अखबार से फूड पैकेजिंग करने से आपको हो सकता है कैंसर, छत्तीसगढ़ सरकार का फूड वेंडर्स और उपभोक्ताओं को दी चेतावनी

By आजाद खान | Published: June 21, 2023 02:40 PM2023-06-21T14:40:36+5:302023-06-21T15:06:22+5:30

सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि " अखबारों में हानिकारक रसायनों और रंग होते है जिससे भोजन की गुणवत्ता को कम हो जाती है और इससे पाचन संबंधी समस्या, विषाक्तता, कैंसर, आर्गन फेलियर और इम्यून सिस्टम के कमजोर होने जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती है।"

Chhattisgarh govt warning to food vendors consumers packaging food newspaper can cause cancer | अखबार से फूड पैकेजिंग करने से आपको हो सकता है कैंसर, छत्तीसगढ़ सरकार का फूड वेंडर्स और उपभोक्ताओं को दी चेतावनी

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Fafra_-_jalebi.JPG)

Highlightsछत्तीसगढ़ सरकार ने फूड वेंडर्स के साथ-साथ उपभोक्ताओं को एक चेतावनी दी है। सरकार ने कहा है कि फूड पैकेजिंग में अखबार के इस्तेमाल से बचना चाहिए। यही नहीं जागरूकता फैलाने के बाद भी अगर कोई नहीं मानता है तो उसकी सूचना देने को कहा गया है।

रायपुर:  छत्तीसगढ़ सरकार के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने फूड वेंडर और इसके ग्राहकों को एक चेतावनी दी है। सरकार ने चेतावनी में कहा है जो लोग फूड वेंडर अखबार में खाने को पैक करते है और जो लोग इस खाने को खाते है उन्हें इससे दूरी बना लेनी चाहिए। सरकार के अनुसार, फूड पैकिंग में इस्तेमाल होने वाले अखबार में हानिकारक केमिकल होते है जिससे इन फूड खाने वालों को गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। 

आधिकारिक बयान में सरकार ने यह बताया है कि आखिर क्यों फूड वेंडर इन अखबारों का इस्तेमाल करते है और इससे लोगों को क्या नुकसान हो सकता है। यही नहीं सरकारी बयान में यह भी कहा गया है कि जो फूड वेंडर इस तरीके से अखबार का इस्तेमाल करता उन्हें इसकी जानकारी देने चाहिए और लापरवाह फूड वेंडर के खिलाफ शिकायत करने की भी जरूरत है। 

क्या कहा गया है आधिकारिक बयान में

छत्तीसगढ़ सरकार के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने फूड वेंडर्स के साथ-साथ उपभोक्ताओं को चेतावनी दी है कि वे फूड पैकेजिंग और रैपिंग के लिए अखबारों का उपयोग न करें क्योंकि अखबारों में इस्तेमाल होने वाली स्याही में खतरनाक रसायन और रंग होते हैं। उनके अनुसार, इससे उपभोक्ताओं के हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। 

सरकार द्वारा जारी बयान में यह कहा गया है कि " अखबारों में हानिकारक रसायनों और रंग होते है जिससे भोजन की गुणवत्ता को कम हो जाती है और इससे पाचन संबंधी समस्या, विषाक्तता, कैंसर, आर्गन फेलियर और इम्यून सिस्टम के कमजोर होने जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती है।"

फूड वेंडर्स में जागरूकता फैलानी की जरूरत- सरकार

बयान में सरकार द्वारा यह भी कहा गया है कि फूड वेंडर्स में अखबार के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देने की भी जरूरत है। यही नहीं सरकार ने यह भी कहा कि जानकारी मिलने के बाद भी अगर कोई फूड वेंडर्स इसमें लापरवाही करता है तो उसकी नियंत्रक, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, इंद्रावती भवन, अटल नगर नवा रायपुर के कार्यालय में रिपोर्ट करना की जरूरत है। 
 

Web Title: Chhattisgarh govt warning to food vendors consumers packaging food newspaper can cause cancer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे