सिर से लेकर एडी तक सभी बंद नसों को हफ्ते में खोल देंगी ये 15 चीजें, हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा होगा कम

By उस्मान | Published: September 27, 2019 01:46 PM2019-09-27T13:46:55+5:302019-09-27T13:46:55+5:30

Artery cleansing Foods: नसों में गंदगी जमा होने से ब्लड फ्लो बाधित हो जाता है, जिससे आपको दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों का खतरा हो सकता है।

Artery cleansing Foods: foods that can clean your blocked vessels and protect heart attack, stroke, heart disease in Hindi | सिर से लेकर एडी तक सभी बंद नसों को हफ्ते में खोल देंगी ये 15 चीजें, हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा होगा कम

सिर से लेकर एडी तक सभी बंद नसों को हफ्ते में खोल देंगी ये 15 चीजें, हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा होगा कम

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा मौत हृदय रोगों की वजह से होती है। हृदय रोगों का एक प्रमुख कारण धमनियों में गंदगी जमा होना है जिसे मेडिकल भाषा में प्लेक कहा जाता है। यह धमनियों की आंतरिक दीवारों में फैलता है और ब्लड फ्लो को रोकने का काम करता है। धमनियां वो रक्त वाहिकाएं होती हैं जो शरीर से विभिन्न ऊतकों में हृदय से ऑक्सीजन युक्त रक्त पहुंचाती हैं। 

प्लेक का निर्माण होने से रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है, जिससे आपको दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों का खतरा हो सकता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट धमनियों को ब्लॉक होने से बचाने के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट की सलाह देते हैं। आप अपने खाने में इन चीजों को शामिल करके इस मुसीबत से छुटकारा पा सकते हैं। 

1) शतावरी
शतावरी आपकी धमनियों को साफ करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। फाइबर और खनिजों से भरपूर यह सब्जी रक्तचाप को कम करने और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करती है जिससे गंभीर हृदय रोग हो सकता है। यह नसों और धमनियों के भीतर सूजन को कम करने के लिए काम करती है जो समय के साथ जमा हो सकता है।

2) एवोकाडो
एवोकैडो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे धमनियों को साफ करने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन ई भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है, साथ ही पोटेशियम, जो निम्न रक्तचाप के लिए जाना जाता है।

3) ब्रोकोली
विटामिन के से भरपूर यह सब्जी कैल्शियम को धमनियों को नुकसान पहुंचाने से रोकती है। ब्रोकोली कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को भी रोकता है। फाइबर से भरी यह सब्जी रक्तचाप को कम करती है। तनाव से धमनियों की दीवारों में प्लेक जमा हो सकता है और सब्जी तनाव कम करती है। इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो धमनियों में प्लेक रोकने के लिए शरीर को प्रोटीन का उपयोग करने में मदद करता है।

4) तरबूज
तरबूज अमीनो एसिड L-citrulline का एक बेहतरीन प्राकृतिक स्रोत है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड धमनियों को शिथिल करता है, सूजन को कम करता है और निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है।

5) हल्दी
इस मसाले का मुख्य घटक कर्क्यूमिन है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी धमनियों की दीवारों को होने वाले नुकसान को भी कम करती है, जिससे रक्त के थक्के और पट्टिका का निर्माण हो सकता है। हल्दी में विटामिन बी 6 भी होता है, जो होमोसिस्टीन के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। 

यह चीजें भी हैं फायदेमंद 
इसके अलावा आपको पालक, साबुत अनाज, ओलिव ऑयल, नट्स, फैटी एसिड, अनार, संतरे का रस, दालचीनी, क्रेंबेरी, कॉफ़ी, ग्रीन टी जैसी चीजों का भी खूब सेवन करना चाहिए। इन चीजों में पाए जाने वाले तत्व भी बंद नसों को खोलने में सहायक हैं। 

Web Title: Artery cleansing Foods: foods that can clean your blocked vessels and protect heart attack, stroke, heart disease in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे