Corona ke naye lakshan: फिर मिले कोरोना वायरस के 3 नए लक्षण, आम लक्षणों से हैं बिल्कुल अलग, समझें और टेस्ट कराएं

By उस्मान | Published: February 11, 2021 11:35 AM2021-02-11T11:35:01+5:302021-02-11T11:36:24+5:30

कोरोना वायरस के नए लक्षण आम लक्षण बुखार, लगातार खांसी और गंध या स्वाद की भावना का नुकसान से अलग हैं

Corona ke naye lakshan: researcher found 3 new coronavirus symptoms Chills, loss of appetite and muscle aches in covid-19 patients, coronavirus all symptoms in Hindi | Corona ke naye lakshan: फिर मिले कोरोना वायरस के 3 नए लक्षण, आम लक्षणों से हैं बिल्कुल अलग, समझें और टेस्ट कराएं

कोरोना वायरस के नए लक्षण

Highlightsतेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के लक्षणकोरोना के नए रूप आने से बढ़े हैं नए लक्षणलक्षण महसूस होने पर जांच जरूरी

Coronavirus new symptoms in Hindi: कोरोना वायरस को आए हुए एक साल से ज्यादा हो गया है और इसके लक्षण अभी तक थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इंपीरियल कॉलेज लंदन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में कोरोना वायरस के कुछ नए लक्षण पाए गए हैं। कोविड-19 के इन नए लक्षणों में ठंड लगना, भूख में कमी, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। 

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, जून 2020 और जनवरी 2021 के बीच एक मिलियन से अधिक लोगों के सर्वेक्षण के आधार पर, अध्ययन में कहा गया है कि नए लक्षण वायरस के 'क्लासिक'  लक्षणों (बुखार, लगातार खांसी और गंध या स्वाद की भावना का नुकसान) के अलावा थे। 

रियल-टाइम असेसमेंट ऑफ कम्युनिटी ट्रांसमिशन टीम द्वारा जारी अध्ययन में कहा गया कि उम्र के आधार पर लक्षणों में कुछ भिन्नता थी, लेकिन ठंड का लक्षण सभी आयु समूहों में पाया गया। इनमें लगभग 60 प्रतिशत संक्रमित लोगों ने बताया कि उन्हें पहले हफ्ते में कोई लक्षण महसूस नहीं हुए। 

यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में कोरोना वायरस के नए रूप पाए गए हैं। इन तीनों देशों में कोरोना के लक्षण अलग-अलग पाए गए हैं। एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि अब लोगों को आम सर्दी या फ्लू के लक्षणों को भी गंभीरता से लेना चाहिए और तुरंत जांच करानी चाहिए। 

लक्षण महसूस होने पर जांच क्यों जरूरी है ?

कोरोना की जांच आपके सिस्टम में वायरस का पता लगाने का एक उपयोगी तरीका है। इससे आप संतुष्ट हो जाते हैं कि आपको कोरोना है या नहीं। इससे रोगियों के त्वरित और तत्काल उपचार की सुविधा के अलावा, वायरस के प्रसार को रोकने में भी मदद मिल सकती है।

यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप एक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के साथ संपर्क में आए हैं और इसके लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो आपको उसी समय परीक्षण कराना चाहिए। हम आपको पुराने और नए तरह के कोरोना वायरस के लक्षण बता रहे हैं, जिनके महसूस होने पर आपको तुरंत कोविड टेस्ट कराना चाहिए। 

कोरोना के ये लक्षण दिखने पर तुरंत टेस्ट कराएं

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, लंकाशायर काउंटी काउंसिल के सार्वजनिक स्वास्थ्य और कल्याण निदेशक डॉक्टर करुणानिधि के अनुसार, 'इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास तीन क्लासिक लक्षण नहीं हैं। यहां तक कि सिरदर्द भी एक संकेत हो सकता है कि आप कोरोना से पीड़ित हों। 

लक्षण महसूस होने पर तुरंत जांच कराने से न केवल आपको समय पर इलाज कराने बल्कि वायरस को एक-दूसरे तक फैलाने से रोकने में मदद मिल सकती है। आपको नीचे दिए गए लक्षणों में से कोई भी महसूस होने पर तुरंत टेस्ट कराना चाहिए। 

- बुखार और ठंड लगना
- एक नई तरह की लगातार खांसी
- गंध या स्वाद की भावना का नुकसान
- लगातार सिरदर्द
- सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई
- थकान
- दस्त
- उलटी अथवा मितली
- मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द
- गले में खराश 
- कंजेशन या बहती नाक

कोरोना वायरस के आम लक्षण

कोविड-19 के तीन सबसे आम लक्षण बुखार, लगातार खांसी और गंध या स्वाद की भावना में कमी है। हम आपको कोरोना के कुछ ऐसे नए लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें पहचानकर आपको सही समय पर बचाव या इलाज कराने में मदद मिल सकती है। 

कोरोना के लक्षण महसूस होने पर क्या करें

कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी या अन्य एलर्जी के लक्षणों से मिलते-जुलते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि जैसे ही आप घातक वायरस के किसी भी लक्षण को महसूस करें, तो आप अपनी जांच करा लें। जब तक आपको अपनी रिपोर्ट नहीं मिल जाती, तब तक आप खुद को अलग कर लें, ताकि वायरस का प्रसार न हो।

जब तक रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक किसी भी व्यक्ति से से मिलें और कहीं भी जाने से बचें। यदि पॉजिटिव हैं और हल्के लक्षण हैं, तो आप घर पर इसका इलाज कर सकते हैं।

ज्यादा बुखार होने के मामले में बहुत सारे तरल पदार्थ पीना याद रखें और पर्याप्त मात्रा में आराम करें। अगर लक्षण बदतर हो रहे हैं या गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का सामना करना पड़ रहा है, तो चिकित्सा सहायता लेने तुरंत अस्पताल जाएं।

कोरोना से बचाव कैसे करें

रोकथाम इलाज से बेहतर है और इसलिए बीमार होने से बचें। इसके लिए सभी एहतियाती उपायों को अपनाएं। सार्वजनिक स्थानों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर सामाजिक दूरी बनाए रखें और अपने मास्क पहनें।

अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं और बार-बार छूने वाली सतहों को कीटाणुरहित करें ताकि वायरस के प्रसार को सीमित किया जा सके।

Web Title: Corona ke naye lakshan: researcher found 3 new coronavirus symptoms Chills, loss of appetite and muscle aches in covid-19 patients, coronavirus all symptoms in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे