हड्डी टूटने पर उपचार : हड्डी टूटने पर आजमाएं ये 10 घरेलू उपचार, दर्द से मिलेगी राहत

By उस्मान | Published: September 24, 2020 03:47 PM2020-09-24T15:47:12+5:302020-09-24T15:47:12+5:30

हड्डी टूटने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए, अगर आसपास मेडिकल सुविधा उपलब्ध नहीं है तो इन घरेलू नुस्खों को आजमायें

bone fracture treatment: try these 10 home remedies for bone fracture | हड्डी टूटने पर उपचार : हड्डी टूटने पर आजमाएं ये 10 घरेलू उपचार, दर्द से मिलेगी राहत

हड्डी टूटने का इलाज

Highlightsहड्डी टूटने का उपचार घर पर भी हो सकता है घर में मौजूद कुछ चीजों से हड्डी के दर्द का इलाज संभव

हड्डी टूटने पर वैसे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए लेकिन अगर कहीं ऐसी जगह पर हादसा हो जाए, जहां मेडिकल सहायता नहीं मिल सकती तो आप टूटी हड्डी के लिए घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं।

शरीर पूरी तरह से हड्डी के ढांचे पर टिका हुआ है। ऐसे में अगर किसी भी अंग की हड्डी टूटती है या मुड़ती है तो दर्द तो होता ही है साथ ही नुकसान भी बहुत होता है।  अगर कभी भविष्य में आपके साथ ऐसी घटना होती है, तो आप घर पर भी इसका इलाज कर सकते हैं। आपको डॉक्टर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

हड्डी टूटने के लक्षण 
हड्डी टूटने पर मुख्य रूप से तीन लक्षण नजर आते हैं। बहुत तेज दर्द होना, जिस जगह की हड्डी टूटी है वहां पर फूलना या सूजन होना और शरीर का अंग टेढ़ा-मेढ़ा हो जाना। यदि हड्डी चमड़ी से उभरी हुई नजर आती है, तो यह संकेत सही नहीं होता है

बबूल का पंचांग
बबूल को कीकर भी कहते हैं। ऐसा माना जाता है कि बबूल का पंचांग का 6 ग्राम चूर्ण शहद व बकरी के दूध में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में टूटी हुई हड्डी जुड़ सकती है।

बबूल का पेड़ है सस्ता सुलभ और कारगर उपचार - Babool ( kikar)

पीपल का दूध और शिलाजीत
100 ग्राम पीपल के दूध में 100 ग्राम शिलाजित मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसकी मटर के दानों के बाराबर गोलियां बना लें। दो-दो गोलियां सुबह-शाम दूध के साथ खाने से टूटी हुई हड्डी जुड़ सकती है। इससे दर्द भी खत्म हो सकता है। 

मुलेठी और मजीठ
मुलेठी और मंजीठ को खटाई के साथ लेप बनाकर टूटी हड्डी पर लगाएं। हड्डी को जोड़ने और पहले जैसा करने में ये उपाय भी बहुत कारगार है।

देसी घी
दो चम्मच देसी घी, 1 चम्मच गुड़ और 1 चम्मच हल्दी को मिलाकर 1 कप पानी में उबाल लें। इसे ठंडा करने के बाद पी लें। दिन में 2 बार इसे पीने से आपकी टूटी हुई हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।

प्याज
एक पीसे हुई प्याज में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर साफ कपड़े में बांध लें। इसके बाद कपड़े को तिल के तेल में गर्म करके टूटी हुई हड्डी पर सिकांई करें। दिन में2 बार इसी तरह हड्डी की सिकांई करने से आपको दर्द से भी आराम मिलेगा और हड्डी भी जुड़ जाएगी।

Rajasthan Onion Price | Rajasthan Onion Price Rates Today Latest News Updates Onion New Crop | प्याज के दाम में मामूली राहत, नई फसल आने पर आएंगी कीमतें काबू में - Dainik Bhaskar

काली मिर्च और उड़द दाल 
पिसी काली मिर्च और काग गंगा बूटी का रस मिक्स करके दिन में 3-4 बार पीएं। इसका सेवन आपकी टूटी हड्डी को कुछ दिनों में ही जोड़ देगा। उड़द दाल की दाल को धूप में सूखा कर पीसकर पेस्ट बना लें। इससे टूटी हुई हड्डी पर लगाकर पट्टी बांध लें। इस उपचार को करने से आपकी टूटी हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।

हड़जोड़ पौधे
हड़जोड़ पौधे की पत्तियों को सूखाकर पीस लें। पत्तियों के बराबर उड़द की दाल को मिलाकर पीस लें। अब इसका गीला पेस्ट बना लें। अब बांस की लकड़ी की मदद से हड्‌डी को सीधी कर लें। इसके बाद कॉटन के कपड़े पर ये लेप लगाकर कपड़ा बांध दें। ऊपर से बांस की लकड़ी को कुशा के सहारे बांध दें।
 
हल्दी वाला दूध 
हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण फ्रैक्चर में होने वाले दर्द को कम करते हैं। एक कप गर्म हल्दी वाला दूध पीने के लिए दें। इसके साथ ही आप हल्दी और प्याज के पेस्ट को फ्रैक्चर वाले भाग पर लगा सकते हैं।

Web Title: bone fracture treatment: try these 10 home remedies for bone fracture

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे