China deadly coronavirus : signs and symptoms, health and prevention tips, diagnosis and medical treatment | इंसान से इंसान में फैल रहे चीन के जानलेवा 'कोरोना वायरस' से बचने के 10 तरीके
इंसान से इंसान में फैल रहे चीन के जानलेवा 'कोरोना वायरस' से बचने के 10 तरीके

खतरनाक कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से पूरी दुनिया में दहशत फैली हुई है। चीन में इस वायरस से अब तक चार लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि यह जानलेवा वायरस कई एशियाई देशों तक पहुंच चुका है। यह सीवर एक्यूट रिस्परेटरी सिंड्रोम (सार्स) परिवार का वायरस है और मनुष्य से मनुष्य तक संक्रमण फैलने की बात पक्की है।

चीन में इस वायरस से 220 से अधिक लोग प्रभावित हैं। मध्य चीनी शहर वुहान में इसका पहला मामला देखने को मिला और देखते-देखते यह पूरे देश में फैलने लगा है। कई एशियाई देशों में भी इसके पहुंचने की खबरें आई हैं। 

कोरोना वायरस के लक्षण (Symptoms of Coronavirus)

यह वायरस निमोनिया का कारण बनता है। जो लोग इससे प्रभावित हैं, उन्हें खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ की खबर है। चूंकि यह वायरल निमोनिया है, इसलिए एंटीबायोटिक्स का कोई फायदा नहीं है। इसके लिए एंटीवायरल दवाओं का उपयोग किया जा सकता है जिससे लक्षणों की गंभीरता को कम किया जा सकता है।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

1) सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, इस वायरस से पीड़ित लोगों में बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ और गले में खराश जैसे लक्षण दिखाई दिए हैं। इन लक्षणों से पीड़ित लोगों से दूर रहने की कोशिश करें। 

2) यात्रा के दौरान ऐसे यात्रियों के संपर्क से बचने की कोशिश करनी चाहिए जो निमोनिया या सामान्य सर्दी के लक्षण जैसे खांसी, नाक का बहना आदि से पीड़ित हैं। 

3) चीन में कई लोग फेस मास्क खरीद रहे हैं लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि इस वायरस के मामले में कोई मास्क काम नहीं करेगा। बेहतर तरीका यह है कि लोगों के संपर्क में आने से बचें।

4) यात्रा के दौरान यात्रियों को अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोयें और बार-बार ऐसा करें। मनुष्यों को कोरोनवायरस से बचाने के लिए कोई टीके नहीं हैं।

5) अपने पास अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइज़र रखें ताकि अगर आपको हाथ धोने के लिए पानी न मिले तो आप इससे धो लें।

6) अपनी आंखों, नाक और मुंह को अनचाहे हाथों से छूने से बचें।

7) यात्रा के दौरान वेंटिलेशन को बेहतर बनाने के लिए अपनी सीट के ऊपर की हवा को खुला रखें।  

8) यात्रा के दौरान अपनी सीट और आसपास की चीजों को वाइप से साफ कर लें। 

9) अगर आप बीमार हैं, तो आपको यात्रा करने से बचना चाहिए।

10) जिंदा जानवरों से असुरक्षित संपर्क से बचना चाहिए। इसके अलावा अधपका मांस और अंडा खाने से बचें।

क्या है वायरस और कहां से आया?
द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह एक तरह का कोरोना वायरस है, जो कोरोना वायरस फैमिली का है, जो पहले कभी सामना नहीं आया। अन्य कोरोना वायरस की तरह, यह समुद्री जानवरों से आया है। यह नया वायरस आमतौर पर पशु में उत्पन्न होते हैं। इबोला और फ्लू इसके उदाहरण हैं।

एशियाई देशों में भी पहुंचा
कोरोना वायरस का पता सबसे पहले पिछले महीने मध्य चीनी शहर वुहान में चला था और तब से यह चीन के बाहर फैल गया है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने एक नए वायरस को काबू में करने के लिए सभी जरूरी उपाये करने का आदेश दिया है। संक्रामक रोगों पर चीन के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने सार्स जैसे वायरस के मनुष्यों के बीच संक्रमण की पुष्टि की है जो देशभर में फैल चुका है और तीन अन्य एशियाई देशों में भी पहुंच चुका है। 

वैज्ञानिक भी है चिंतित
वैज्ञानिक झोंग नंशान ने कहा है कि सीवर एक्यूट रिस्परेटरी सिंड्रोम (सार्स) का मनुष्य से मनुष्य तक संक्रमण होने की बात पक्की है। उन्होंने 2003 में सार्स का प्रकोप फैलने पर उसके स्तर का पता लगाने में मदद की थी। चीन में 24 जनवरी से नए साल का उत्सव शुरू हो रहा है, जिस दौरान लाखों लोग देश के भीतर और दूसरे देशों की यात्रा करते हैं। ऐसे में वायरस के संक्रमण को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है। 

English summary :
virus causes pneumonia. Those who are affected by coronavirus are reported to have cough, fever and difficulty in breathing. Since it is viral pneumonia, antibiotics are of no use. Antiviral drugs can be used for this


Web Title: China deadly coronavirus : signs and symptoms, health and prevention tips, diagnosis and medical treatment
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे