Highlightsइस मौसम में इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने का बड़ा खतराबार-बार दवाओं के सेवन से दुष्प्रभाव का जोखिमविटामिन सी से भरपूर इन चीजों के सेवन से इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने से सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार, टॉन्सिल्स, गले की खराश, बदन दर्द जैसी समस्याओं का ज्यादा खतरा होता है। इस मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने का मतलब है कि आप कोरोना वायरस की चपेट में जल्दी आ सकते हैं। 

सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या होने पर डॉक्टर के पास जाने की बजाय अपनी किचन में जाएं। दरअसल हमारी रसोई में ही ऐसे बहुत से घरेलू नुस्खे मौजूद हैं जिनसे सर्दी-खांसी,जुकाम जैसी समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है

दवाओं के साथ सही खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और जल्द ही आपके लक्षणों में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आपको इस स्थिति में किन-किन चीजों के सेवन से करना चाहिए। 

मिर्च
हो सकता है कि आपको मिर्च ज्यादा पसंद न हो लेकिन मिर्च में कैपसाइसिन नामक एक तत्व होता है, जो आपके लक्षणों को कम कर सकता है। यह एक बलगम को तोड़ सकता है और खांसी और एक भरी हुई नाक को राहत दे सकता है।

Weight loss: How hari mirchi (green chilli) can help you lose weight | The Times of India

अदरक
जब आप सर्दी-खांसी से पीड़ित हो तो आपको अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए। इसमें एनाल्जेसिक और विरोधी भड़काऊ प्रभाव होते हैं जो वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। अदरक जमाव को साफ करता है, खांसी को दबाता है। 

काढ़ा
यह आयुर्वेदिक पेय है जिसे कई जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ बनाया जाता है। आसानी से बनने वाला काढ़ा आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने के लिए सबसे सस्ता घरेलू उपाय है। आप अदरक, शहद और तुलसी के पत्तों से काढ़ा बना सकते हैं।

अलसी के बीज
सामान्य सर्दी और खांसी से निजात पाने के लिए अलसी एक प्रभावी उपाय है। आप फ्लैक्ससीड्स को पानी में तब तक उबालें जब तक यह गाढ़ा होकर चिपक न जाए। अब इसमें नींबू का रस और शहद की कुछ बूंदे मिलाएं और सर्दी व खांसी से राहत पाने के लिए इस मिश्रण का सेवन करें।

Superfood: Benefits of Flax Seeds for Women Health Weight Loss Younger Look

लौंग 
किसी भी तरह के खांसी के लिए लौंग एक बेहतर उपाय है। इसके लिए एक चिमटे की मदद से लौंग को सीधी आग में भून लें। भुनी लौंग हल्की सी फूल जाती है। एक बार में 3-4 भुनी लौंग चबा लीजिए। ये थोड़ी तीखी तो लगेगी लेकिन आपको महसूस होगा कि अगले ही मिनट खांसी कम हो जाएगी।

हल्दी 
हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। ऐसे में इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। हल्दी में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, तांबा, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है। आधा कप उबले पानी में चुटकी भर हल्दी, पिसी काली मिर्च डालकर चाय की तरह पीएं।

आंवला
आंवला विटामिन सी का काफी बेहतर स्रोत होता है। इसमें एक संतरे की तुलना में अधिक विटामिन सी पाया जाता है। जिसकी वजह से एक आंवले में संतरे से एंटीऑक्सीडेंट शक्ति दोगुना है। आपको बस दो चम्मच शहद के साथ दो चम्मच आंवले का पाउडर सेवन करना है। इससे आपको सर्दी और खांसी होने पर तुरंत राहत मिलेगी। आवश्यकता अनुसार इसे आप दिन में तीन चार बार भी ले सकते हैं।

Health Benefits: Aonla Should Include In Diet - गर्मी के मौसम में खाए आंवला, कहलाता है

नमक पानी के गरारे
यह एक सदियों पुरानी चिकित्सा है जो काफी प्रभावी रूप से खांसी और सर्दी का इलाज करती है। नमक के पानी से गरारे करते समय अगर हल्दी मिला ली जाए तो और ज्यादा फायदा होता है।

गुनगुना पानी
सर्दी-खांसी जुकाम होने पर गुनगुना पानी ही पीएं। दरअसल गुनगुना पानी आम सर्दी,खांसी और गले में खराश से लड़ने में मदद करता है। गुनगुना पानी गले में सूजन को कम करता है और शरीर से इंफेक्शन को बाहर निकालता है।

चिकन सूप
ऐसी स्थिति में आपके लिए चिकन सूप बेहतर साबित हो सकता है। यह आपको हाइड्रेटेड रखता है, यह पौष्टिक है, यह सुखदायक है। अध्ययनों से पता चलता है कि इसका एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव है जो सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों को ठीक करने में प्रभावी है। 

Web Title: common cold and coronavirus symptoms home remedies: try these natural remedies and diet tips to boost immunity system and fight cold, fever, sore throat

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे