High protein rich foods: 5 शाकाहारी चीजें, जिनमें है मांस और डेयरी प्रोडक्ट्स से भी ज्यादा प्रोटीन

By उस्मान | Published: September 24, 2020 09:56 AM2020-09-24T09:56:18+5:302020-09-24T09:56:18+5:30

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ : अगर आप वीगन हैं तो आपको प्रोटीन के लिए इन चीजों का सेवन करना चाहिए

Best vegan protein sources, Vegetarian protein foods to lose weight and muscles building, High protein rich foods in Hindi | High protein rich foods: 5 शाकाहारी चीजें, जिनमें है मांस और डेयरी प्रोडक्ट्स से भी ज्यादा प्रोटीन

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ

Highlightsप्रोटीन का मुख्य कार्य मसल्स का निर्माण करना यह इम्यून फंक्शन में आपकी सहायता करता हैकुछ चीजों में मांस और एनिमल प्रोडक्ट्स से ज्यादा प्रोटीन

अच्छी सेहत के लिए जिस तरह पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स जरूरी हैं, उसी तरह प्रोटीन भी अच्छी ग्रोथ के लिए जरूरी है। प्रोटीन का मुख्य कार्य मसल्स का निर्माण करना और उसकी मरम्मत करना होता है। प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जिसे आपका शरीर टिश्यू, हार्मोन, एंजाइम और ऐसे बहुत से केमिकल बनाने के लिए इस्तेमाल करता है, जो जीवन के लिए जरूरी हैं। 

प्रोटीन का उपयोग शरीर में अमीनो एसिड बनाने के लिए भी किया जाता है। शरीर का उचित विकास और मांसपेशियों के संकुचन, लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन और सामान्य मेटाबॉल्जिम के लिए प्रोटीन आवश्यक है। यह इम्यून फंक्शन में आपकी सहायता करता है।

रोजाना कितना प्रोटीन है जरूरी

रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के अनुसार, आम तौर पर यह सिफारिश की जाती है कि 20 से 35 फीसदी दैनिक कैलोरी प्रोटीन से आते हैं। वैसे मसल्स की मजबूती के लिए आपको प्रोटीन खाने की सलाह जरूर दी जाती होगी। 

10 of the Best Vegetarian Protein Sources to Include in Your Diet

यह सलाह ज्यादातर बॉडी बनाने वालों को मिलती है लेकिन एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए इसकी सलाह बहुत ही कम लोग देते हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन में फूड और न्यूट्रीशन बोर्ड के अनुसार, अगर आप पुरुष हैं तो आपको एक दिन 56 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। वहीं महिलाओं को एक दिन में 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।  

वीगन लोगों के लिए प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ

बहुत से लोग मानते हैं कि वेगन यानी वो लोग जो मांस या किसी तरह का एनिमल प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं के लिए प्रोटीन के पर्याप्त स्रोत नहीं हैं। लेकिन यह धारण गलत है। रोजाना खाई जाने वाली कुछ चीजों में मांस और एनिमल प्रोडक्ट्स से ज्यादा प्रोटीन होता है। चलिए जानते हैं वो चीजें क्या-क्या हैं- 

पिस्ता
पिस्ता प्रोटीन का भंडार है। इसके अलावा इसमें वो सभी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। आप इसे चलते-फिरते कभी भी खा सकते हैं या आप इसे अपनी पसंदीदा रेसिपी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रति कप से 25 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

But best quality Pista Peshawari - Pistachio online - Attar Ayurveda

मटर प्रोटीन पाउडर
मटर प्रोटीन एक लोकप्रिय शाकाहारी प्रोटीन विकल्प है। यह पचाने में आसान है, और आर्गिनिन का एक अच्छा स्रोत (एक एमिनो एसिड शरीर को मांसपेशियों का निर्माण करने की आवश्यकता है) और एमिनो एसिड (प्रोटीन यौगिक जो व्यायाम के दौरान थकान को कम कर सकते हैं)। आप इसे अपने पोस्ट-वर्कआउट स्मूदी में मिला सकते हैं। दो चम्मच या एक स्कूप में 14 ग्राम प्रोटीन होता है।

बादाम का मक्खन
पीनट बटर की तुलना में बादाम मक्खन में अधिक फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन होता है। आप अपने दलिया, स्मूदी में बादाम मक्खन का एक स्कूप जोड़ें, या इसे केले के ऊपर या खट्टे टोस्ट के टुकड़े पर डालें। प्रति दो चम्मच में सात ग्राम प्रोटीन होता है।

Homemade Vanilla Almond Butter - JoyFoodSunshine

चिया बीज
जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं उनके लिए भी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए चिया के बीजों का सेवन कर एक अच्छा विकल्प है इनमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है। प्रति दो चम्मच में पांच ग्राम प्रोटीन होता है।

तिल के बीज
तिल के बीज में लिगनेन होता है, जो फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं। तीन चम्मच में पांच ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसे हड्ड‍ियों की मजबूती से लेकर घने-लंबे बाल तक- तिल का प्रयोग शरीर के हर हिस्‍से के लिए बेमिसाल माना जाता है। 

Web Title: Best vegan protein sources, Vegetarian protein foods to lose weight and muscles building, High protein rich foods in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे