COVID 3rd wave: क्या AY.4.2 वैरिएंट की वजह से दिवाली बाद आ सकती हैं कोरोना की तीसरी लहर ?, जानिये WHO ने क्या कहा

By उस्मान | Published: November 2, 2021 04:04 PM2021-11-02T16:04:15+5:302021-11-02T16:08:44+5:30

डेल्टा के घातक रूप AY.4.2 वैरिएंट की वजह से यूरोप सहित कई देशों में मामले बढ़ रहे हैं, भारत के कई राज्यों में फैला

COVID-19 3rd wave: according to the World Health Organisation possibility of a third wave of the pandemic seems to be increasing, here the reasons | COVID 3rd wave: क्या AY.4.2 वैरिएंट की वजह से दिवाली बाद आ सकती हैं कोरोना की तीसरी लहर ?, जानिये WHO ने क्या कहा

कोरोना की तीसरी लहर

Highlights40 से अधिक देशों में पाया गया AY.4.2 वैरिएंटकोरोना के घातक रूप डेल्टा की तुलना में 15 गुणा तेजी से फैलने की क्षमतादेश के कई शहरों में मिले इसके मामले

कोरोना वायरस के मामलों की संख्या हर गुजरते दिन घटती जा रही है और सकारात्मकता दर भी सबसे नीचे है। लेकिन फिर भी महामारी की तीसरी लहर की संभावना बढ़ रही है। ऐसा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है।

डब्ल्यूएचओ ने हाल ही में कहा था कि डेल्टा वैरिएंट के नए उप-वंश के मामलों की संख्या दुनिया भर में बढ़ रही है। वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि कोविड-19 के AY.4.2 वैरिएंट के कुल 26,000 मामलों का पता चला है। यह मूल डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कम से कम 15 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है।

40 से अधिक देशों में पाया गया AY.4.2 वैरिएंट
AY.4.2 वैरिएंट अब तक 40 से अधिक देशों में पाया गया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारत में नए संस्करण के कुल 17 मामलों का पता चला है। अब तक, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र और जम्मू और कश्मीर में AY.4.2 के मामले सामने आए हैं।

दो महीने में पहली बार मामले बढ़ रहे हैं मामले
डब्ल्यूएचओ ने दोहराया है कि दुनियाभर में नए मामलों और मौतों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने कहा कि दो महीने में पहली बार मामले बढ़ रहे हैं।

यूरोप में बढ़ रहा है AY.4.2 वैरिएंट
डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, 'कोविड-19 से रिपोर्ट किए गए मामलों और मौतों की वैश्विक संख्या अब दो महीनों में पहली बार बढ़ रही है। यूरोप इसका असर ज्यादा है। इससे पता चलता है कि कोविड-19 महामारी खत्म नहीं हुई है। जब तक इसे नियंत्रित नहीं किया जाता, तब तक वायरस उत्परिवर्तित होगा और प्रसारित होता रहेगा।

अब तक, रूस, चीन और इंग्लैंड जैसे देश AY.4.2 के अधिकांश मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं। रिपोर्टों के अनुसार, रूस में कोरोना बढ़ रहे हैं और पिछले 24 घंटों में लगभग 41,000 नए मामले सामने आए हैं।

इंग्लैंड में अधिकारियों ने बताया है कि देश में कोरोना मामले इस साल की शुरुआत से उच्चतम स्तर पर हैं। रिपोर्टों के अनुसार, 2 जनवरी, 2021 से इंग्लैंड में 50 में से एक व्यक्ति को यह वायरस हुआ है।

भारत को चिंता क्यों करनी चाहिए?
भारत में अधिकारियों ने तीसरी लहर के खतरे को कम करने के लिए देशभर में फेस्टिव सीजन से पहले कुछ प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। कई राज्य सरकारों ने देश में कोरोना की संख्या पर अंकुश लगाने के लिए दिवाली से पहले सभाओं पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

भारत को इस साल अप्रैल और मई में कोरोना की घातक दूसरी लहर का सामना करना पड़ा, लेकिन कोरोना के मामले अब काफी कम हो गए हैं। हालांकि, केंद्र और राज्य चीजों को हल्के में नहीं ले रहे हैं और लोगों से त्योहारों के मौसम में मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने का आग्रह कर रहे हैं। ऐसी आशंका है कि दिवाली के बाद कोरोना के मामलों की संख्या बढ़ जाएगी।

Web Title: COVID-19 3rd wave: according to the World Health Organisation possibility of a third wave of the pandemic seems to be increasing, here the reasons

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे