बच्चों को कोरोना से बचाने के उपाय : दूसरी लहर में तेजी से वायरस की चपेट में आ रहे बच्चे, इन 8 लक्षणों पर रखें नजर

By उस्मान | Published: April 19, 2021 08:28 AM2021-04-19T08:28:36+5:302021-04-19T08:32:51+5:30

बच्चों में कोरोना के लक्षणों को समझें और वायरस से बचने के तरीके जानिये

COVID-19 sign and symptoms in kids: 8 common and unusual symptoms of coronavirus in kids, prevention and precaution tips in Hindi | बच्चों को कोरोना से बचाने के उपाय : दूसरी लहर में तेजी से वायरस की चपेट में आ रहे बच्चे, इन 8 लक्षणों पर रखें नजर

बच्चों में कोरोना के लक्षण

Highlightsबच्चों में कुछ लक्षण अलग लक्षणों को न करें नजरअंदाज वायरस से बचने के लिए नियमों का पालन जरूरी

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से देश में कोरोना के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है। इस बार, वायरस का नया संस्करण न केवल वयस्कों में गंभीर जटिलताओं का कारण बन रहा है, बल्कि बच्चों के लिए भी उतना ही खतरनाक है।

विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना वायरस का न्य रूप बच्चों को आसानी से संक्रमित कर सकता है। समस्या यह है कि बच्चों के लिए कोई टीका भी नहीं है। कथित तौर पर, वायरस का नया संस्करण 8 महीने से 14 साल के बच्चों में तेजी से फैल रहा है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना से संक्रमित बच्चों की सबसे अधिक संख्या दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा और कर्नाटक से है। संकट के इस समय बच्चों पर पूरा ध्यान देना जरूरी है। हम आपको कोरोना के लक्षण बता रहे हैं, जो बच्चों में नजर आ सकते हैं।

बच्चों में कोरोना के सामान्य लक्षण

हार्वर्ड हेल्थ द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, बच्चे उन लक्षणों से पीड़ित हो सकते हैं जो वयस्कों से पूरी तरह से अलग हो सकते हैं। कुछ बच्चों में लक्षण महसूस भी नहीं होते और किसी में कम लक्षण दिख सकते हैं। 

बच्चे 103-104 डिग्री सेल्सियस बुखार से पीड़ित हो सकते हैं। यदि बुखार 4-5 दिनों तक जारी रहता है, तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और माता-पिता को रक्तचाप पर भी नजर रखनी चाहिए। पल्स ऑक्सीमीटर की मदद से ऑक्सीजन लेवल को मापा जा सकता है।

सामान्य संकेतों के अलावा, कई बार बच्चे वयस्कों के लक्षण अलग दिखा सकते हैं। लंबे समय तक ठंड बच्चों के फेफड़ों को प्रभावित कर सकती है और निमोनिया भी हो सकता है। 

इसके अलावा भरी हुई नाक भी शरीर में वायरस की उपस्थिति का संकेत दे सकती है। चेहरे और होठों का लाल होना, फटे होंठ, फफोले, चिड़चिड़ापन, नींद न आना और भूख न लगना बच्चों में कोरोना के कुछ अन्य लक्षण हैं।

बच्चों को इन्फेक्शन से बचाने के उपाय

बच्चों में संक्रमण को रोकने के लिए पहले से आवश्यक कदम उठाना महत्वपूर्ण है। हालांकि बच्चों के लिए कोरोना मानदंडों का पालन करना कठिन हो सकता है लेकिन फिर भी उन्हें इन नियमों का पालन करने की आदत डालें। 

सुनिश्चित करें कि वे सामाजिक दूरी का पालन करें, मास्क पहनने और स्वच्छता का ध्यान रखें। चूंकि बच्चों के लिए कोरोना के टीके अभी उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि मौसमी इन्फ्लूएंजा का टीका लगवाएं।

सुनिश्चित करें कि उनके खाने में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, डी, कैल्शियम और जिंक जैसे आवश्यक प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले पोषक तत्व शामिल हों। उन्हें खूब पानी पिलाएं और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी कराएं।

Web Title: COVID-19 sign and symptoms in kids: 8 common and unusual symptoms of coronavirus in kids, prevention and precaution tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे