Coronavirus vaccine: Russia all set to launch world's first COVID-19 vaccine next week, vaccine will be registered on August 12 | Coronavirus vaccine: 12 अगस्त को होगा दुनिया की पहली कोविड-19 वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन, अगले हफ्ते आ सकती है बाजार में
कोरोना वायरस वैक्सीन

Highlightsरूस 12 अगस्त को दुनिया की पहली वैक्सीन को रजिस्टर कर सकता हैवैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल 17 जून को 76 वालंटियर्स के बीच शुरू हुआ था

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है और दुनियाभर में संक्रमण से प्रभावित लोगों की संख्या 20,023,016 हो गई है जबकि इससे मरने वालों का  आंकड़ा 733,976 पर पहुंच गया है। दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन-रात कोरोना के इलाज के लिए वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैं। इस बीच रूस ने दावा किया है कि वो अगले हफ्ते तक दुनिया की पहली कोविड-19 वैक्सीन लॉन्च कर सकता है। 

12 अगस्त को होगा वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन

लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार,रूस 12 अगस्त को दुनिया की पहली वैक्सीन को रजिस्टर कर सकता है। इस वैक्सीन को गामाले रिसर्च इंस्टीट्यूट (Gamaleya Research Institute) और रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है।

फिलहाल चल रहा है अंतिम चरण

फिलहाल इस वैक्सीन का अंतिम तीसरा चल रहा है। यह परीक्षण बेहद महत्वपूर्ण है। बताया जा रहा है कि यह टीका सबसे पहले वरिष्ठ लोगों को दिया जाएगा। रजिस्टर होने के बाद 1600 लोगों पर कथित रूप से इसका परीक्षण किया जाएगा और यह देखा जाएगा कि वैक्सीन का सुरक्षा और प्रभावशीलता कितनी है। 

जून में शुरू हुआ था  क्लिनिकल ट्रायल

वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल 17 जून को 76 वालंटियर्स के बीच शुरू हुआ था। इनमें आधे लोगों को तरल रूप में और आधों को पाउडर के रूप में वैक्सीन दी गई थी। 

पहले दो चरण के नतीजे रहे बेहतर  

उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिदनेव ने कहा कि रूस 12 अगस्त को दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को रजिस्टर करायेगा। ग्रिदनेव ने कहा कि इस समय वैक्सीन का तीसरा चरण चल रहा है। उन्होंने बताया कि पहले दो चरण के नतीजे शत-प्रतिशत सही रहे थे।  

लोगों में विकसित हुई प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता

रूस ने कहा कि क्लिनिकल ट्रायल में जिन लोगों को यह वैक्सीन लगायी गयी, उन सभी में सार्स-सीओवी-2 के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता पायी गयी। यह ट्रायल 42 दिन पहले शुरू हुआ था। उस समय वॉल‍ंटियर्स को मॉस्को के बुरदेंको सैन्य अस्पताल में कोरोना वैक्सीन लगायी गयी थी।

ये लोग सोमवार को दोबारा अस्पताल आये और उनकी सघन जांच की गयी। इस दौरान पाया गया कि सभी लोगों में कोरोना वायरस के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा हुई है।

नहीं दिखा कोई साइड इफेक्ट

इस जांच परिणाम के बाद सरकार ने रूसी वैक्सीन की तारीफ की है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि समीक्षा के परिणामों से यह स्पष्ट रूप से सामने आया है कि वैक्सीन लगने की वजह से लोगों के अंदर मजबूत रोग प्रतिरोधक प्रतिक्रिया विकसित हुई है। कहा कि किसी भी वॉलंटियर में कोई भी नकारात्मक साइड इफेक्ट नहीं आयी।

दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ पार

दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ तक पहुंच चुकी है। वहीं, मरने वालों का आंकड़ा सात लाख के पार पहुंच चुका है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है। यहां संक्रमितों की संख्या 5,199,444 हो गई है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 165,617 हो गया है। इधर में रूस में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 887,536 हो गई है और मरने वालों की संख्या 14,931 हो गई है। 

भारत में अब रोजाना 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। अच्छी बात यह है कि सक्रिय मामले घट रहे हैं और ठीक होने वाले लोगों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से दोगुनी से अधिक हो चुकी है। भारत में कोरोना के मामलों की संख्या 2,214,137 तक पहुंच गयी है। अब तक कुल 1,534,278 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। जबकि 44,466 मरीजों की मौत हो चुकी है।

English summary :
The outbreak of the corona virus is increasing rapidly and the number of people affected by the infection has increased to 20,023,016 worldwide while the death toll has reached 733,976.


Web Title: Coronavirus vaccine: Russia all set to launch world's first COVID-19 vaccine next week, vaccine will be registered on August 12
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे