COVID-19 prevention: क्या भाप लेकर कोरोना को बेअसर किया जा सकता है, क्या है भाप लेने का सही तरीका ?

By उस्मान | Published: April 22, 2021 10:48 AM2021-04-22T10:48:32+5:302021-04-22T10:48:32+5:30

कुछ लोगों को मानना है कि कोरोना से लड़ने के लिए गर्म पानी से भाप लेना एक बेहतर उपाय

COVID-19 prevention tips: Can steam inhalation save you from coronavirus, health benefits and side effects of steam in Hindi | COVID-19 prevention: क्या भाप लेकर कोरोना को बेअसर किया जा सकता है, क्या है भाप लेने का सही तरीका ?

कोरोना वायरस टिप्स

Highlightsलोगों को मानना है कि कोरोना से लड़ने के लिए भाप लेना एक बेहतर उपाय who ने नहीं दी भाप लेने की सलाहभाप लेना एक पुराना घरेलू उपाय

कोरोना वायरस की शुरुआत से ही इससे निपटने के कई घरेलू उपायों का जिक्र होता रहा है जिनमें एक स्टीम यानी भाप लेना भी है। कई अध्ययनों का दावा है कि भाप लेने से कोरोना के वायरल लोड को कम किया जा सकता है।

हालांकि स बात का कोई सबूत नहीं है कि भाप कोरोना वायरस को मार सकता है। यह केवल आपको कोरोना से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। चलिए जानते हैं कि कोरोना महामारी के दौरान भाप लेना क्या सच में एक कारगर उपाय हो सकता है। 

भाप लेना क्या होता है ?

नाक या मुंह से गर्म पानी की भाप लेना एक बहुत पुराना घरेलू उपाय है। भाप इसलिए ली जाती है ताकि नाक के मार्ग को खोल दिया जाए और ठंड या साइनस संक्रमण के लक्षणों से राहत मिल सके। 

क्या भाप कोरोना से लड़ने में सहायक है? 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इस उपचार की सलाह नहीं दी है। हालांकि कई डॉक्टरों ने स्टीम इनहेलेशन के खिलाफ चेतावनी भी दी है। ऐसे मामलों में जब कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव होता है, तो इससे उनकी स्थिति और खराब हो सकती है क्योंकि इससे अस्थमा के लक्षण हो सकते हैं।

संयोग से भारत और विदेशों में भाप लेने से हुए नुकसान के कई मामले सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि इससे बच्चों और बुजुर्गों में जलन होती है। बच्चों को भाप दिलाते समय बहुत सावधानी बरती जाती है। 

भाप लेने के लाभ

हालांकि कई विशेषज्ञों की सलाह है कि भाप लेने से श्वसन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है, नाक के मार्ग और वायुमार्गों में जमाव की समस्या कम हो सकती है लेकिन यह वायरस को नहीं रोक सकता है।

हेल्थलाइन के अनुसार, यह नाक के मार्ग में जलन और सूजन वाले रक्त वाहिकाओं की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकता है। नमी आपके साइनस में बलगम को पतला करने में मदद कर सकती है।

 भाप लेने का सही तरीका क्या है

सुनिश्चित करें कि गर्म पानी बर्तन से बाहर नहीं निकले और बर्तन बच्चे से सुरक्षित दूरी पर रखें। भाप लेते समय अपने सिर पर एक तौलिया रखें और नाक और मुंह से भाप लें। कोरोना से ठीक हुए कुछ रोगियों ने सुझाव दिया है कि आप भाप के पानी में अजवाइन, तुलसी या नीलगिरी के तेल मिला सकते हैं।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

भाप लेना सिर्फ एक घरेलू उपचार है जिससे आपको थोड़ी बहुत राहत मिल सकती है लेकिन यह कोरोना का इलाज नहीं है। कोरोना से बचने के लिए आपको फिलहाल सामाजिक दूरी, मास्क पहनना, हाथ धोना और उचित अंतराल पर हाथों को साफ करना आदि नियमों का पालन करना चाहिए।

Web Title: COVID-19 prevention tips: Can steam inhalation save you from coronavirus, health benefits and side effects of steam in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे