नए फंगल इन्फेक्शन 'Aspergillosis' के मरीजों में दिख रहे हैं ये 6 लक्षण, समझें और जांच कराएं

By उस्मान | Published: May 29, 2021 02:09 PM2021-05-29T14:09:24+5:302021-05-29T14:09:24+5:30

ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस और येलो फंगस के बाद आया न्य घातक संक्रमण

Aspergillosis sign and symptoms: 6 common symptoms of new fungal infection Aspergillosis in Hindi | नए फंगल इन्फेक्शन 'Aspergillosis' के मरीजों में दिख रहे हैं ये 6 लक्षण, समझें और जांच कराएं

एस्परगिलोसिस के लक्षण

Highlightsब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस और येलो फंगस के बाद आया नया घातक संक्रमण कोरोना वायरस जैसे हैं इसके लक्षणएस्परगिलोसिस के लक्षणों को न करें नजरअंदाज

कोरोना वायरस के दौरान कई तरह फंगल इन्फेक्शन के मामले सामने आये हैं। इनमें ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस और येलो फंगस शामिल हैं। ब्लैक फंगस को तो कई राज्यों में महामारी घोषित किया गया है।

इन सबके बीच एक नया फंगल इन्फेक्शन 'एस्परगिलोसिस' (aspergillosis) भी सामने आया है जिसके कई मामले गुजरात के वडोदरा में देखने को मिले हैं। यह खतरनाक फंगस उन लोगों में देखा जा रहा है जो हाल ही में कोरोना वायरस से ठीक हुए हैं। 

एस्परगिलोसिस फंगल संक्रमण क्या है?

पल्मोनरी एस्परगिलोसिस संक्रमण उन लोगों में देखा जा रहा है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है। हालांकि साइनस पल्मोनरी एस्परगिलोसिस, जो अभी कोरोना रोगियों में देखा जा रहा है, दुर्लभ है। विशेषज्ञों का कहना है कि एस्परगिलोसिस ब्लैक फंगल संक्रमण जितना घातक नहीं है, लेकिन यह भी घातक हो सकता है।

एस्परगिलोसिस के लक्षण

एस्परगिलोसिस के कुछ लक्षणों में भरी हुई नाक, नाक बहना, सिरदर्द और सूंघने की क्षमता कम होना आदि शामिल शामिल है। हालांकि आपको कई लक्षण महसूस हो सकते हैं जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए।

बुखार और ठंड लगना 
बुखार और ठंड लगना कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण हैं, जो हल्के मामलों में 4-5 दिनों तक रह सकते हैं. कोरोना का इलाज करते समय डॉक्टर सबसे पहले बुखार को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। यदि आपका बुखार संक्रमण के बाद वापस आता है तो यह फंगल संक्रमण के कारण हो सकता है।

सांस लेने में कठिनाई
जब फंगस फेफड़ों में फैलता है, तो यह ऊतकों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर सकता है, जिससे ठीक से सांस लेना मुश्किल हो जाता है। सांस फूलना या सांस फूलना यह संकेत दे सकता है कि फंगस फेफड़ों में फैल गया है।

खून के साथ खांसी 
यदि संक्रमण फेफड़ों में फैल जाता है, तो संक्रमित व्यक्ति को लगातार खांसी का सामना करना पड़ सकता है। कुछ मामलों में खांसी के साथ खून भी आ सकता है। ऐसा लक्षण दिखने पर तुरंत जांच कराएं।

सिरदर्द या आंख के लक्षण
संक्रमण नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है। यह मुख्य रूप से साइनस, फेफड़ों को प्रभावित करता है और फिर मस्तिष्क की ओर बढ़ता है। इससे सिरदर्द और आंखों में जलन या दर्द हो सकता है।

थकान
कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली स्वयं आपको थका हुआ महसूस करा सकती है। इसके साथ ही अगर आप फंगस से संक्रमित हैं तो आपको क्रोनिक फैटिज सिंड्रोम का अनुभव हो सकता है। यहां तक कि एक साधारण दैनिक कार्य भी करना आपके लिए कठिन होगा।

त्वचा को नुकसान
यह फंगल संक्रमण त्वचा पर भी फैल सकता है जिससे जलन, लालिमा, सूजन, छाले और खुजली हो सकती है। इस तरह के लक्षण महसूस होने पर आपको तुरंत जांच करानी चाहिए।

एस्परगिलोसिस का ज्यादा जोखिम किसे ?

बताया जा रहा है कि इसका अधिक जोखिम कोरोना रोगियों को है. फंगल संक्रमण के बढ़ते मामलों को स्टेरॉयड के उपयोग और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली इसके लिए जिमीदार हो सकते हैं. इसके अलावा ऑक्सीजन की आपूर्ति को हाइड्रेट करने के लिए इस्तेमाल होने वाला पानी भी जिम्मेदार बताया जा रहा है।

Web Title: Aspergillosis sign and symptoms: 6 common symptoms of new fungal infection Aspergillosis in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे