सितंबर में शुरू हो सकता है। ह्यूमन ट्रायल के लिए चुने गए सभी संस्थानों में ह्यूमन ट्रायल का पहला चरण पूरा हो गया है और इसके नतीजे जल्द जारी किये जाएंगे।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार,कोवाक्सिन के दूसरे ह्यूमन ट्रायल के लिए वालंटियर्स खोजने का काम शुरू हो गया है और यह ट्रायल सितंबर के पहले हफ्ते में शुरू हो सकता है। एम्स सूत्रों ने कहा कि कोवाक्सिन का दूसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल सितंबर के पहले सप्ताह में शुरू होगा। 

जल्द जारी होंगे पहले चरण के ह्यूमन ट्रायल के नतीजे

बताया जा रहा है कि इसका पहला चरण चुने गए 12 संस्थानों में पूरा हो गया है और इसके नतीजे जल्द ही प्रस्तुत किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि अभी तक इसके परिणाम बेहतर रहे हैं और वालंटियर्स में इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं दिखा है।

कोवाक्सिन को हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर बनाया है।

COVAXIN क्या है?

COVAXIN वैक्सीन को संक्रामक और जानलेवा बीमारी कोरोना वायरस के लिए भारत की पहली वैक्सीन बताया जा रहा है। COVAXIN को भारत बायोटेक इंटरनेशनल द्वारा ICMR और NIV के सहयोग के साथ विकसित किया गया है। इसे भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल से मानव परीक्षण के लिए मंजूरी मिल गई है।

इस स्वदेशी वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के मानव क्लीनिकल परीक्षण की मंजूरी मिल गई है। मानव परीक्षण अगले महीने शुरू होंगे। वैक्सीन कैंडिडेट को बनाने के लिए एनआईवी, पुणे में आइसोलेट कोरोना वायरस स्ट्रेन को भारत बायोटेक को ट्रांसफर किया गया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली अनुमति

भारत बायोटेक की COVAXIN वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से पहले और दूसरे चरण की मंजूरी मिल गई है।

COVAXIN का इंसानों पर कब शुरू होगा परीक्षण

बताया जा रहा है कि COVAXIN वैक्सीन के मानव परीक्षण अगले महीने जुलाई 2020 में देश भर में शुरू होने वाले हैं।

India's first COVID-19 vaccine 'COVAXIN' gets DCGI nod for human trials

बाजार में कब आएगी कोरोना की दवा  COVAXIN

बताया जा रहा है कि COVAXIN वैक्सीन का मानव परीक्षण का पहला और दूसरा चरण 2 जुलाई से शुरू होगा। इसलिए वर्तमान में इस बात की कोई पुष्ट जानकारी उपलब्ध नहीं है कि टीका कब तक बाजार में उपलब्ध होगा।

COVAXIN के रिजल्ट कैसे हैं

कंपनी भारत बायोटेक द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन अध्ययनों के परिणाम आशाजनक रहे हैं और व्यापक सुरक्षा और प्रभावी इम्यून रेस्पोंस दिखाते हैं।

COVAXIN वैक्सीन कीमात

फिलहाल इस दवा को मानव परीक्षण के लिए मंजूरी मिली है जिसमें अभी थोड़ा समय लगा सकता है इसलिए अभी तक ओस दवा की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। 

भारत में कोवाक्सिन के अलावा DCGI ने फार्मा दिग्गज Zydus Cadila को Covid -19 वैक्सीन के लिए मनुष्यों पर चरण I / II नैदानिक परीक्षण करने की अनुमति दी है।

कोवाक्सिन और ज़ाइडस कैडिला वैक्सीन को चूहों और खरगोशों में परीक्षण में सफलता के बाद मानव परीक्षणों के लिए मंजूरी मिली है। ये केवल दो स्वदेशी वैक्सीन हैं जो भारत में मानव परीक्षण चरण तक पहुंची हैं।

Web Title: COVID-19 Vaccine : Phase 2 human trials for Bharat Biotech COVAXIN to begin in Sept, Phase 2 human trial result of COVAXIN declared soon

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे