भारत में जल्द शुरू होगा कोविड-19 टीकाकरण, जानें पंजीकरण, दस्तावेज़, समय, स्थान, कीमत की पूरी डिटेल्स

By उस्मान | Published: January 6, 2021 10:42 AM2021-01-06T10:42:54+5:302021-01-06T10:50:11+5:30

जानिये टीका लगवाने के लिए आपको किस तरीके से अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा

COVID-19 vaccination in India to start soon: know eligibility to pre-registration guidelines, price, place ant timing details, documents for registration on co-win app | भारत में जल्द शुरू होगा कोविड-19 टीकाकरण, जानें पंजीकरण, दस्तावेज़, समय, स्थान, कीमत की पूरी डिटेल्स

कोविड-19 टीकाकरण

Highlightsदेश में दो वैक्सीन को मिल चुकी है मंजूरीजल्द शुरू हो सकता है टीकाकरण अभियानसबसे पहले 30 करोड़ लोगों को लगेगा टीका

भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ दो टीकों 'कोवाक्सिन' और 'कोविशील्ड' को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है। देश में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए केंद्र टीका बनाने वाली इन कंपनियों के साथ बातचीत कर रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले से ही देश में कोरोवायरस टीकाकरण अभियान का खाका तैयार किया है। कोविड-19 टीकाकरण के लिए देश में ड्राई रन भी पूरा हो चुका है। चलिए जानते हैं कि टीकाकरण कैसे संचालित होगा और लोगों को टीका लगवाने के लिए क्या करना होगा। 

टीका किसे मिलेगा?

टीकाकरण के पहले चरण के दौरान लगभग 30 करोड़ लोगों को टीका लगेगा। इसमें पहले हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स को यह वैक्सीन मिलेगी। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और उससे कम आयु के लोगों को खुराक मिलेगी। मंत्रालय ने पहले कहा कि रोग महामारी विज्ञान और वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर, शेष आबादी को बाद में टीका लगाया जाएगा।

पात्रता

पात्र लाभार्थियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा के बारे में सूचित किया जाएगा। टीकाकरण कहां होगा और कब होगा यह जानकारी भी मोबाइल के जरिये मिलेगी।

टीके के लिए पंजीकरण कैसे करें

टीके के लिए पंजीकरण अनिवार्य है। एक बार पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद, लाभार्थी को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर नियत तारीख और स्थान की जानकारी एसएमएस से मिलेगी। 

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

- आधार / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / पैन कार्ड / पासपोर्ट / जॉब कार्ड / पेंशन दस्तावेज़
-स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड केंद्रीय श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी किया गया
सांसदों / विधायकों / एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र
- बैंक / डाकघर द्वारा जारी पासबुक
केंद्र / राज्य सरकार / सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी किए गए सेवा आईडी कार्ड

कोविड-19 टीकाकरण की प्रक्रिया

वैक्सीन की उचित खुराक मिलने पर, लाभार्थी को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त होगा। मंत्रालय ने कहा कि टीका की सभी खुराकें प्रशासित होने के बाद, क्यूआर कोड आधारित प्रमाण पत्र भी लाभार्थी के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन श्रमिकों को खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं है

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, "हेल्थकेयर श्रमिकों और फ्रंटलाइन श्रमिकों को लाभार्थी के रूप में खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि उनका डेटा बल्क डेटाबेस है।"

टीके की कीमत

कोवाक्सिन वैक्सीन की कीमत 100 रुपये होने की संभावना है। लोगों को इसके लिए भुगतान करना होगा या नहीं, यह देखना बाकी है। क्योंकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि फ्रंट लाइन के श्रमिकों को मुफ्त में टीके उपलब्ध कराए जाएंगे।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने इंडिया टुडे को बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत सरकारी दुकानों से खरीदने पर प्रति व्यक्ति 6 डॉलर (440 रुपये) होगी। हालांकि, अगर कोई निजी बाजार से खरीदना चाहता है, तो उन्हें लगभग 700-800 रुपये का भुगतान करना होगा।  

Web Title: COVID-19 vaccination in India to start soon: know eligibility to pre-registration guidelines, price, place ant timing details, documents for registration on co-win app

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे