हरी पत्तेदार सब्जियां से दूर होता है कोल्ड-फ्लू, डायरिया और कफ, क्यों लेना चाहिए विटामिन्स और मिनरल्स, जानें विंटर डाइट प्लान

By आजाद खान | Published: January 26, 2022 01:57 PM2022-01-26T13:57:42+5:302022-01-26T14:01:24+5:30

हमारे शरीर को कोल्ड और फ्लू से रोकने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए। इससे शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मिलती है।

Cold-flu diarrhea phlegm from green leafy vegetables why vitamins minerals know winter diet plan health tips | हरी पत्तेदार सब्जियां से दूर होता है कोल्ड-फ्लू, डायरिया और कफ, क्यों लेना चाहिए विटामिन्स और मिनरल्स, जानें विंटर डाइट प्लान

हरी पत्तेदार सब्जियां से दूर होता है कोल्ड-फ्लू, डायरिया और कफ, क्यों लेना चाहिए विटामिन्स और मिनरल्स, जानें विंटर डाइट प्लान

Highlightsकोल्ड और फ्लू को रोकने के लिए विटामिन्स और मिनरल्स काफी कारगर साबित होते हैं।विटामिन्स जैसे विटामिन्स ए, डी, ई शरीर के बीमारियों को दूर रखता है। जिंक बच्चों के लिए काफी जरूरी मिनरल होता है। इससे बच्चों को हमेशा लेना चाहिए।

Vitamins-Minerals for Cold Flu Cure: सर्दियों में कोल्ड और फ्लू आम बात है, लेकिन जब यह कोल्ड और फ्लू आपके लिए परेशानी का सबब बन जाए तो ऐसे में इसका इलाज करवाना जरूरी बन जाता है। कोल्ड और फ्लू से आपका रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है और जिसके कारण बहती नाक से लेकर गले में खराश, खांसी, छींक का आना व कुछ मामलों में बुखार भी हो सकता है। जानकार कहते हैं कि अगर हमें कोल्ड और फ्लू से बचना है तो हमें आपने डाइट में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स को शामिल करना होगा। इसके इस्तेमाल से आप अपने शरीर के इम्यूनिटी के साथ उसके लुक को सुधार सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि हमारे शरीर के लिए कौन-कौन सी विटामिन्स काफी फायदेमंद और इसे खाने से हमें क्या फायदा मिलेगा।

सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी ने विटामिन्स और मिनरल्स (Vitamins-Minerals) के इस्तेमाल को सही बताया है और फायदें भी गिनवाएं है। आइए जानते है कुछ विटामिन्स और मिनरल्स के बारे में जो हमारे शरीर के फिटनेस को बरकरार रखता है।

विटामिन-सी (Vitamin C) को जरूर करें डाइट में शामिल

विटामिन-सी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी विटामिन होता है। यह हमारे शरीर को कोल्ड एंड फ्लू से भी लड़ने में मदद करता है। यह सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसकी कमी से आपका इम्युन सिस्टम पर भी असर पड़ता है। इसलिए रितु पुरी जैसे जानकार इसे अच्छी मात्रा में लेने की सलाह देते हैं। उनके मुताबिक, आप अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, संतरे, टमाटर, और शिमला मिर्च को शामिल कर लें। इससे आपके शरीर को भारी मात्रा में विटामिन सी मिलेगा।

विटामिन-ए (Vitamin A) है हमारे शरीर के लिए बहुत कारगर

कोल्ड और फ्लू में विटामिन -ए काफी कारगर साबित होता है। इसके इस्तेमाल से आपके शरीर के हेल्थ प्रॉब्लम दूर होते है और आप जल्दी रिकवर होते हैं। लंबे समय तक बीमार रहने वाले लोगों के लिए विटामिन-ए एक रामबाण के रुप में काम करता है। इसलिए जानकारी विटामिन-ए की अच्छी मात्रा डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, ब्रोक्रोली व शकरकंद में विटामिन-ए पाई जाती है, इससे आपने डाइट में सेवन करने की आदत डाल लें। 

कोल्ड एंड फ्लू के लिए खतरा है विटामिन-ई (Vitamin E)

कोल्ड एंड फ्लू के लिए विटामिन-ई को खतरा माना जाता है। यह एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है जो शरीर को कई तरह के बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। नट्स, सीड्स व डिफरेंट तरह के ऑयल्स को अपने डाइट में शामिल कर लें, इससे आपके शरीर की विटामिन-ई की कमी दूर होगी। यह विंटर में कोल्ड और फ्लू में बहुत लाभदायक साबित होता है। 

विटामिन-डी (Vitamin D) आपके शरीर को करता है मजबूत

अगर आपको अपना शरीर मजबूत रखना है तो डाइट में विटामिन-डी का सेवन बढ़ा दें। यह आपके शरीर को कमजोर पड़ने से रोकता है। इसकी कमी से आपके शरीर में कैल्शियम अब्जार्बशन कम हो जाता है और इसकी कमी से हमारी हड्डियां भी कमजोर हो जाती है। इसलिए आप मशरूम, अंडे, चिकन, मटन व मिल्क प्रोडक्ट्स का सेवन करना शुरू कर दें। इससे आपको कोल्ड एंड फ्लू को रोकने में मदद मिलेगी। 

कोविड में जिंक (Zink) को लेना है जरूरी

जानकार कहते है कि कोरोना काल में जिंक बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। इसके गुण कोरोना वायरस से लड़ने में आपके शरीर को मदद करते हैं। डायरिया, कोल्ड या बहुत अधिक कफ में यह बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह मिनरल बच्चों को काफी फायदा पहुंचाता है। हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, बथुआ, साग व नट्स के खाने से आपके शरीर को जिंक मिलता है। इसलिए इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Cold-flu diarrhea phlegm from green leafy vegetables why vitamins minerals know winter diet plan health tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे