World Cancer Day : कैंसर का फ्री इलाज करते हैं देश के ये 5 बड़े अस्पताल, ऐसे उठायें लाभ

By उस्मान | Published: February 4, 2019 12:55 PM2019-02-04T12:55:45+5:302019-02-04T12:55:45+5:30

एक रिसर्च के अनुसार, 50 फीसदी कैंसर के मरीज सिर्फ इसलिए इलाज नहीं करा पाते हैं क्योंकि कैंसर के इलाज का खर्चा बहुत ज्यादा है। भारत में बहुत से ऐसे लोग भी हैं, जो यह नहीं जानते हैं कि देश में कैंसर के फ्री इलाज के लिए कौन-कौन से हॉस्पिटल हैं।

cancer day special: list of hospital in india for free cancer treatment, cancer treatment cost | World Cancer Day : कैंसर का फ्री इलाज करते हैं देश के ये 5 बड़े अस्पताल, ऐसे उठायें लाभ

फोटो- पिक्साबे

एक रिसर्च के अनुसार, 50 फीसदी कैंसर के मरीज सिर्फ इसलिए इलाज नहीं करा पाते हैं क्योंकि कैंसर के इलाज का खर्चा बहुत ज्यादा है। रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में कैंसर के इलाज पर लगभग 4.5 लाख रुपये तक खर्च हो सकते हैं। जबकि गंभीर स्थिति में इसका खर्चा 6 लाख रुपये तक जा सकता है। एडवांस इलाज में इसका खर्चा और ज्यादा बढ़ सकता है। सभी प्रकार की कैंसर के एडवांस इलाज में लगभग 10 से 14 लाख रुपयों का खर्चा आ सकता है।

भारत में बहुत से ऐसे लोग भी हैं, जो यह नहीं जानते हैं कि देश में कैंसर के फ्री इलाज के लिए कौन-कौन से हॉस्पिटल हैं। अगर आपके परिवार में कोई कैंसर से पीड़ित है, तो आपको उसके इलाज में आने वाले खर्चे को लेकर परेशान होनी की जरूरत नहीं है, क्योंकि देश में ऐसे कई बड़े बेहतर हॉस्पिटल हैं, जहां कैंसर का फ्री इलाज होता है। चलिए जानते हैं- 

1) टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई
मुंबई स्थित टाटा मेमोरियल अस्पताल भारत के सबसे बेहतर अस्पतालों में से एक है। यहां लगभग 70 फीसदी कैंसर रोगियों की मुफ्त देखभाल होती है। इस अस्पताल को कैंसर के एडवांस इलाज के लिए जाना जाता है। यहां रोगियों का कीमोथेरेपी और रेडियोलॉजी द्वारा इलाज किया जाता है। इसमें अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, एमआरआई के साथ न्यूक्लियर मेडिसिन स्कैनिंग और पीईटी स्कैन के संचालन के लिए उपकरण भी हैं।

2) किदवई मेमोरियल इंस्टीट्यूट ऑफ ओन्कोलोजी, बैंगलोर
बेहतर उपकरण और मशीन होने की कारण इस हॉस्पिटल को कैंसर के इलाज के लिए देश का बेहत हॉस्पिटल माना जाता है। कैंसर के फ्री इलाज के लिए इसे भारत सरकार से फंड मिलता है। इतना ही नहीं यहां कैंसर की दवाएं भी मार्केट की दामों से लगभग आधी कीमत पर मिलती हैं। 

3) टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, कोलकाता 
इस अस्पताल में भी कैंसर के इलाज के लिए बेहतर सुविधायें उपलब्ध हैं। इतना है नहीं यहां आपको बहत सस्ते में कैंसर की दवाएं मिल सकती हैं। अगर आपके किसी जानने वाले को कैंसर के लक्षण हैं, तो आपको उसे इस अस्पताल के बारे में जरूर बताना चाहिए। 

4) रीजनल कैंसर सेंटर, तिरुवनंतपुरम
इस अस्पताल को क्लिनिकल रिसर्च के साथ मुफ्त उपचार प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यहां इसोटोप और सीटी स्कैनिंग और कीमोथेरेपी जैसी आधुनिक सुविधाएं भी मुफ्त में दी जाती हैं। यहां लगभग 60% रोगियों को मुफ्त कैंसर उपचार दिया जाता है, जबकि मध्यम आय वर्ग के 29% रोगियों को सब्सिडी प्रदान की जाती है। सभी प्रकार के कैंसर वाले बच्चे और बच्चे अपने आय वर्ग की परवाह किए बिना मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं। 

5) कैंसर केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया, मुंबई
कैंसर से निपटने के मुंबई स्थित CCFI में मुफ्त उपचार प्रदान किया जाता है। कैंसर के इलाज के लिए यहां आहार और पोषण संबंधी परामर्श के साथ आयुर्वेद, योग और गोमूत्र चिकित्सा के सिद्धांतों का उपयोग किया जाता है। इन उपचारों ने एलोपैथ उपचारों का मुकाबला करने में कई मदद की है और कैंसर के इलाज में बेहतर साबित हुए हैं। CCFI के नासिक और बैंगलोर में भी केंद्र हैं।

Web Title: cancer day special: list of hospital in india for free cancer treatment, cancer treatment cost

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे