पान के कत्थे के 5 अचूक फायदे, जानें बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

By आजाद खान | Published: May 3, 2023 10:36 AM2023-05-03T10:36:06+5:302023-05-03T10:45:45+5:30

जानकारों की माने तो कत्थे का तासीर ठंडा होता है और इसका स्वाद कड़वा, तीखा व कसैला होता है। ये जिस तरीके से पान के स्वाद को बढ़ा देता है उसी तरीके से अगर इसे सही से इस्तेमाल किया जाए तो ये आपके सेहत को भी फायदा पहुंचा सकता है।

Before today you would not have heard 5 such amazing benefits betel leaf kattha know how to make use it | पान के कत्थे के 5 अचूक फायदे, जानें बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Betel_leaves_at_a_market_in_Mandalay,_Myanmar.JPG/ https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Catechu_nigrum1.JPG)

Highlightsपान के साथ खाए जाने वाला कत्था सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। इससे आप अपनी कई समस्याओं को दूर भी कर सकते है। ध्यान रहे कत्थे का ज्यादा सेवन आपके सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Benefits Of Kattha In Hindi:  पान में खाए जाने वाला कत्थे के बारे में तो सभी जानते है लेकिन क्या आप यह जानते है कि ये आपके सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। जो लोग पान खाने के शौकीन है उन्हें पता है कि कत्था न केवल पान का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह पान को रंग भी देता है। कत्थे को खैर के पेड़ की लकड़ी से निकाला जाता है जो सदियों से आयुर्वेद में भी इस्तेमाल होता आ रहा है। 

आयुर्वेद के अनुसार, कत्थे का तासीर ठंडा होता है और यह स्वाद में कड़वा तीखा व कसैला लगता है। जानकार कहते है कि अगर इसे सीमित मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो इससे शरीर को कई लाभ मिल सकते है। यही नहीं इससे हमारी बॉडी के कई समस्याएं भी दूर हो सकती है। ऐसे में कत्था हमारे लिए कितना फायदेमंद है, आइए इसे जान लेते है। 

कत्था के फायदे - Benefits Of Kattha 

1. गले की खराश को करता है दूर

जिन लोगों को यह समस्या है उनके लिए कत्था सबसे बेहतर उपाय है। ये गले के खराश और गला बैठने में काफी कारगर साबित होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए कत्थे को ऐसे इस्तेमाल करें। इसके लिए आप कत्थे को लेकर गर्म पानी में डाल डें और फिर उस पानी को पिया करें। इससे आपको काफी लाभ होगा। यही नहीं आप कत्थे के चूरण को मुंह में डालकर उसे चूस भी सकते है। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। 

2. ठीक करता है खांसी

अगर आपको खांसी है तो इससे जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप कत्थे को भी ट्राई कर सकते है। ऐसे में जल्दी आराम पाने के लिए आप कत्थे को हल्दी और मिश्री के साथ भी मिला सकते है और फिर इनकी गोलियां बनाकर इन्हें चॉकलेट की तरह चूस सकते है। इससे आपको खांसी से तुरंत राहत मिलेगी। 

3. दांतों की समस्या भी रहती है दूर

कत्था आपके दांतों के लिए काफी बेस्ट माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आप अपनी दांतों की समस्या को भी दूर कर सकते है। इसके लिए आप थोड़े से कत्थे ले लें और उसे दंत मंजन में मिलाकर डेली ब्रश किया करें। ध्यान रहे कि कत्थे को केवल थोड़े ही मात्रा में इस्तेमाल करना है, अगर आप इसको ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करते है तो इससे आपके दांतो पर असर भी पड़ सकता है। 

4. पाचन की समस्या से मिलती है राहत

यह पाचन संबंधी सम्सया को भी दूर करता है और आपके पेट को साफ रखता है। आप इसे खट्टी डकार और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं में भी इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप गर्मियों में दस्त की समस्या से परेशान है तो ऐसे में आप कत्थे को पानी में डालकर उसे उबाल लें और फिर इस पानी को पी लें।

5. अस्थमा में फायदेमंद और जल्दी भरता है घाव

जानकारों की माने तो अस्थमा रोगियों के लिए कत्था काफी फायदेमंद होता है। यह एक औषधि के तौर पर काम करता है। अस्थमा रोगियों को चाहिए कि वे कत्थे को हल्दी और शहद में मिलाकर एक जगह रख दें और फिर दिन में दो से चार बार एक चम्मच इसका सेवन किया करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

यही नहीं अगर आपके शरीर में पहले से कोई घाव है या फिर कोई ताजा चोंट लगी है तो इस हालत में आप कत्थे का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप कत्थे को बारीक से पीस लें और फिर उसे प्रभावित जगह पर बार-बार लगाएं। इससे घाव जल्दी भरने में मदद मिलेगी और खून का बहना भी रूक जाएगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Before today you would not have heard 5 such amazing benefits betel leaf kattha know how to make use it

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे