कैसे पता चलेगा कि गले में खराश कोविड का लक्षण है या फिर सामान्य सर्दी का ? Sore throat को जड़ से सही कर देंगे 3 उपाय

By उस्मान | Published: November 13, 2020 05:12 PM2020-11-13T17:12:31+5:302020-11-13T17:15:19+5:30

गले की खराश के घरेलू उपचार : घर में मौजूद चीजों के जरिये आप इस कोरोना के लक्षण से राहत पा सकते हैं

Covid-19 symptoms: sore throat can be a possible symptom for both COVID-19 and common cold, Common symptoms of COVID-19 and Common cold in Hindi | कैसे पता चलेगा कि गले में खराश कोविड का लक्षण है या फिर सामान्य सर्दी का ? Sore throat को जड़ से सही कर देंगे 3 उपाय

गले की खराश के घरेलू उपाय

Highlightsभोजन को निगलने बल्कि बोलने या हंसने में भी तकलीफ हो सकती हैकोरोना संकट में गले में खराश होना एक बड़ा खतराडॉक्टर को भी इसे समझने में मुश्किल हो सकती है

कोरोना वायरस के लक्षणों में बहती हुई नाक, सांस की तकलीफ और गंध और स्वाद महसूस नहीं होना शामिल हैं। इनमें एक लक्षण गले में खराश होना भी हैं। इस समस्या में न केवल आपको भोजन को निगलने बल्कि बोलने या हंसने में भी तकलीफ हो सकती है।

सर्दियों के मौसम में यह समस्या बहुत आम है। कोरोना संकट में गले में खराश होना एक बड़ा खतरा बन सकता है क्योंकि यह लक्षण और कोरोना या सामान्य सर्दी दोनों का हो सकता है। डॉक्टर को भी इसे समझने में मुश्किल हो सकती है। 

सामान्य सर्दी और कोविड-19 के लक्षण

सामान्य सर्दी और कोरोना वायरस-19 दोनों श्वसन संबंधी बीमारियां हैं जो शरीर को होने वाले जोखिमों में भिन्न हो सकती हैं, लेकिन संक्रामक और उसी तरह से संचरित होती हैं। हालांकि, एक बार जब आप दोनों में से किसी के चपेट में आते हैं, तो आपको नीचे दिए गए लक्षण महसूस हो सकते हैं। 

- बुखार
- बहती नाक
- थकान
- गंध की भावना का नुकसान
- गले में खराश

कोरोना और सामान्य सर्दी में गले की खराश क्यों होती है

कोरोना के रोगियों में गले में खराश तब होता है जब वायरस नाक और गले के साथ जुड़े झिल्ली में प्रवेश करता है, जो बदले में सूजन पैदा करता है। संक्रमित व्यक्ति द्वारा महसूस किए गए दर्द को 'ग्रसनीशोथ' कहा जाता है।

इसी तरह, सामान्य सर्दी और अन्य फ्लू जैसी स्थितियों में, गले में खराश उसी तरह से शुरू हो जाती है। रोगजनकों से लड़ने के लिए, प्रतिरक्षा प्रणाली एक भड़काऊ प्रतिक्रिया पैदा करती है, जिससे गले में खराश होती है।

गले की खराश होने पर क्या होता है

कोरोना और सामान्य सर्दी के अलावा, गले में खराश कई अन्य वजहों से भी हो सकती है। यदि आप गले में दर्द का अनुभव करते हैं तो संभावना है कि यह पोलेन से एलर्जी से भी हो सकता है। 

इसके अलावा, गले में खराश भी एक फ्लू लक्षण हो सकता है, जो बुखार, ठंड लगना और थकान के साथ हो सकता है। हालांकि, अगर आपको गले में तेज दर्द होता है, तो हमेशा डॉक्टर को देखने की सलाह दी जाती है।

गले की खराश के लिए घरेलू उपाय

अदरक

अदरक कीटाणुओं और संक्रमण फैलाने वाले विषाणुओं से लड़ने में काढ़ा की तरह काम करता है। अदरक का काढ़ा गले के खराश के लक्षणों को कम करने में असर करता है। इसके अलावा अदरक आपके शरीर के प्रतिरोधरक क्षमता को बढ़ाता है। ये आपके साइनस में भी काम करता है। बलगम से छुटकारा दिलाता है और आपके चिड़चिड़ाहटपन को दूर करता है।

गर्म पानी के गरारे

खारे पानी के घोल से गरारे करना गले की खराश से लड़ने और कीटाणुओं और वायरस को खत्म करने के लिए सबसे अच्छे और भरोसेमंद उपायों में से एक है। परिणाम देखने के लिए 3-4 दिनों के लिए इस उपाय को नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए। 

मुलेठी

मुलेठी एक पारंपरिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसे चाय के साथ पीया जाता है। साथ ही जब आप एक वायरल संक्रमण को खुद में महसूस करते हैं तो इसका सेवन किया जाता है। यह गले में खराश के कारण होने वाली खुजली के लिए भी एक अच्छा राहत है। मुलेठी में सहायक एंटी-वायरल गुण भी पाए गए हैं जो रोग फैलाने वाले रोगजनकों को दूर करते हैं। यह स्वस्थ बलगम भी पैदा करता है, जो दर्द और खुरदरापन को नरम करता है।

Web Title: Covid-19 symptoms: sore throat can be a possible symptom for both COVID-19 and common cold, Common symptoms of COVID-19 and Common cold in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे