Lockdown 3.0: आज से शुरू हो रही हैं कुछ चीजें, अभी गलती से न करना ये 5 काम, तुरंत चपेट में ले लेगा कोरोना वायरस

By उस्मान | Published: May 4, 2020 09:20 AM2020-05-04T09:20:26+5:302020-05-04T10:59:39+5:30

बेशक आज से कुछ चीजों को खोलने की अनुमति मिल रही है लेकिन ध्यान रहे कि कोरोना से जंग अभी खत्म नहीं हुई है

Coronavirus: Red, Orange and Green zone districts list, what can do and what can't in Lockdown 3.0, don't do these 5 things immediately after Coronavirus lockdown end | Lockdown 3.0: आज से शुरू हो रही हैं कुछ चीजें, अभी गलती से न करना ये 5 काम, तुरंत चपेट में ले लेगा कोरोना वायरस

Lockdown 3.0: आज से शुरू हो रही हैं कुछ चीजें, अभी गलती से न करना ये 5 काम, तुरंत चपेट में ले लेगा कोरोना वायरस

कोरोना वायरस की वजह से देश में लागू लॉकडाउन का तीसरा चरण आज से शुरू हो रहा है जो 17 मई तक चलेगा। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ चीजों को खोलने का भी फैसला किया गया है। गृह मंत्रालय ने देश के सभी जिलों को जोखिम के आधार पर रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में रखा है और इसी आधार पर कुछ चीजों को खोलने का फैसला किया है।

आपको इस बात को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए कि कोरोना का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है। यही वजह है कि सरकार ने कुश शर्तों के साथ इन गतिविधियों को खोलने का फैसला किया है ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके।

अपने नए दिशा-निर्देशों में गृह मंत्रालय ने साफ-साफ कहा है कि जिन गतिविधियों को खोलने की अनुमति दी गई है, वहां लोगों को कोरोना से सम्बंधित सभी नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। उदहारण के लिए बेवजह घर से बाहर निकलना, वाहनों में दूर-दूर बैठना, दुकानों पर दो लोगों के बीच 6 फीट की दूरी, मास्क लगाना, साफ-सफाई का ख्याल रखना आदि। 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में कोरोना के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 40,263 पर पहुंच गई है। जबकि मृतकों की संख्या 1,391 है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि कोविड-19 के मामले बढ़ने की दर कुछ समय से लगभग स्थिर है और रोगियों के ठीक होने की दर सुधर रही है।

इसमें कोई शक नहीं है कि पिछले 40 से ज्यादा दिनों से घर में बंद रहने से लोग बेचैन हो रहे हैं। सभी लोगों को लॉकडाउन के खत्म होने और अपनी नॉर्मल लाइफ में वापस आने का बेसब्री से इंतजार है। कई लोगों ने पहले ही योजनाएं बनाना शुरू कर दिया होगा कि वो लॉकडाउन हटने के बाद क्या-क्या करेंगे। पार्टियां, ट्रेवल, खरीदारी - ये चीजें आपकी टू-डू लिस्ट में हो सकती हैं। 

आपको बता दें कि अभी अपनी लिस्ट बनाने का यह अच्छा विचार नहीं है। बेशक लॉकडाउन में आज से कुछ रियायत दी है हैं लेकिन आपको अभी भी बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। जोखिम को ध्यान में रखते हुए, हमने उन चीजों की एक सूची तैयार की है जो आपको लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भी नहीं करनी चाहिए, वरना आप कोरोना की चपेट में आ सकते हैं।

घर पर पार्टी या किसी बार में भी न जायें 
अधिकतर लोग अपने दोस्तों से मिलकर ड्रिंक्स और स्वादिष्ट भोजन के साथ जश्न मनाने के लिए उत्साहित हैं। घर पर एक पार्टी रखने या बार में दोस्तों के साथ एन्जॉय करने जाने का आइडिया आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस तरह भीड़ में जाने से आपको कोरोना का खतरा हो सकता है। अगर इनमें से किसी एक भी कोरोना हुआ तो यकीनन सभी लोगों में फैल सकता है। 

हाथों को धोना बंद न करें
हाथों की स्वच्छता का अभ्यास जारी रखें, क्योंकि लॉकडाउन खत्म होने पर जरूरी नहीं है कि कोरोना का प्रकोप खत्म हो जाए। बेशक महामारी समाप्त हो जाए या इसका इलाज, दवा या वैक्सीन क्यों न बन जाए लेकिन आपको हाथ धोने की आदत को नहीं छोड़ना नहीं चाहिए। यह आदत भविष्य में कई अन्य बीमारियों से आपको बचाने और जोखिम को कम करने में मदद करेगी।

वरिष्ठ नागरिकों के पास न जायें 
क्वारंटाइन खत्म होने पर भी, वरिष्ठ नागरिको से शारीरिक दूरी बनाए रखें। ऐसा कई अध्ययनों में कहा गया है कि बुजुर्गों को कोरोना वायरस की चपेट में आने का सबसे अधिक खतरा होता है। इसलिए, उन्हें सुरक्षित रखने के लिए स्वस्थ दूरी बनाए रखना सबसे अच्छा तरीका है।

गलती से घूमने न जायें 
इतने दिनों तक घर में रहने से बेशक दिल-दिमाग में बेचैनी जरूर होगी लेकिन इसका यह मतलब यह नहीं है कि लॉकडाउन खत्म होने का यह मतलब नहीं है कि आप घूमने निकल पड़ें। विदेश यात्रा करने वालों से यह वायरस इतनी जल्दी फैला है। अगर आप घूमने का प्लान बनायेंगे तो संभव है कि आप भी इसकी चपेट में आ जाएं।

मास्क लगाना न छोड़ें 
लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी आपको मास्क लगाने के आदत को लगातार जारी रखना होगा। कोई यह नहीं कह सकता कि भविष्य में क्या होने वाला है। यदि कोरोना वायरस वापस आ जाता है या कोई और घातक वायरल का प्रकोप होता है, तो आपको घर पर बने फेस मास्क की आवश्यकता हो सकती है।  

English summary :
Third Phase of lockdown implemented in the country due to Coronavirus is starting from today, which will run till May 17. It has also been decided to open certain shops as per the new guidelines. The Ministry of Home Affairs has placed all the districts in the country in red, orange and green zones on the basis of risk.


Web Title: Coronavirus: Red, Orange and Green zone districts list, what can do and what can't in Lockdown 3.0, don't do these 5 things immediately after Coronavirus lockdown end

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे