दस्त, उल्टी, दर्द, मतली जैसे पेट के रोगों को न करें नजरअंदाज, हो सकता है आपको कोरोना हो, तुरंत करें ये 3 काम

By उस्मान | Published: January 7, 2021 11:00 AM2021-01-07T11:00:41+5:302021-01-07T11:05:46+5:30

कोरोना वायरस के लक्षण और बचने के उपाय : पेट के ये लक्षण सर्दियों में अधिक देखने को मिलते हैं इसलिए सतर्क रहें

coronavirus sign and symptoms in Hindi: COVID patients may experience gastrointestinal symptoms such as nausea, vomiting and diarrhea, corona ke lakshan in Hindi | दस्त, उल्टी, दर्द, मतली जैसे पेट के रोगों को न करें नजरअंदाज, हो सकता है आपको कोरोना हो, तुरंत करें ये 3 काम

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsठंड में बहुत कॉमन हैं ये लक्षणलक्षण दिखने पर तुरंत टेस्ट कराना जरूरीलक्षणों का घर पर भी हो सकता है इलाज

कोरोना वायरस को आये हुए एक साल से ज्यादा हो गया है। इस खतरनाक वायरस के बारे में अभी तक कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं। चीन से निकले इस घातक वायरस के बुखार, सूखी खांसी और थकान के सामान्य लक्षण हैं।  

अब सामने आ रहा है कि यह वायरस गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल यानी पेट की समस्याओं का भी कारण बन सकता है। रिपोर्ट से पता चलता है कि पांच में से एक कोरोना के मरीज को मतली, उल्टी और दस्त जैसे जठरांत्र संबंधी लक्षणों का अनुभव हो सकता है।

कोरोना वायरस के आम लक्षण

जब से दुनिया में कोरोना वायरस की खबर सामने आई है, लोगों को लक्षणों के विभिन्न प्रकारों का अनुभव हो रहा है। हालांकि समय-समय पर लक्षणों में विस्तार हुआ है। कुछ सबसे सामान्य लक्षण समान बने हुए हैं। उदहारण के लिए बुखार, सूखी खांसी, गले में खराश, बहती हुई और भरी हुई नाक, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ और थकान। 

कोरोना होने पर ऐसे होते हैं गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण

कनाडा में यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा फैकल्टी ऑफ मेडिसिन एंड डेंटिस्ट्री की एक मेडिकल टीम ने लगभग 36 अध्ययनों की समीक्षा के बाद निष्कर्ष निकाला कि कोरोना के 18% मरीजों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण महसूस हो सकते हैं। जठरांत्र संबंधी समस्याओं के लक्षण एक-दूसरे से भिन्न हो सकते हैं।

हालांकि कुछ संकेत हैं जिनसे यह मालूम चल सकता है कि यह कोरोना होने के बाद होने वाले लक्षण हैं। चलिए जानते हैं कोरोना होने पर आपको पेट की इस बीमारी में क्या क्या लक्षण महसूस हो सकते हैं।

भूख में कमी 
कोरोना आपके खाने की आदतों को प्रभावित कर सकता है। विशेष रूप से यदि आप गंध और स्वाद के नुकसान का अनुभव कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप अपनी भूख भी खो देंगे। चीन में किए गए एक शोध के अनुसार, करीब 80 प्रतिशत रोगियों ने भूख कम लगने की सूचना दी।

जी मिचलाना
वुहान में हुए एक शोध के अनुसार, कोरोना वायरस के 10% रोगियों में बुखार विकसित होने के दो दिन पहले मतली और दस्त हो सकते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपका पेट खराब है और मतली महसूस हो रही है तो आप सतर्क हो जाएं। 

दस्त और पेट दर्द
कोरोना वायरस में आंत के रोगाणुओं को प्रभावित करने की क्षमता भी होती है, जो आपके जठरांत्र संबंधी स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। शोध में पाया गया है कि पांच में से एक रोगी में दस्त और पेट दर्द की समस्या देखने को मिल सकती है।

Explosive Diarrhea: Causes, Treatment And Prevention

इसके अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कोरोना वायरस रोगी जो इन लक्षणों को विकसित करते हैं, उनके शरीर से वायरस को फिल्टर करने में दूसरों की तुलना में अधिक समय लगता है।

आपको क्या करना चाहिए
यदि आपको दस्त, पेट में दर्द या मिचली आ रही है, तो यह निश्चित रूप से इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोरोना है। हालांकि यह यह एक संभावित लक्षण हो सकता है, जिसका निदान किया जाना चाहिए। 

यदि आपको ऐसे लक्षण हैं, तो आपको घर पर रहने और दूसरों से खुद को अलग करने के लिए सबसे पहला और महत्वपूर्ण कदम है। एक अलग बेडरूम और बाथरूम बनाए रखें, ताकि वायरस के प्रसार की संभावना कम हो सके। 

इस बीच, बहुत सारा पानी पीना जारी रखना चाहिए, स्वस्थ भोजन करना चाहिए और वायरस को रोकने में मदद करने के लिए सभी एहतियाती उपाय करने होंगे।

Web Title: coronavirus sign and symptoms in Hindi: COVID patients may experience gastrointestinal symptoms such as nausea, vomiting and diarrhea, corona ke lakshan in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे