क्या चीन से आए कपड़ों, खिलौनों और अन्य सामान को छूने से कोरोना वायरस फैल सकता है?

By उस्मान | Published: February 19, 2020 03:30 PM2020-02-19T15:30:46+5:302020-02-19T15:30:46+5:30

ऐसा कहा जा रहा है कि बाजारों और पटरियों पर मिलने वाले कपड़ों के जरिये कोरोना वायरस फैल सकता है

Coronavirus side effects: myth busters of COVID-19, death rate, live updates, latest news | क्या चीन से आए कपड़ों, खिलौनों और अन्य सामान को छूने से कोरोना वायरस फैल सकता है?

कोरोना वायरस मिथक

चीन के घातक कोरोना वायरस के कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता है जा रहा है। इस वायरस से अब तक दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और इसके कुल 74,185 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि इससे मरने वालों की संख्या 2,004 हो गई है। वहीं इसके 1,749 नए मामले सामने आए हैं। 

इस बीच कोरोना वायरस को लेकर कई गलतफहमियां भी तेजी से फैल रही हैं। कुछ लोगों को लगता है चीन से आने वाले सामान का इस्तेमाल करने से इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं। इतना ही नहीं, कुछ लोगों को यह भी लग रहा है कि चीन में निर्मित मोबाइल फोन का इस्तेमाल या वहां से आने वाले कपड़े पहनने से भी आप इसकी चपेट में आ सकते हैं। 

हम आपको कोरोना वायरस से जुड़े कुछ मिथक और उनका सच बता रहे हैं जिससे आपको इस घातक वायरस के खिलाफ सतर्क और सुरक्षित रहने में मदद मिल सकती है। 

क्या चीन से आने वाले पत्र, पैकेट या अन्य सामान से कोरोना वायरस फैल सकता है?

डबल्यूएचओ के अनुसार, इन चीजों को छूने या इस्तेमाल करने से कोरोना वायरस नहीं फैल सकता। यह पूरी तरह सुरक्षित हैं। चीन से आने वाले सामान से कोरोना वायरस का खतरा नहीं है। डबल्यूएचओ ने पिछले विश्लेषण का हवाला देते हुए बताया है कि कोरोना वायरस किसी भी वस्तुओं पर लंबे समय तक जीवित नहीं रहते हैं।

क्या एंटीबायोटिक्स कोरोना वायरस को रोकने और इलाज में प्रभावी हैं?

डबल्यूएचओ के अनुसार, एंटीबायोटिक्स कोरोना वायरस के खिलाफ काम नहीं करती हैं, यह सिर्फ बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी हैं। यह वायरस है इसलिए इसकी रोकथाम या उपचार के लिए एंटीबायोटिक्स का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

क्या कोरोना वायरस को रोकने या उसका इलाज करने के लिए कोई विशिष्ट दवाएं हैं?

डबल्यूएचओ के अनुसार, कोरोना वायरस को रोकने या उसके इलाज के लिए अभी तक कोई विशिष्ट दवा की सिफारिश नहीं की गई है। हालांकि, वायरस से संक्रमित लोगों को लक्षणों से राहत और उपचार के लिए उचित देखभाल करनी चाहिए। कुछ विशिष्ट उपचारों की जांच चल रही है।

क्या माउथवॉश से गरारे करने से कोरोना वायरस से बचा सकता है?

डबल्यूएचओ के अनुसार, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि माउथवॉश का इस्तेमाल आपको नए कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण से बचाएगा। कुछ ब्रांड या माउथवॉश आपके मुंह में लार में कुछ मिनटों के लिए कुछ रोगाणुओं को खत्म कर सकते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपको वायरस से बचाते हैं।

क्या कोरोना वायरस को हैंड ड्रायर से खत्म किया जा सकता है? 
डबल्यूएचओ के अनुसार, यह बात पूरी तरह झूठ है। कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए हैंड ड्रायर्स कारगर नहीं हैं। इससे बचने के लिए आपको अक्सर अपने हाथों को अल्कोहल-बेस्ड सेनिटाइजर से साफ करना चाहिए या उन्हें साबुन और पानी से धोना चाहिए। एक बार जब आपके हाथ साफ हो जाते हैं, तो आपको कागज़ के तौलिये या गर्म हवा के ड्रायर का उपयोग करके उन्हें अच्छी तरह से सुखाना चाहिए।

क्पया पैराबैंगनी लैंप कोरोनो वायरस को मार सकता है? 
यूवी लैंप का उपयोग हाथों या त्वचा के अन्य क्षेत्रों के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यूवी विकिरण त्वचा की जलन पैदा कर सकता है।

क्थया थर्र्ममल स्कैनर से कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का पता लगाया जा सकता है ? 
थर्मल स्कैनर्स उन लोगों का पता लगाने में प्रभावी हैं, जिन्हें कोरोनो वायरस के संक्रमण के कारण बुखार है। इससे उन लोगों का पता नहीं लगा सकते जो संक्रमित हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि संक्रमित लोगों के बीमार होने और बुखार के विकसित होने से पहले 2 से 10 दिन लगते हैं।

Web Title: Coronavirus side effects: myth busters of COVID-19, death rate, live updates, latest news

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे