Blocked Fallopian Tubes Symptoms: महिलाएं इन 8 लक्षणों से पहचाने उन्हें है फैलोपियन ट्यूब में रुकावट की समस्या

By उस्मान | Published: March 18, 2021 10:59 AM2021-03-18T10:59:01+5:302021-03-18T11:03:00+5:30

अगर आप काफी प्रयास करने के बाद भी मां नहीं बन पा रही हैं, तो आपको यह समस्या हो सकती है

Blocked Fallopian Tubes Symptoms in Hindi: sign, symptoms and medical treatment of Blocked Fallopian Tubes in Hindi | Blocked Fallopian Tubes Symptoms: महिलाएं इन 8 लक्षणों से पहचाने उन्हें है फैलोपियन ट्यूब में रुकावट की समस्या

फैलोपियन ट्यूब

Highlightsमहिलाओं में बांझपन का एक बड़ा कारण है यह समस्यापेल्विक हिस्से में दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलेएसटीडी रोग इस समस्या का एक बड़ा कारण

बहुत से महिलाएं मां नहीं बन पाती हैं। इसके काई कारण हो सकते हैं और इनमें एक कारण ब्लॉक ट्यूब की समस्या है। इस समस्या के होने पर फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक हो जाती है जिससे एग और स्पर्म आपस में मिल नहीं पाते हैं और प्रेगनेंसी की संभावना कम हो जाती है। 

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट होना क्या है?

फैलोपियन ट्यूब दो पतली ट्यूब होती हैं, जो गर्भाशय के प्रत्येक तरफ होती हैं। इनकी मदद से अंडे ओवरी से गर्भाशय तक पहुंचते हैं।

जब अंडे को ट्यूब से नीचे जाने में कोई रुकावट आती है, तो इस स्थिति को ही ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब कहते हैं। इसे ट्यूबल फैक्टर इनफर्टिलिटी भी कहा जाता है। यह एक या दोनों तरफ हो सकता है और यह महिलाओं के 30% तक बांझपन का कारण बनता है। 

हर महीने, जब ओव्यूलेशन होता है, अंडाशय में से एक से एक अंडा निकलता है। अंडा ओवरी ट्यूब के जरिये ओवरी से गर्भाशय में जाता है। शुक्राणु को सर्विक्स से गर्भाशय के जरिये फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से अंडे तक तैरने की आवश्यकता होती है। फर्टिलाइजेशन आमतौर पर तब होता है, जब अंडा ट्यूब से यात्रा कर रहा होता है। 

यदि एक या दोनों फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक हैं, तो अंडा गर्भाशय तक नहीं पहुंच सकता और शुक्राणु अंडे तक नहीं पहुंच सकता है। यह भी संभव है कि ट्यूब पूरी तरह से ब्लॉक न हो। यह स्थिति ट्यूबल प्रेगनेंसी या एक्टोपिक प्रेगनेंसी के जोखिम को बढ़ा सकता है। 

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के लक्षण

यदि आप एक वर्ष के प्रयास के बाद (या छह महीने के बाद, यदि आपकी उम्र 35 या उससे अधिक है) गर्भवती नहीं होती हैं, तो आपका डॉक्टर अन्य बुनियादी प्रजनन परीक्षण के साथ-साथ आपके फैलोपियन ट्यूब की जांच के लिए कह सकता है। 

एक विशिष्ट प्रकार की अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब जिसे हाइड्रोसालपिनक्स कहा जाता है, पेट के निचले हिस्से में दर्द और असामान्य योनि स्राव का कारण हो सकता है, लेकिन हर महिला में ये लक्षण नहीं होंगे।

इसके लक्षण ऐसे हैं जिनसे पेल्विक इन्फेक्शन का संकेत दे सकते हैं जिनमें शामिल हैं -पेल्विक पेन, संभोग के दौरान दर्द, योनि से बदबू आना, 101 से अधिक बुखार, मतली और उल्टी, पेट के निचले हिस्से या पेल्विक हिस्से में तेज दर्द होना आदि। एक्यूट पेल्विक इन्फेक्शन जानलेवा हो सकता है। अगर आपको तेज बुखार या तेज दर्द हो, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट के कारण

ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब का सबसे आम कारण पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (PID) है। यह एक यौन संचारित रोग का परिणाम है। हालांकि सभी पैल्विक इन्फेक्शन एसटीडी से नहीं होते हैं। 

ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब के अन्य संभावित कारणों में शामिल हैं -मौजूदा एसटीडी इन्फेक्शन या इतिहास, विशेष रूप से क्लैमाइडिया या गोनोरिया, 

गर्भपात के कारण गर्भाशय संक्रमण का इतिहास, रप्चर अपेंडिक्स, पेट की सर्जरी का इतिहास, पिछली एपोटिक प्रेगनेंसी, पिछली कोई सर्जरी आदि।

फैलोपियन ट्यूब में रुकावट का इलाज

यह सच है कि जब तक आप जांच नहीं करवायेंगी आपको ये नहीं पता चल सकता है कि आप ब्लॉक ट्यूब की समस्या से परेशान है। यही कारण है कि सिर्फ वही महिलायें इस बीमारी का पता लगा पाती हैं जो कई प्रयासों के बावजूद गर्भवती नहीं हो पाती हैं। 

बेहतर होगा कि आप समय रहते अपना चेकअप करवाएं और इस समस्या से निजात पायें। इसके चेकअप के लिए एसएसजी, एचएसजी और लेप्रोस्कोपी करवानी पड़ती है।

Web Title: Blocked Fallopian Tubes Symptoms in Hindi: sign, symptoms and medical treatment of Blocked Fallopian Tubes in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे