Coronavirus Tips: लीवर को डैमेज कर सकता है कोरोना वायरस, लीवर को मजबूत और साफ करने के लिए खायें ये 10 सस्ती चीजें

By उस्मान | Published: May 4, 2020 11:20 AM2020-05-04T11:20:18+5:302020-05-04T11:34:39+5:30

लीवर में जमा गंदगी को साफ करने के लिए आपको किसी भी कीमत पर इन चीजों का सेवन करना चाहिए

Coronavirus Tips: Covid-19 can damage liver, eat these foods for strong liver, diet tips for cleansing liver naturally | Coronavirus Tips: लीवर को डैमेज कर सकता है कोरोना वायरस, लीवर को मजबूत और साफ करने के लिए खायें ये 10 सस्ती चीजें

Coronavirus Tips: लीवर को डैमेज कर सकता है कोरोना वायरस, लीवर को मजबूत और साफ करने के लिए खायें ये 10 सस्ती चीजें

ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना वायरस के लगभग 60 फीसदी मामलों में लीवर से जुड़ी समस्याएं देखी गई हैं। इसका मतलब यह हुआ कि कोरोना वायरस सीधे तौर पर लीवर को प्रभावित कर रहा है। कई देशों की सरकारों ने जारी किये गए दिशा-निर्देशों में लीवर की समस्याओं से पीड़ित लोगों को इस दौरान विशेष ध्यान रखने की सलाह भी दी है। 

रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, ऐसे बुजुर्ग जो पहले से ही किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं जिसमें लीवर से जुड़े रोग भी शामिल हैं, उन्हें इस वायरस से गंभीर रूप से बीमार होने का अधिक खतरा होता है। यदि आपको लीवर से जुड़ा कोई रोग है, तो आपको कोरोना के जोखिम को कम करने के लिए सतर्क रहना चाहिए। 

लीवर फाउंडेशन के अनुसार, लीवर के रोगों से पीड़ित लोगों को ऐसे लोगों के संपर्क में आने से बचना चाहिए, जो बीमार हैं। उन्हें कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोने चाहिए। यदि आप अपने हाथों को साबुन और पानी से धोने में असमर्थ हैं, तो कम से कम 60% शराब वाले हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें। अपने चेहरे, नाक, आंखों आदि को छूने से बचें। 

खान-पान से जुड़ीं गलत आदतों और जीवनशैली की वजह से लोगों का लिवर कमजोर होता जा रहा है। अगर आपको कम भूख लगती है, कब्ज रहता है, थकान और कमजोरी महसूस होती है, शरीर और आंखों में पीलापन महसूस होता है, तो ऐसा लिवर कमजोर होने की वजह से हो सकता है। लिवर कमजोर इसलिए होता है क्योंकि उसमें गंदगी जमने लगती है। 

लिवर शरीर में कई बड़े काम करता है जिसमें खून साफ करना, पाचन, मेटाबॉलिज्म बढ़ाना आदि शामिल हैं। इसके अलावा यह कई तरह के केमिकल्स रिलीज करता है, जिसके आधार पर शरीर के अलग-अलग अंग काम करते हैं। यही वजह है कि लिवर की सफाई बहुत जरूरी है। 

कमाल की बात यह है कि लिवर की गंदगी को साफ करने का तरीका भी खाना यानी भोजन ही है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो लिवर की सफाई करने और उसे मजबूत बनाने का काम करती हैं। 

1) सेब
सेब एक ऐसा फल है जिसमें शरीर के कामकाज के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। सेब में मौजूद मैलिक एसिड आपके लिवर की अच्छी तरह सफाई करता है और खून की गंदगी को साफ कर सकता है। इसके अलावा सेब में मौजूद पेक्टिन नामक फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय रोगों से बचा सकता है।

2) अखरोट
अखरोट को लिवर और दिल लिए सबसे हेल्दी माना जाता है। अखरोट में अर्जीनिन नाम का खास एमिनो एसिड होता है, जो लिवर की सफाई कर सकता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो आपको दिल से जुड़े रोगों से बचाने में सहायक हो सकते हैं। 

3) ग्रीन टी 
लिवर के बेहतर कामकाज के लिए ग्रीन टी पीने बेहतर उपाय है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स पाए जाते  हैं। चाय और कॉफी से तौबा कर लेनी चाहिए। ध्यान रहे कि दिन में 2-3 कप से ज्यादा ग्रीन टी भी नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही पिएं।

4) हल्दी
हल्दी को औषधीय भंडार कहा जाता है और इसका सबसे बड़ा कारण है इसमें पाया जाने वाला तत्व कर्क्युमिन। हल्दी में मौजूद कर्क्युमिन तत्व शरीर में एक ऐसे तत्व के उत्पादन को बढ़ा दे सकता है, जो लिवर लकी सफाई करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्दी क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करने में भी मदद करती है।

5) हरी सब्जियां
हरी सब्जियां, खासकर पत्ते वाली सब्जियों का सेवन करना लिवर लिए बहुत फायदेमंद होता है। हरी सब्जियों में मिनरल्स और विटामिन्स तो होते ही हैं, साथ ही ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। यह सभी तत्व आपको गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। पालक, मेथी, धनिया, केल, साग आदि के सेवन से लिवर की गंदगी अच्छी तरह साफ होती है।

6) चुकंदर
यह सब्जी न सिर्फ आपके शरीर में खून बढ़ाती है, बल्कि लिवर को भी हेल्दी रखती है। चुकंदर में बीटा-कैरोटीन और फ्लैवोनॉइड्स होते हैं, जो लिवर फंक्शन को बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको कैंसर, डायबिटीज जैसी सैकड़ों बीमारियों से भी बचा सकते हैं।

7) ग्रीन टी, अदरक चाय, बेरी
शरीर के जहरीले तत्वों को खत्म करने के लिए आपको अदरक की चाय, ग्रीन टी और साफ पानी का सेवन बढ़ाना चाहिए। इसके अलावा आपको हरी सब्जियां, बेरी जैसे फल खूब खाने चाहिए। 

8) पर्याप्त मात्रा में लें विटामिन 
कई सहायक जड़ी-बूटियां हैं जो आपके लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं जैसे विटामिन बी -6, ओमेगा -3 एस और पोटेशियम साइट्रेट। ये सभी विटामिन्स आपके लीवर में पथरी होने की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप मल्टीविटामिन या मल्टीमिनर भी ले सकते हैं। 

9) किडनी सफाई प्रोग्राम
डॉक्टर मानते हैं कि बेहतर लाइफस्टाइल और डाइट के जरिये किडनी और लीवर को हेल्दी रखा जा सकता है। इसके लिए आप दो दिन का एक प्रोग्राम भी ट्राई कर सकते हैं। इसलिए आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।  

10) लीवर के लिए कीगल एक्सरसाइज
एक्सपर्ट मानते हैं कि नियमित रूप से कीगल एक्सरसाइज करने से ब्लैडर की समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है। खासकर इससे महिलाओं का अधिक फायदा होता है। इसके लिए आपको अपनी पेल्विक फ्लोर मसल्स को दस सेकंड दबाना पड़ता है और थोड़ी देर बाद रिलैक्स देना होता है। इसे आप बैठकर, खड़े होकर और लेटे हुए भी कर सकते हैं। 

English summary :
Liver performs many major functions in the body including cleansing the blood, digestion, metabolism, etc. Apart from this, it releases many types of chemicals, based on which different parts of the body work. This is the reason why liver cleanliness is very important.


Web Title: Coronavirus Tips: Covid-19 can damage liver, eat these foods for strong liver, diet tips for cleansing liver naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे