COVID Vaccine: इन 20 बीमारियों के रोगी लगवा सकते हैं कोरोना वायरस का टीका, देखिए पूरी लिस्ट

By उस्मान | Published: March 1, 2021 10:24 AM2021-03-01T10:24:39+5:302021-03-01T10:26:36+5:30

जानिये किन बीमारियों से पीड़ित लोग लगवा सकते हैं कोरोना का टीका

Covid-19 vaccination drive: list of the 20 co-morbid conditions that would be prioritised for receiving the Covid-19 vaccine | COVID Vaccine: इन 20 बीमारियों के रोगी लगवा सकते हैं कोरोना वायरस का टीका, देखिए पूरी लिस्ट

कोरोना वायरस का टीका

Highlightsसभी बीमार लोग नहीं लगवा सकते कोरोना का टीकागर्भवती महिलाएं भी नहीं लगवा सकती टीकाकहीं आप इन बीमारियों का शिकार तो नहीं

कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू हो गया है। इस अभियान के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, जो लोग पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें टीका लगवाने के लिए एक चिकित्सा प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी। 

सरकार ने ऐसी 20 बीमारियों का जिक्र किया है जिसके पीड़ित टीका लगवा सकते हैं। चलिए जानते हैं वो कौन-कौन सी बीमारियां हैं।


1. हार्ट फेलियर के मरीज जो पिछले एक साल से अस्पताल में दिखा रहे हैं

2. पोस्ट कार्डिएक ट्रांसप्लांट / लेफ्ट वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस (LVAD)

3. लेफ्ट वेंट्रिकुलर सिस्टोलिक डिसफंक्शन (LVEF <40%)

4. मध्यम या गंभीर वाल्वुलर हार्ट डिजीज 

5. पीएएच या इडियोपैथिक पीएएच के साथ जन्मजात हृदय रोग

6. कोरोनरी हार्ट डिजीज और CABG / PTCA / MI और हाई ब्लड प्रेशर /डायबिटीज का इलाज

7. एनजाइना और हाइपरटेंशन.डायबिटीज का इलाज करा रहे लोग

8. सीटी / एमआरआई  स्ट्रोक और हाइपरटेंशन /डायबिटीज का इलाज

9. पल्मोनरी आर्टरी हाइपरटेंशन और डायबिटीज 

10. डायबिटीज  ( 10 साल या जटिलताओं के साथ) और हाइपरटेंशन

11. किडनी / लीवर / हेमटोपोइएटिक स्टेम सेल ट्रांसप्लांट 

12. हेमोडायलिसिस / सीएपीडी पर गुर्दे की बीमारी का अंतिम चरण

13. ओरल कॉर्टिकोस्टेरॉइड / इम्यूनोसप्रेसेन्ट दवाओं का वर्तमान लंबे समय तक उपयोग

14. सिरोसिस

15. पिछले दो वर्षों में हॉस्पिटलाइज़ेशन के साथ गंभीर श्वसन रोग 

16. लिंफोमा / ल्यूकेमिया / मायलोमा

17. 1 जुलाई 2020 या उसके बाद या वर्तमान में किसी भी कैंसर चिकित्सा पर किसी भी ठोस कैंसर का निदान

18. सिकल सेल रोग / अस्थि मज्जा विफलता / अप्लास्टिक एनीमिया / थैलेसीमिया मेजर

19. प्राइमरी इम्यूनोडिफिशिएंसी विकार / एचआईवी संक्रमण

20. बौद्धिक अक्षमता के कारण विकलांग व्यक्ति / मस्कुलर डिस्ट्रॉफी / श्वसन प्रणाली की भागीदारी के साथ एसिड अटैक / विकलांग व्यक्ति जिनके पास उच्च समर्थन आवश्यकताएं हैं / बहरे-अंधापन सहित विकलांग

प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपये का शुल्क

टीके के लिए अधिकतम शुल्क 250 रुपये लिया जाएगा, जिसमें 150 रुपये टीके की कीमत और 100 रुपये सेवा शुल्क है। यह व्यवस्था अगले आदेशों तक लागू रहेगी।

टीके के लिए जरूरी दस्तावेज

कोविड-19 के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था। मंत्रालय ने कहा था कि सभी लाभार्थियों को अपना एक तस्वीर युक्त पहचान पत्र--आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र--आदि लेकर टीकाकरण केंद्र जाना होगा। वहीं, किसी बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक उम्र का लाभार्थी होने की स्थिति में बीमारी से संबद्ध प्रमाणपत्र भी साथ लाना होगा, जिस पर पंजीकृत चिकित्सक के हस्ताक्षर होने चाहिए।

कोरोना के टीके के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने काविड-19 वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (को-विन) डिजिटल ऐप वर्जन 2.0 तैयार जिस पर लाभार्थी सेल्फ रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे चरण में सरकार ने चल रहे टीकाकरण अभियान में निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं को महत्वपूर्ण रूप से शामिल करने की योजना बनाई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि सरकार देश के राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के अगले चरण में मार्च में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगाने की तैयारी में है।

कैसे डाउनलोड होगा CoWin app

आपने मोबाइल में CoWin app को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप टीका लगने वाली जगह पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

CoWin app पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

वर्तमान में, आम जनता कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते है। इसके चार मॉड्यूल होंगे -यूजर एडमिनिस्ट्रेटर मोड्यूल, बेनेफिसिअरी रजिस्ट्रेशन, vaccination एंड beneficiary acknowledgment और स्टेटस अपडेशन शामिल हैं।

CoWin ऐप या वेबसाइट लाइव होने के बाद पंजीकरण के लिए तीन विकल्प मिलेंगे जिसमें सेल्फ रजिस्ट्रेशन, व्यक्तिगत पंजीकरण और बल्क अपलोड शामिल हैं। इसका लॉजिस्टिक्स अभी तक सामने नहीं आया है। 

टीका लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

लोगों को पंजीकरण करने के लिए एक फोटो पहचान अपलोड करनी होगी। यह आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, और अन्य हो सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की है कि फ्रंटलाइन श्रमिकों के लिए टीकाकरण मुफ्त होगा। 

Web Title: Covid-19 vaccination drive: list of the 20 co-morbid conditions that would be prioritised for receiving the Covid-19 vaccine

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे