सर्दी-खांसी और कोरोना वायरस के लक्षणों से एक साथ निपटने के लिए आजमायें ये 8 घरेलू उपचार

By उस्मान | Published: November 13, 2020 10:35 AM2020-11-13T10:35:27+5:302020-11-13T10:41:02+5:30

सर्दी और कोरोना के लक्षणों के लिए घरेलू उपाय : ठंड के मौसम और कोरोना महामारी के दौरान सेहत को दुरुस्त रखने के लिए इन तरीकों को आजमाएं

cold,cough and coronavirus symptoms treatment : Keep cold, cough, sore throat, tonsils, covid-19 symptoms away with these Ayurvedic home remedies | सर्दी-खांसी और कोरोना वायरस के लक्षणों से एक साथ निपटने के लिए आजमायें ये 8 घरेलू उपचार

सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय

Highlightsसर्दियों में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने का सबसे ज्यादा खतरा दवाओं के बिना इन लक्षणों को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू तरीकेशहद बलगम निकालता है और यह एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह काम भी करता है

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। यही वजह है कि सर्दियों में अधिकतर लोग सर्दी, खांसी, जुकाम, गले की खराश, बंद नाक, नाक का बहना, गले में दर्द, टॉन्सिल, सिरदर्द, फ्लू, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, बुखार जैसी समस्याओं का सबसे  पीड़ित रहते हैं।

कोरोना वायरस महामारी का संकट भी जारी है और जाहिर है ऐसे में इम्यून पावर कमजोर होने से आपको वायरस के खतरे का सामना करना पड़ सकता है।

हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप सर्दियों में होने वाले रोगों और कोरोना के लक्षणों से एक साथ मुकाबला कर सकते हैं। 

लौंग

इन समस्याओं के लिए लौंग एक बेहतर उपाय है। इसके लिए एक चिमटे की मदद से लौंग को सीधी आग में भून लें। भुनी लौंग हल्की सी फूल जाती है। एक बार में 3-4 भुनी लौंग चबा लीजिए।

सरसों के बीज

सरसों के बीज में सल्फर होता है, जो बलगम के प्रवाह को बढ़ाता है। आपको सरसों का गर्म पानी पीना चाहिए। यह सर्दियों में होने रोगों के लिए कारगर उपाय है।

 

शहद

शहद बलगम निकालता है और यह एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह काम भी करता है। कफ की पतली झिल्ली जो गले में अटकी रहती है जिसके कारण गले में बार-बार खुजली होती है और खांसी आती है। 

काली मिर्च

यह खांसी का सबसे प्रभावी इलाज है। इसके सेवन ने छाती और गले में जमा कफ बाहर निकलता है और बलगम वाली खांसी व बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है।

हल्दी

इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। ऐसे में इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। आधा कप उबले पानी में चुटकी भर हल्दी, पिसी काली मिर्च डालकर चाय की तरह पियें। 

नमक पानी के गरारे

दिन में नियमित अंतराल के बाद नमक के पानी से गरारे करने से बलगम साफ होती है। खांसी होने पर गुनगुने पानी के एक कप में एक चम्‍मच नमक और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर दिन में तीन बार गरारे करें।

इलायची

गले की खाराश से राहत पाने के लिए आपको इलायची के कुछ दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखना चाहिए और सुबह उस पानी से गरारे करने चाहिए। 

तुलसी का पत्ता

इन रोगों से राहत पाने के लिए अदरक और तुलसी के 5 पत्ते एक गिलास पानी में उबाल लें।  इस पानी का दिनभर सेवन करें। यह जुखाम का बहुत ही असरदार इलाज है।

इन बातों का रखें ख्याल

1) सुबह-सुबह गर्म पानी पियें, इससे ना सिर्फ आपका पाचन सही रहता है, बल्कि इससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

2) रोजाना सुबह उठकर लंबी-लंबी सासें लेने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है, जिससे लंग्स हेल्दी रहते हैं।

3) सुबह सही समय पर हेल्दी ब्रेकफास्ट लें। सुबह 7 से 9 बजे के बीच नाश्ता कर लें। इससे दिन भर आपका एनर्जी लेवल बना रहेगा।

4) सही समय पर खाना खायें। भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खाने का समय ही नहीं है और यही आदत स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती है।  

5) खाने के तुरंत बाद पानी ना पियें। खाना खाने से कम से कम 40 मिनट पहले और बाद में ही पानी पीना चाहिए। 

Web Title: cold,cough and coronavirus symptoms treatment : Keep cold, cough, sore throat, tonsils, covid-19 symptoms away with these Ayurvedic home remedies

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे